Computer रोचक तथ्य

6

आज का युग technology का युग है। जिसमे कंप्यूटर अहम भूमिका निभाता है। computer के बिना जीवन अधूरा सा है। computer क्या होता है। दोस्तो बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें computer के बारे में नही पता। ओर बहुत से ऐसे भी लोग है जो कंप्यूटर के बारे में जानते तो है लेकिन इसके बारे में बहुत सी ऐसी बातें है जो वो नही जानते जो उनके लिए काफी usefull है।

आज हम आपको इस artical के जरिये कंप्यूटर की कुछ ऐसी बाते बताएंगे जो आपके लिए usefull है। तो आइए जानते है कि computer की कुछ usefull बाते । computer एक electronic मशीन है। ये हमारे important data को हमारे अनुसार अपने अंदर save रखता है।

ये मानव के मुकाबले काफी speed से कार्य करता है। speed से कार्य करने के साथ साथ कोई गलती भी नही करता है।इसे data storage भी कहते है। ये कई कामों को एक साथ ओर speed से कर सकता है। कंप्यूटर की कुछ विशेषताएं।

Facts about Computer in Hindi

###1 . तेज़ speed –  दोस्तो आप सभी को ये तो पता ही होगा कि कंप्यूटर बहुत speed से कार्य कर सकता है। कंप्यूटर एक सेकंड में करोडो calculation एक साथ कर सकता है। कंप्यूटर एक मानव के मुकाबले काफी अच्छा और speed से कार्य कर सकता है।

कंप्यूटर को जब व्यक्ति एक बार order दे देता है तो कंप्यूटर उस कार्य को काफी अच्छी तरीके से ओर speed से करता है। जब वे कार्य करता रहता हैं तो उसे कुछ बताने की जरूरत नही होती वे बिना बताए उस कार्य को काफी अच्छा करता है।

###2 . गलती नही करता है computer –  Computer बहुत speed से calculation करता है जब ये calculation करता है तो इस progaras के अंदर गलती नही करता है। अगर वे व्यक्ति जो computer को order दे रहा है।

order देते समय गलती नही करता तो कंप्यूटर भी उस order को बिना गलती के काफी speed से करता है। agar calculation में कोई गलती होती है तो वो गलती कंप्यूटर की नही order देने वाले कि होती है।

 

कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य

###3 . Private files बना सकते हों। –  दोस्तो कई ऐसे docoments होते है जो अपने लिए काफी usefull ओर main होते है। जिन्हें आप दूसरों को नही दिखाना चाहते है ऐसे में उनको सुरक्षित रखने के लिए computer काफी usefull होता है इसमे कई ऐसी settings होती है जिन्हें active कर देने पर वो आपके Docoments save कर लेता है ओर दुसरो को वे दिखाई नही देते।

ऐसे में अगर आपको फिर भी डर रहता है तो आप उसपे paasword भी लगा सकते हो जो सिर्फ आपको ही पता हो।

###4 . computer accuracy के साथ कार्य करता है –  बिना गलती के कार्य करना यानी पूरी accuracy के साथ कार्य speed से कार्य को करना कंप्यूटर की एक महवपूर्ण विशेषता है। computer हमेशा सही Risult देता है। कंप्यूटर आपको किसी भी वस्तु की सही जानकारी दे देता है।यानी कि computer पूरी accuracy के साथ कार्य को पूरा करता है।

###5 . Automation कार्य करता हैं – कंप्यूटर को एक बार order देने के बाद जब तक कार्य पूरा नही होता है कंप्यूटर बिना ruke automation कार्य करता रहता है। इन सभी कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर को order मिलते है वह उन्ही order को accuracy ओर speed के।साथ पूरा करता है।

ये order computer को software द्वारा मिलते है हर एक कार्य को करने के लिए अलग अलग software होते है जो उस कार्य को पूरा करते है इन software के बिना कंप्यूटर को order नही मिल पाते है इर computer कार्य accuracy के साथ नही कर पाता है।

###6 . petmanent storage करता है computer – कंप्यूटर में स्थित memory को डेटा,सूचना ओर order के स्थायी storage के लिए use किया जाता है। ये पूरी memory electronic रूप से store की जाती है इसलिए इसकी समाप्त होने की आसंका बहुत कम रहती है। ये memory को उस प्रकार store करता है कि अगर एक folder से memory चली जाए तो वह दूसरे folder में save रहती है जिसके कारण वह memory नष्ट नही होती है।

 

कंप्यूटर के बारे में

###7. जल्दी decision लेता है – कंप्यूटर में जल्दी decision लेने की क्षमता होती है ये दिए हुए order का decision काफी अच्छी तरीके ओर speed से देता है जो कि कंप्यूटर की काफी अच्छी विशेषता है। कंप्यूटर परिस्थितियों का विश्लेषण present में दिए गए order के आधार पर speed से decision की क्षमता से करता है।

###8 . computer में versatility (विविधता) होती है – कंप्यूटर की सहायता से कई प्रकार के कार्य पूर्ण किये जा सकते है। past के computer में कई तरीक़े की versatility (विविधता) होती है। कंप्यूटर हर एक कार्य को अलग अलग ढ़ंग से जर सकता है ये computer की काफी अच्छी विशेषता है।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

मेरे भाई खुद के नज़र में उठो दुनिया के नज़र में खुद उठ जओगे |

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.