What is CSS,How To Learn In Hindi

What is CSS,How To Learn In Hindi – Technology की इस बढ़ती हुई दुनिया मे अगर किसी Field के बारे में जानकारी रखना जरूरी है तो वो है ‘Technology में सबसे आगे आते है Software, Apps, हार्डवेयर आदि। इनका निर्माण करना इनके लेवल पर निर्भर है कि वह कठिन है या सरल।

लेकिन अगर आपको Programming Language की अच्छी समझ हो जाये तो आप Easy क्या Difficult Software और Apps भी बना सकते हो। अगर मैं बात करु सबसे महत्वपूर्ण Computer Language की तो उनमें सबसे आगे है HTML और Css जिनके द्वारा आप Webpage और Apps आदि को बनाकर डिज़ाइन कर सकते हो। हम HTML के बारे में पहले ही जान चुके है। अब मैं आपको Css के बारे में बताऊंगा।

Css Kya hai ? What Is Css in Hindi ??

अगर बात Css की तो इसकी Full Form ‘Cascading Style Sheets’ है। यह एक ऐसी डिजिटल या ऑनलाइन Style Sheet होती है जिनके जरिये आप अपने बनाये गए HTML Element की Cascading यानी कि उनकी Arrenge और अपने हिसाब से Style कर सकते हो।

सीएसएस का निर्माण 1994 में Hakon Wium Lie ने किया था लेकिन इसका उपयोग 1996 में W3C की सिफारिश में किया गया। Mostly Css का Use Wepages को Design या लुक  देने के लिए किया जाता है। अगर Simple Language में कहु तो सीएसएस एक Design Language है जिसका Use जिसका उपयोग हम HTML से बने स्ट्रक्टर को लुक देने आदि के लिए करते है।

Advantages Of Css In Hindi,CSS Ke Fayde,Benefit Of CSS In Hindi ??

  1. कई सारे डिवाइस में चलता है : अगर आपको अपनी Website या वेबपेज को Grow करना है तो आपको उसके लिए अच्छी खासी Responsibility चाहिए जो कि आपकी साइट को Grow कड़वाने में आपकी मदद करेगी। आपको Responsibility के लिये अपनी साइट को सीएसएस का Use करके बनाना होगा जिससे वह Computer, Smartphone, Laptop में सभी जगह एक जैसा Work करे।
  2. साधारण मेंटेनेंस : सीएसएस का काफी Easy Maintenance भी होता है। Css में हम कई कामो के लिए एक ही Style की Sheet को Use कर सकते है। अगर आप सीएसएस से बने सभी Wepages का डिज़ाइन बदलते हो तो आपको ज्यादा मेहनत नही करनी होती केवल कुछ Codes Change करने होते है।
  3. Page फ़ास्ट लोड होता है : सीएसएस सबसे Faster और Easy Computer Laguage में से एक है जिसको Browser काफी Easily समझ लेते है। इस कारण सीएसएस का Use करने से Webpage Fast Load होता है।
  4. टाइम बचता है : यह सीएसएस का एक बड़ा फायदा है कि इसका उपयोग करने से काफी टाइम बच जाता है। यह Easy To Insert होता है जिससे हमें इसे Add करने में आसानी होती है।

CSS Kaise Sikhe :: अब बात करते है इसे सीखने की तो दोस्तो आप सीएसएस को आसानी से सिख सकते हो। आप W3Scool के मदद से इसे सिख सकते है। सबसे बेहतर यह होगा कि आप इसका Cource कर ले क्योंकि इसमें Future भी काफी Bright है। लेकिन अगर यह आपको as Local सीखना है तो आपके लिए सबसे Best Option YouTube होगा।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

आज कोई नहीं सुनता मुझे,एक दिन सब सुनेंगे !मुझे कामयाब होता देख,वह भी ऐसे ही सपने बुनेगे !!

7 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया article … सबसे खास बात हिंदी में लिखा आपने, बहुत अच्छा लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.