Khata Book App क्या हैं,इस्तेमाल कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

Khata book App Ki Puri Jankari : भारत में आज भी अधिकतर लोग अपने बिजनेस से जुड़े हुए आंकड़ों जैसे के लेनदेन आदि को लिखने के लिए साधारण नोटबुक का प्रयोग करते हैं। इस लेन-देन के आंकड़े को हम बहीखाता कहते हैं।

मान लीजिए अगर वह नोटबुक खो जाए या फिर किसी कारण से खराब या नष्ट हो जाए तो इससे हजारों या फिर लाखों का नुकसान भी हो सकता है। लेकिन आज का समय डिजिटल युग कहलाता है और ऐसे में हर चीज डिजिटल हो चुकी है चाहे वह बहीखाता ही क्यों ना हो।

Khata Book

आप में से अधिकतर लोग डिजिटल बही खाता के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन इस नाम से आपको अंदाजा तो हो गया होगा कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। दरअसल डिजिटल बहीखाता का मतलब आपके लेनदेन के आंकड़े या फिर आप के ग्राहक और आपके बीच के लेन-देन के Records को Digital रूप से सुरक्षित करता हैं।

यह लेन देन से जुड़ी पूरी जानकारी एकत्रित करके रखता है और आपके साथ आपके ग्राहकों को भी Records के बारे में सूचित करता है। ऐसा ही एक Digital बहीखाता App ‘Khata book’ भी हैं। आज हम जानेंगे की ‘Khata book App क्या है और इसे कैसे Download करे‘?

अभी के समय में अगर आप प्ले स्टोर या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म पर सर्च करोगे तो आपको काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो डिजिटल बहीखाते के रूप में काम करेंगे लेकिन उनमें से कुछ Application सबसे बेहतरीन हैं।

ऐसा ही एक Application ‘Khata book’ App हैं। एप्लीकेशन पिछले कुछ महीनों से काफी ज्यादा सुर्खियों में है। आज के इस लेख में हम इस एप्लीकेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

आज हम जानेंगे कि ‘Khata Book App क्या है और यह कैसे काम करता है? इसके अलावा हम ‘Khata Book को कैसे डाउनलोड करें‘? के बारे में भी जानेंगे।

Khata book App क्या हैं ? What is Khata book in Hindi

एक सामान्य व्यवसाय करने वाले व्यक्ति के लिए बहीखाता काफी उपयोगी होता है। बड़े उद्योगपति अधिक मात्रा में लेनदेन करते हैं और क्योंकि उनका प्रोडक्ट बड़ी फर्म तक जाता है तो उन्हें आसानी से पेमेंट मिल जाता है।

लेकिन सामान्य स्तर के उद्योगपति अक्सर उधार या फिर एडवांस लेते रहते हैं। ऐसे में उनके लिए बहीखाता काफी मायने रखता है। आज भी काफी सारे लोग अपने बही खातों को एक सामान्य नोटबुक में लिखते हैं लेकिन अगर वह नोटबुक खराब हो जाए तो उन्हें काफी नुकसान हो सकता है।

यही कारण है कि लोग धीरे-धीरे ट्रेडिशनल बही खातों से डिजिटल बही खातों पर आ रहे हैं। अभी के समय में प्लेस्टोर या फिर इंटरनेट पर ऐसे काफी सारे एप्लीकेशन अवेलेबल है जो डिजिटल बही खातों का काम करते हैं। ऐसा ही एक एप्लीकेशन Khata book App है।

स एप्लीकेशन के जरिए कोई भी दुकानदार अपने ग्राहकों के साथ मिलकर बहीखाते तैयार कर सकता हैं। इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि यह एप्लीकेशन आपके ग्राहकों को भी Due और Advance के बारे में सूचित करता रहता है।

यानी कि अगर आपका ग्राहक आपसे कुछ Due रखता है तो आपको और आपके ग्राहक को उसका Reminder मिल जाता हैं। इसके अलावा करते हो तो आपको आपके और आपके ग्राहक के बीच के सभी लेनदेन के आंकड़े मिल जाते हैं।

