What is Google Codelabs ? How to Take Admission in Hindi?

Google Codelabs kya hai – अगर आप Computer की Programming language सीखना चाहते हैं? या फिर कोई Computer programming language की coding सीखना चाहते है तो ये post आपकी बहुत मदद करेगी, अगर आप सोच रहे है की Google के द्वारा ही आपको coding के विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी तो आप बिलकुल सही सोच रहे है.

लेकिन इसमें participate करने के लिए आपको 12th pass होना पड़ेगा, अगर आप Google के Codelabs के बारे में जानना चाहते है तो आपको ये Post आपको आखिर तक पड़ना होगा.

Google Codelabs

Google Codelabs क्या होते है ? Admission कैसे ले ?

जैसे की हम सभी जानते है की Google ने Programming की दुनिया में अपना एक अलग ही नाम बनाया है. आज के समय में हर व्यक्ति Google में काम करना चाहता है और ऐसे में अगर आपको Google के द्वार coding सीखने का मौका मिले तो इस मोके को कोई भी छोड़ना नहीं चाहेगा.

ऐसे में अगर Google अपनी तरफ से कोई initiative की शुरुवात कर रहा है तब हमें उसमें जरुर से participate करना चाहिए, इसलिए आज आप लोगों को Google Codelabs क्या है और इसमें Admission कैसे लिया जा सकता है के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहा हूँ, इससे आपको जरुर कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा तो चलिए जानते हैं की Google के Codelabs क्या होते है.

Google के Codelabs ऐसे labs होते हैं जिनका उद्देश्य लोगों को Coding और Computer Programming से रूबरू कराना होता है, Codelabs में join होने से यहाँ पर आपको ये किसी application को scratch से कैसे build किया जाता है के विषय में जानकारी प्रदान करते हैं वहीँ इसके अलावा ये किसी existing application में कोई नए feature को कैसे embed किया जाता है उसके विषय में भी जानकारी प्रदान करते हैं.

Codelabs में बहुत सारे topics को भी cover किया जाता हैं जैसे की Android Wear, Google compute engine, Google APIs iOS में इत्यादि. यह एक central place होता है सभी developers के लिए जहाँ की वो अपना जरुरत के सभी applications प्राप्त कर सकते हैं जो की उन्हें चाहिए एक software build करने के लिए |

Google Codelabs को क्यूँ design किया गया ?

Google codelabs को design करने का मुख्य उद्देश्य ये है की वो Google के engineers की मदद कर सके Google को develop करने के लिए, इसके लिए वो Google के infrastructure के साथ साथ Google best practices का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

मेरे हिसाब से तो ये एक ऐसा initiative था जिससे की सभी लोगों में codingऔर programming को लेकर जागरूकता पैदा की जा सके इसके के लिए Google ने Codelabs की शुरुवात की थी.

भारत में Google Codelabs ?

भारत में Google ने अपना सबसे पहला Codelabs Andhra Pradesh में Start किया, Andra Pradesh की सरकार ने अपने राज्य में IT Industries को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने Google के साथ मिलकर Codelabs की स्थापना की. अपने lab को set up करने के लिए Global IT giant Google ने Vasireddy Venkatadri Institute of Technology (VVIT) को चुना।

Google ने सबसे पहले अपनी एक expert team VVIT campus visit करने के लिए भेजी। उन्होंने campus visit कर students के साथ बातचीत की. VVIT को पहले ही State Government के द्वारा एक Centre Of Excellence के हिसाब से recognisition मिल चुकी है,

Andra Pradesh State Skill Development Corporation (APSSDC) के द्वारा. इस लैब के द्वारा ये पुरे राज्य के सभी students जो की coding या technology के विषय में interest रखते हैं उन्हें इससे बहुत फ़ायदा मिलेगा |

Codelabs में Admission कैसे मिलेगा ?

यदि आप Google के Codelabs का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ अलग Presentation देनी होगी, क्यूंकि जैसे की हम जानते हैं इस program का हिस्सा बनना सभी चाहते हैं लेकिन एक company के पास उतनी resource तो नहीं हो सकती है की वो सभी लोगों को एक साथ इस program में enroll करें,

ऐसे में जरुर से इनकी कुछ eligibility criteria होगी जिसके आधार पर वो participants का चुनाव करते हैं, Coding एक ऐसा विषय है जिसमें केवल उन्ही लोगों को जाना चाहिए जिन्हें की इसमें रूचि हो नहीं तो ये उनके लिए बहुत कठिन Subject भी बन सकता है.

साथ में Coding करनें के लिए आपकी Mathematics थोड़ी strong होनी चाहिए और आपकी thinking भी थोड़े हट के होने चाहिए. ऐसे होने से ही आपकी coding दूसरों से बेहतर हो सकती है. इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण बात वो ये की आपके पास एक open mind होना जरुरी है क्यूंकि यदि आपमें नहीं चीज़ें सीखने की लालसा ही नहीं होगी तब आप कभी भी technology के साथ तालमेल बनाकर चल नहीं सकते हैं,

यदि आपके पास भी ऊपर बताये गए skills हैं तब आप इस program के लिए जरुर से apply कर सकते हैं और यदि नहीं है तब आपको अभी से ही इसके लिए तैयारी करनी होगी. क्या पता इस programme के लिए आपका भी number भी आ सकता है.

मैं swarn jain , https://www.digitalgurujie.com/ ब्लॉग का संस्थापक और एक Professional Blogger हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए SEO, Technology, Internet से जुड़ी उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता रहता हु।

  • >>
  • >>

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

मंदिर मस्जिद में वो भगवन है जिसे हमने बनाया है,घर में माँ बाप वो भगवान है जिन्होंने मुझे बनाया है |

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.