Bootstrap Kya Hai Aur Iske Fayde

34
  1. पहले के Time में ज्यादातर लोग Internet का इस्तेमाल करने के लिए Computer और Laptop का उपयोग किया करते थे। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है अब 60 पर्सेंट से भी ज्यादा लोग Internet का उपयोग करने के लिए Mobile का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए अगर आप एक blogger है तो बहुत ही जरूरी होता है कि आपकी Website सभी साइज के Device पर आसानी से खुल जाए और वह Visitor के लिए Responsive हो। क्योंकि अगर आप के Visitor को आपकी Website का उपयोग करने के लिए बार-बार Zoom In और Zoom Out करना पड़ता है तो वह आपकी Website को बहुत ही जल्द बंद कर देगा जिससे कि आपको नुकसान होगा।

लेकिन वहीं अगर आपकी Website रेस्पोंस वह तो किसी भी साइज के Device पर आप की Website आसानी से खुल जाएगी और Visitor को उसको Use करने में आसानी होगी। इससे आपकी Website पर उपलब्ध Content की महत्वपूर्णता भी ज्यादा होगी।

अगर आप एक Website बनाते हैं तो आप Bootstrap से उसे आसानी से बना सकते है क्यों किसी CSS और HTML का इस्तेमाल Begginers के लिए आसान नहीं होता। आज मैं आपको Boostrap के बारे में ही बता ही बताऊंगा ! साथ ही आपको Bootstrap को Use करने के फायदे बताऊंगा। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Bootstrap क्या है !

 

What Is BootStrap in Hindi | Bootstrap Kya Hai ?

अगर आप काफी सारी Website Visit करते हो तो आपको याद होगा कि उन्हें Website का Desgine अधिकतर Same ही रहता है। अगर कुछ Change भी होता है तो भी Website का Design अधिकतर Same ही होता है। यानी कि केवल थोड़े बहुत और बेसिक चेंज ही हमें Website में देखने को मिलते हैं।

यह इसलिए होता है क्योंकि जब कोई भी लोग रिया Desginer किसी Website पर काम शुरू करता है तो वह अपना पहले का CSS Code ही उसमे Add करता है बाकी जो बेसिक चीजें होती है उनको वह चेंज कर देता है। वह अपने पुराने वेब प्रोजेक्ट यानी Website के पेज के CSS कोड को को कॉपी पेस्ट करके उपयोग ले लेता है।

वह केवल अपने Css से फाइल की ID और Classes को अपने नए प्रोजेक्ट में ऐड कर देता है और उनमें HTML के जरिए अलग Desgine डाल देता है।

 

लेकिन हर वेब डिज़ाइनर या blogger इतना परफेक्ट नहीं होता कि वह किसी भी तरह की Website को बना सके या अपनी Website में अपने मर्जी के अनुसार कोई भी चेंज कर सके। क्योंकि उसे Codes के बारे में इतनी जानकारी नहीं हुई होगी।

Bootstrap Css का ही एक Framework है जिसे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। Bootstrap HTML, Css और Javascript से बना हुआ एक Framework है। Bootstrap का निर्माण Responsive, Mobile में सही से काम करने वाली और Easy Costuming वाली Website को बनाने के लिए बनाया गया है। आप जान गए होंगे कि बूटस्ट्रैप क्या है अब मैं आप को बता देता हूं कि बूटस्ट्रैप को Use करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

 

Benefits Of Using Bootstrap in Hindi | Bootstrap को उपयोग करने के फायदे

Bootstrap को उपयोग करने के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में मैं आपको एक-एक करके बता रहा हूं।

  1. आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं : अगर आप बूटस्ट्रैप में पहले से ही ऐड हुई किसी In-Built Style को चेंज करना चाहते हैं तो आप उसे आसानी से चेंज कर सकते हैं। उसके लिए आपको अपना Css Code लिखकर Bootstrap के कोड को Over Write करना होगा अपने Css Code से।
  2. Time बचता है : बूटस्ट्रैप फ्रेमवर्क मैं आपको कई सारे रेडीमेड कोड मिल जाते जिस से अगर आपको कोई चेंज करना होता है जिस से की अगर आपको कोई चेंज करना होता है तो आपको ज्यादा कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती। यानी कि आपको अधिक HTML और CSS Code का Use नही करना होता। इससे आपका काफी सारा Time बचता है।
  3. हम इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं : Bootstrap Framework इतना Simple और Easy है कि आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को HTML और सीएसएस की थोड़ी सी भी नॉलेज है वह भी Bootstrap Framework का Use कर सकता है और इसमें चेंज कर सकता है। और जो व्यक्ति Css और HTML की अच्छी खासी नॉलेज रखते हैं उनके लिए तो Bootstrap Framework को Use करना बच्चों का खेल है।
  4. यह बहुत Responsible होता है : Bootstrap को बनाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद यही था कि लोग इसकी मदद से आसानी से एक अच्छी Responsive Website बना सके। आप Bootstrap Framework की सहायता से जितने भी Website बनाई है वह सभी तरह के Device में अच्छे तरीके से काम करेगी।

 

तो दोस्तो उम्मीद करता हु की आपको Bootstrap के बारे में सभी जानकारी मिल गई और आप इसके फायदों को अच्छे तरह से समझ गए होंगे । अगर आप ऐसे ही Technology से जुड़े पोस्ट अपने Inbox पर पाना चाहते हैं तो हमें ईमेल के जरिए सब्सक्राइब जरूर करें।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें सराहना जरूर दें !! और ये पोस्ट आपको कैसा लगा हमें comment में जरुर बताइए और अगर आपका कोई सवाल है तो आप वो भी बताये सब दिन की तरह आज भी आपने पुरे पोस्ट को पढ़ा हमारी कोशिस रहती हर हमेशा अलग content दू, आपलोगों का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यबाद

Previous articleEk Phone Se Dusre Phone Ko Handle/Control Kaise Kare,6 Way
Next articleHigh Traffic Ke Liye Blog Ko Specific Country Me Target Kaise Kare,7 Tips
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

34 COMMENTS

  1. Nice Information सर आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है। सर क्या आप बता सकते है की मेरी ब्लॉग की Traffic पहले par Day 300+ थी लेकिन अब par day 80 या 75 है क्या प्रॉब्लम है। मेने अपने ब्लॉग पर कोई Copy content भी नहीं डाला है

  2. वाह सर बहुत ही Best जानकारी आपने share किया सुच में यह bootstrap के ऊपर अच्छी जानकारी है।

  3. Sir Mujhe 20k-25k ka job Online Internet pe Kaise Mil Sakta Hain Sir… Please Suggest Because Blogging Field me main 1 saal se struggle kar raha hu lekin abhhi taak kuch nahi kamaya aur mujhe jyada apna paise isme barbad nahi karna hain kyunki mere pass aab kuch baccha nahi hain 2-3 months ke Internet ke alaawa Jaisa ki aap dekh sakte hain mera account suspend ho gaya hain hosting ka so please suggest me..Thank You

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.