What is HTML in Hindi,How To Learn HTML In Hindi

अगर आज़ के जमाने मे किसी Field का तेज गति से विकास हो रहा है तो वो है ‘Technology’ और बिना Internet के Technology के बारे में सोचना भी मुश्किल है। आज मैं आपको Internet के ही एक Field ‘Blogging’ के मुख्य पॉइंट ‘HTML’ के बारे में बताऊंगा।

HTML एचटीएमएल क्या है और कैसे काम करता है इसे कैसे सीखे ? What Is HTML And How To Learn HTML in Hindi, HTML से वेबपेज कैसे बनाये इससे जुडी हुई सभी जानकारी |

HTML क्या है ? What Is HTML in Hindi ??

HTML का फुल फॉर्म ‘Hyper Text Markup Language’ है जो कि एक कंप्यूटर Language है जिसका Use हम वेबसाइट से जुड़े कई कामो में करते है लेकिन मुख्य काम Webpage बनाना है।

एचटीएमएल का निर्माण 1990 में Tim Berners-Lee ने किया था। एचटीएमएल पहली ऐसी Language थी जिसके जरिये Internet की शुरुआत में Webpage बनाये जाते थे लेकिन अब ऐसा नही है अब इंटरनेट की बहुत सारी Language मौजूद है जैसे कि C++ और Java आदि।

अब एचटीएमएल के Uses में पहले जैसी बात नही रही क्योंकि अब इसका Uses काफी कम हो गया है। अब अधिकतर Website का स्ट्रक्टर बनाने के लिए ही किया जाता है। अब एचटीएमएल की अधिकतर जगह Css ले चुका है जो कि बहुत से कामो में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर आपको मैं सीधे तरीके से बताऊँ तो एचटीएमएल से मकान की ईंट लगाई जाती है और CSS से बाकी के काम किये जाते है जैसे कि पुताई, डिज़ाइन और फिनिशिंग आदि। इसलिए अगर आप एचटीएमएल को सीखने में INTRESTED है तो BASIC TAGS और कुछ ATTRIBUTES को ही सीखना होता है।

यह  एचटीएमएल Basic Tags और Attrubutes क्या होते हैं, तो चलिए मैं आपको इनके बारे में बता देता हूं।  हम एक वेबपेज के बारे में यह जानते ही है कि जिसमे कई प्रकार के पेरेग्राफ, Headings और Tables आदि होते है। यह सभी एक प्रकार के Elements होते है जिन्हें हम HTML Tags और Attributes के जरिये ही Webpage पर Add करते है।

एचटीएमएल का Use करके ही हम Webpage पर हमारी पसन्दीदा डिज़ाइन जो हम करना चाहते है उसका Structure बनाते है और जिसे Browers Visitor को दिखाता है। Browser भले ही एचटीएमएल Tags को न दिखाता हो but उनका Use करके ही वह यह समझता है कि किस तरह से और कहा पर Visitors को Elements दिखाने है। चलिए अब हम HTML Tag के बारे में कुछ बाते जान लेते है।

मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि एचटीएमएल में कई सारे Tags और Attributes होते है। लेकिन अब इनका उपयोग केवल मात्र Structure तैयार करने के लिए किया जाता है। जिसको हम Css से बेहतर बनाते है, I Means Style देते है।

एचटीएमएल Tags में कई प्रकार के Tags जैसे कि Head Tags, Title Tags, Body Tags, Heading Tags, Paragraph Tags, Formating Tags, Anchor Tags, Image Tags, Table Tags, List Tags, Form Tags Comment Tags आदि होते है, जो कि वेबपेज को Better बनाने में हमारी Help करते है।

HTML WebPage कैसे बनाये ?, Make HTML Page In Hindi ?

एचटीएमएल से Webpage बनाना इतना आसान नही होता, जितना कि आप सोच रहे है। एचटीएमएल से Webpage बनाने के लिए आपको सबसे पहले एचटीएमएल पर अच्छा Command हासील करना होगा और एचटीएमएल के साथ साथ Css भी सीखनी होगी।

आप HTML का Use Notepad या Dreamweaver के जरिये कर सकते है। एचटीएमएल कोड करने के बाद आपको उसकी File को .html या .htm में Save करना होता है।

HTML कैसे और कहा सीखे ? How To Learn HTML in Hindi ?

HTML का Basic तो आप ज्यादा से ज्यादा 3 से 4 घंटे में सिख जाते हो। लेकिन अगर आपको थोड़े अच्छे Leval पर जाना है तो आप एक Free Blog Blogger पर बनाइये और उसे डिज़ाइन करने की कोशिश कीजिये। अगर आप और भी अच्छे तरीके से सीखना चाहते है तो आप इसका कोर्स भी कर सकते है but इसकी ज्यादा जरूरत नही है।

आप YouTube पर Tutorials के जरिये आसानी से एचटीएमएल के बारे में सिख सकते हो। बाकी अगर आप बेहतर तरीके से सीखना चाहते हो तो आप W3Schools की Website पर जा सकते हो।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

मंदिर मस्जिद में वो भगवन है जिसे हमने बनाया है,घर में माँ बाप वो भगवान है जिन्होंने मुझे बनाया है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.