File Extension की पूरी जानकारी हिंदी में A-Z info

अगर आप एक Computer User हो तो File Extension का नाम आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा। आपके दिमाग मे इसको लेकर काफी सारे ख्याल भी आये होंगे और आप जानना चाहते होंगे कि File Extension kya hai aur iska kam kya hai ? तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

File Extension क्या है,What Is File Extension in Hindi,File Extension Vs File Format in Hindi, File Extension और File Format में क्या Diffrence है,File Open करने वाले प्रोग्राम को कैसे बदल सकते है ?,File को एक Format से दूसरे Format में Change करे।

File Extension क्या है ? What Is File Extension in Hindi

File Extension को कभी कभी File Suffix और File Name Extension भी कहा जाता है। इसमे सारा काम characters के Characters या Group होता है जो एक Fix Time के बाद पूरी Complete File Name बनाता है।

File Extension एक Operating System जैसे Window आदि को Fix करता है कि आपके Computer पर कौनसा Programe कौनसी File के साथ जुड़ा हुआ है यानी कि Link है।

Example के लिए, किसी File Detailsoftech.docx को .docx में End होता है। एक File Extension जो आपके Computer पर Microsoft Word से जुड़ा होता है।

जब आप इस File को Open करने के लिए Try करते है तो Windows देखता है कि File को docx Extension में समाप्त किया जाता है। जो इसे पहले से ही पता है कि Microsoft Word Programme के साथ Open किया जाना चाहिये।

File Extension Vs File Format in Hindi, File Extension Aur File Format Me Kya Diffrence Hai

File Extension और File Formate अक्सर एक दूसरे से Compare किये जाते है। हम आज यहां पर इन दोनों के बारे में यानी इनके Compare के बारे में भी बताएंगे। Real में, File Extension उस Fix Time के बाद ही कुछ काम का है। लेकिन File Format से यह काफी अलग है क्योंकि File Format में जिस तरह से Data का Setup किया जाता है वह वैसा ही रहता है।

For Example, किसी MyData.csv नाम की फ़ाइल मे File Extension CSV हैं। मैं उस File का नाम Easily MyData.mp3 रख सकता था। लेकिन जब मैं उस File को Use करना चाहता तो मैं उसे अपने Computer पे तो सुविधा होने के कारण कर सकता था लेकिन Smartphone में नही।

File Open Karne wale Program ko Ko kaise Badal Sakte Hai?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है। File Extension Windows या आप जिस Operation System का Use करते है, उन सभी Files को खोलने की Capacity रखता है यानी कि वही यह काम करता है। आप Computer में तो उसे खोल सकते है।

कई File Extension Specially आम तौर पर Photo, Audio और Video Formats द्वारा Use किये जाने वाले आपके द्वारा Install किये गए एक से अधिक Programmes के साथ मिलकर काम करते है।

हालांकि, ज्यादातर Operating Systems में यह केवल एक ही Function को खोलने के लिए रखा जाता है। Window के अधिकांश Parts में यह Setup Setting के जरिये बदले जाते है।

आप इसका फायदा उठाकर अपने स्मार्टफोन में किसी चीज़ को छुपा भी सकते हो जैसे कि आपके पास कोई ऐसी Video है जिसे आप किस को नही दिखाना चाहते तो आप उसके Rename चेंज कीजिये जहा Last में .mp4 या .flv आदि को हटा दीजिये और फिर उसकी जगह पर .Doc लगा दीजिये

जिससे कि कोई भी आपकी File को नही देख पायेगा Gallary में। फिर जब आपको वह File देखनी हो तो आप उसे वापस उसी Name में कर दीजिये जिसमे च पहले थी।

  • >>
  • >>
  • >>
Common File Extension 
  1.  Video – MPEG, AVI, RMBV, FLV, QuickTime, WMV, MP4
  2. Picture – BMP, JPEG, GIF, PNG, PCX, TIFF, WMF, ICO, TGA
  3. Audio – MP3, AAC, MIDI, MOD, MPEG-1, M4A, FLAC, WAV, OGG
  4. PDF – PDF
  5. Office – docx – Word Document, xlsx – Excel workbook, pptx – Powerpoint Projections

File Ko ek Format Se Dusre Format me Change Kare |

जैसा कि मैंने ऊपर दी गयी File Extension Vs File Format में बताया है, इसको Explain करने के लिए File का नाम बदलने से वह किस तरह की File नहीं Change कर पाएगा, भले ही ऐसा हो करना मुमकिन है जैसे कि यह तब हुआ जब Windows New File Extension

फ़ाइल के Type को Real में Change करने के लिए, इसे एक Programe का उपयोग करके
Change करना होगा जो दोनों Types की Files का Support करता है या एक Dedicated Tool को File को Duplicate Format में Convert करने के लिए Design किया गया है, जिस Format में आप इसे चाहते हैं।

For Example, मान लीजिए कि आपके पास अपने Sony Digital Camera से SRF की Image File है, लेकिन एक Website जिसमे आपके लिए केवल JPEG Files Allow है, वह Image Upload करना चाहते हैं।

आप इस File का नाम बदलकर .SRF से .JPEG कर देते है तो इसके File बिल्कुल भी Change नही होगी। इससे बस File का नाम Change होगा।

फ़ाइल को SRF से JPEG में Convert करने के लिए, आपको ऐसे Program मिलेंगे जो पूरी तरह से दोनों का Support करता है ताकि आप SRF फ़ाइल खोल सकें और फिर Image को JPG / JPEG के रूप में Transfer कर सके या बदल सकें। For Example, Adobe Photoshop एक Image Converting Program का एक अच्छा Example है जो यह काम कर सकता है।

यदि आपके पास ऐसे Programme नहीं है जो Natively दोनों Format को Support करता है, तो कई Dedicated File Converter Programs भी आज कल Available हैं। आपको Easily Internet पर ढूंढने पर ऐसे कई सारे Programmes मिल जाएंगे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

मुझे पता है मेरे इरादो का कोई कुछ उखाड़ नहीं सकता…मैं कुछ नया सीख जाऊ…पर हार नहीं सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.