FlowChart क्या है ? इसके फायदे और नुकसान

11

FlowChart : हमने आपको हमारे पिछले Article में Algorithm के बारे में बताया था, अब आज हम उसी के Next Step के बारे में बात करेंगे यानि की Algorithm के Next Step के बारे में। पहले में आपको Short में बता दू की किसी भी Programing या Tech से जुड़े काम को करने से पहले हम जो Steps Define करते है,उसे Algorithm कहते है।

फ्लोचार्ट एक बहुत ही Useful और Important काम है अगर आप एक Programing से Releted Work करने जा रहे हो तो, आज मैं आपको इसी के बारे मर बताऊँगा, साथ ही हम इस Article में आज फ्लोचार्ट के फायदे भी जानेंगे।

फ्लोचार्ट क्या है,What is Flowchart in Hindi,फ्लोचार्ट बनाने के फायदे और नुकसान,Flowchart Basic Symbol की जानकारी,FlowChart बनाने के क्या फायदे है ? Advantages Of Making A FlowChart in Hindi,FlowChart Ko Banane Ke Nuksan | Disadvantages Of Making a FlowChart 

FlowChart Kya Hai ? What Is FlowChart in Hindi ?

आप यह जान चुके होंगे की Algorithm क्या है, Algorithm एक Idea या Steps है जिन्हें हम Programing करने के पहले Define करते है। FlowChart Algorithm का Graphical Representation होता है किसी भी या आपके मन चाहे कंप्यूटर प्रोग्राम में।

In Simple Language, हम Algorithm में जो कुछ भी लिखते है या Define करते है उसे कंप्यूटर प्रॉग्रामींग या डायाफ्राम में Show करना ही

फ्लोचार्ट कहलाता है। यानि की आप यह भी कह सकते हो की Computer की Language में बना Algorithm ही एक फ्लोचार्ट है।

फ्लोचार्ट में कई सारे Symbols Use किये जाते है। जैसे की Square, Rectangle, Diamond, Arrows और भी बहुत सारे। इन Symbols का Use करके Means इन्हें एक दूसरे से Connect करके Programe कैसे कैसे Flow कर रहा है, कैसे बन रहा है, कैसे काम कर रहा है, इसके क्या फायदे है यह सब बताता है।

 

FlowChart Banane Ke Kya Fayde Hai ? Advantages Of Making A FlowChart in Hindi ??

  • FlowChart Communication के लिए बहुत ही Easy मतलब Simple हो जाता है।
  • हम जो Programe बना रहे है या जिस Program में Problem Solve क्र रहे है उसे समझना आसान हो जाता है।
  • Data कहा Flow करता है यह हमें Show होता है, It Means इसकी Details हमे मिल जाती है।
  • किसी भी Problem की Solve करने में और समझने में आसानी होती है। हम उसे Describe कर सकते है और फिर उसे Easily Solve कर सकते है।
  • किसी भी New Programing को जब हम बनाते है या Programing के Through कोई नया Software Design करते है तो उसके लियर यह Best Tool Proove होता है।

 

FlowChart Ko Banane Ka Nuksan | Disadvantages Of Making a FlowChart

  • फ्लोचार्ट में काफी सारा Time जाता है, और जो Software Devlopment में Expert है, उनके लिए यह बिलकुल बेक्कर काम है।
  • फ्लोचार्ट को Produce और Manage करना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जिन्दगी उसी के साथ खेलती है जो अच्छा खिलाडी होता है,इसलिए मुसीबत में घबराए नहीं |

Previous articleGuest Post करके Dofollow Backlink कैसे बनाये,12 Way
Next articleUnblock Webiste Url From Facebook in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.