What is Captcha Code & Type Of Captcha Code in Hindi

0

Friends कई लोग ये नही जानते कि आखिर Captcha Code क्या होता है। ओर इस Captcha Code को solve करने में वे अपना बहुत time गवा देते है फिर भी वो उस Captcha Code को solve नही कर पाते है तो friends आज हम इस post के जरिए जानेगे की कैप्चा कोड क्या होता है। Captcha Code की full form क्या होता है,completely automated public Turing test to Tell compilers and human a part

यानी कि computer का एक ऐसा system जिससे computer को यह पता लग जाये कि इसको चलाने वाला कोई robot है या इंसान। अगर बात करे इसकी difficulty की तो इंसानो के लिए इसे solve करना काफी easy होता है पर robot के लिए ये काफी मुश्किल यानी difficult होता है।

Captcha Code

Captcha Code की जरूरत क्यों हैं ??

Friends इसकी जरूरत इसलिए है क्योंकि इस test के जरिए यह पता चल जाता है कि जो इस को चला रहा है वह एक इंसान है या फिर robot इसको बनाने की एक और वजह यह है कि जो hackers होते है वह कई gmail ID बना लेते हैं और उनका उपयोग eligial तरीके से करते है पर इतनी सारी ids बनाने में काफ़ी time लगता हैं जिसके कारण hackers ids बनाने का पूरा काम robot के ऊपर छोड़ देता है

ये ids बनाने prosses के अंदर रोबोट की succes rate होती है 0.01:/ से भी कम यानी वे इस काम को पूरा नही कर पाते है पर इंसान की इस काम को करने ने succes rate होती 85:/है यानी कि इन्सान इस काम को आसानी से कर सकता है। कैप्चा कोड कहा कहा आता हैं

Friends हर एक चीज़ में तो Captcha Code आता तो है नही। कैप्चा कोड सिर्फ ऐसी जगहों पर ही आता है जो काफी usefull ओर important होती है जैसे कि अगर कोई अपनी gmail बनाना चाहता है तो वहा भी उस व्यक्ति को Captcha Code pass करना पड़ता है तभी अगला page खुलता है और वे अपना account बना पाता है

Captcha Code hotel booking, train ticket booking करवाने के समय भी आपको डालना पड़ता है तभी आप ticket book करा सकते है पर इस को robot नही कर सकता है वो Captcha Code नही solve कर पाता है और उसके next page नही खुलता जिसके वजह से वो ticket booking या gmail नही बना पाता है।

 

Captcha Code Kaisa Hota hai, कैसा होता है कैप्चा कोड ?

Friends Captcha Code कई प्रकार का होता है ऐसा कैप्चा कोड जिसके नीचे आपको box मिले तो आप समझ लीजिए कि इस कैप्चा कोड के अंदर आपको या तो alphabet भरने है या फिर आपको वहाँ पर number भरने है यह पर सिर्फ वो ही alphabet या number भरने हैं जो ऊपर दिए हुए होते है तभी आप इस को pass कर पाओगे।

ओर दूसरा Captcha Code इस प्रकार का होता है जिसमे आपको कुछ images दी हुई होती है जिनमे से आपको बताई हुई कुछ आपको chose करनी होती है तभी आप इसे solve कर पाते है।

कई Captcha Code ऐसे भी होते है जिसके अंदर आपको कुछ question दिए हुए होते जिन्हें आपको solve करना पड़ता है तो इस कुछ Captcha Code होते है जिन्हे आप solve कर सकते हैं। कैप्चा कोड के इन ओर कुछ और प्रकार की जानकारी आइये लेते है।

 

Captcha Code के Type,Type Of Captcha In Hindi

###1 . text recognition based :: इस type के Captcha Code में आपको कुछ text type नजर आता है वह text based होता है आपको इसको पहचान कर नीचे दिए हुए box में भरना होता है मान लो कि मेरे को एक ucgn6w7 इस प्रकार का Captcha Code मिला ओर अब इस दिए हुए कैप्चा कोड को मुझे नीचे दिए box में भरना है।

Captcha Code

जिसमें मुझे यह दिए हुए carcotar एकदम सही सही भरने है तो में इसे एक दम सही भरूँगा तभी मेरे आगे का पेज खुलेगा इसमें आपको कोई calculation भी पूछे तो आपको घबराना नहीं है आपको उसको नीचे दिए हुए box में एक दम सही भरना है तभी आप इस कैप्चा कोड को solve कर सकते हो।

 

###2 . images recognition based :: इस तरह के कैप्चा कोड में आपको कुछ images दि हुई होती हैैं उसे image based कहते है यानी कि आपको कुछ question दिए हुए होंगे इन question के according आपको images select करनी है अगर आप एकदम सही images select करेंगे तो आप अगले page पर enter हो जाएंगे।

Captcha Code

इसमें एक दूसरा opsan भी आता है जिसमें आपको कुछ number बोले जाएंगे जिन्हें आपको ध्यान से सुन कर भरना होगा और फिर verify के battan पर click करना होगा यह पूरी process होते ही आप अगले page पर enter हो जाएंगे तो friends यह दूसरा type है कैप्चा कोड का।

###3 . social authentication :: इस type के Captcha Code में puzzle friends profile picture based होता है।ज्यादातर इस type की Captcha Code की जरूरत social media के किसी account को unlock करने या फिर password को forget करने में पढ़ती है इसके अंदर आपको code के तौर पर friend’s की profile picture select करनी होती है।

ओर verify baatan पर click करना होता है ये पूरी prosses hote है आपके अगला page open हो जाता है ये तीसरा type है कैप्चा कोड का।

Captcha Code

 

tt

###4 . interaction related questions :: इस तरह के Captcha Code puzzle में आपको कुछ interaction related questions पूछा जाएगा जिसका सही answer देने पर आपके अगला page open हो जाएगा यह चौथा type है कैप्चा कोड का

Captcha Code

###5 . logic question based :: इस तरह के Captcha Code puzzle question based होता है जिसमें आपको कुछ question दिए जाएंगे जिनका answer select करके virfy वाले battan पर click करना है और आपके पूरी process होते ही अगला Page open हो जाएगा ये पाचवा type है कैप्चा कोड का।

आशा है आप समझ गए होंगे कि कैप्चा कोड क्या होता है ओर इसे solve कैसे करते है। धन्यवाद। ऊपर बताये गए कैप्चा कोड में से सबसे ज्यादा जो काम मे आता हैं वो है 1 ओर 2 ,तो दोस्तों पोस्ट पसंद आई हो तो आप हमें कम्मेंट करके बताइए और इस आर्टिकल को share kijiye और हमारे anytechinfo.कॉम को subscribe कर लीजिये |

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

किसी को उतना ही तकलीफ दो जितना आप बर्दास्त कर सकते हो |

Previous articleType Of Internet In Hindi
Next articleHow To Check Blog SEO Score in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.