इस App में आपने कितने रुपए लिए हैं और कितने रुपए दिए हैं इन सब का हिसाब होता है। यानी की पूरे लेन देन के लड़े आपके पास सुरक्षित होते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए आप Whatsapp आदि से भी अपने ग्राहक को Payment के लिए सूचित कर सकते हो। कभी सारे लोग यह भी सोच रहे होंगे कि अगर मोबाइल चोरी हो जाए या फिर खराब हो जाए तो उनके बही खातों का क्या होगा तो बता दे कि आप कैसे भी फोन में Khata book App को डाउनलोड करके और अपना Account Log In करके अपमी बहीखातों को प्राप्त कर सकते हो।

Khata book App का उपयोग कैसे करे ? How to Use Khata book App in Hindi

इस एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाते समय आपको इस बात की सावधानी रखनी होगी कि आपके द्वारा दी जा रही सारी जानकारी बिल्कुल सही हो। क्योंकि इससे बाद में दिक्कत आ सकती है।

Khata Book App में Account बनाने के बाद जब भी आप किसी ग्राहक से लेन-देन करते हो तो आपको उस ग्राहक की जानकारी इस एप्लीकेशन में अपलोड करनी होगी। अगर आपकी ग्राहक के पास Khata Book App नही हो तो आप उनसे भी डाउनलोड करवा सकते हैं और एक दूसरे से Khata Book App पर जुड़ सकते हैं।

इसके बाद आप जब भी लेन-देन करे, आपको उसके Record Khata Book App में Upload करना होगा। यानी कि अगर आप उस ग्राहक को ₹50 का सामान भेजते हो और वह आपको ₹25 ही देता है या फिर पैसे नहीं देता है तो आप को सामान बेचने का रिकॉर्ड और जितने रुपए दिए उसका रिकॉर्ड भरना होगा।

जब मैं आपको बाद में पैसे देता आप वापस से Record Add करोगे। अगर आप चाहो तो इस एप्लीकेशन में ग्राहक को Payment करने के लिए Remind भी कर सकते हो। अगर सरल भाषा में कहा जाता जिस तरह से आप अपनी नोटबुक में आपने आंकड़ों को लिखते हो उसी तरह से इस एप्लीकेशन में उन्हें अपलोड करें।

इस एप्लीकेशन के बारे में काफी सारी बाते खास हैं। Khata Book App के जरिये आप अपने ग्राहक को Due Pay करने के लिए Remind कर सकते हो। आपके द्वारा Upload कोई गए आंकड़े तब तक कहीं नहीं जा सकते जब तक कि आप ना चाहो।

आप किसी भी फ़ोन में Log In करके अपने अकड़े प्राप्त कर सकते हो। यह App आपको भी Dues और Payments के लिए Remind कर सकता हो। इन सबके अलावा आप Whatsapp के जरिये भी अपने ग्राहकों को सूचना भेज सकते हो।

Khata Book App को डाउनलोड कैसे करे ? How To Download Khata Book App in Hindi

किसी भी एप्लीकेशन को उपयोग करने के लिए आपको उस App को Download करना होता हैं। Khata Book App को Use करने के लिए भी आपको उसे Download करना होगा।

इस Application को Download करना बेहद ही आसान हैं। इस App को Play Store से आसानी से Download किया जा सकता हैं। इसके लिए बस आपको कुछ Simple Steps को Follow करना होगा।

  1. सबसे पहले Play Store Open करे।
  2. Search Box पर क्लिक करके ‘Khata Book’ टाइप करे और Search करे।
  3. इसके बाद आपको सबसे पहले एक App ‘Khata Book – Udhar Bahi Khata, Ledger Account Book’ मिलेगा।
  4. इस App को Download करे। इस App के Download होने के बाद यह आपके फ़ोन में आ जाएगा।
  5. अगर आप चाहो तो नीचे दिए डाउनलोड बटन से भी Download कर सकते है ।

अब आपके फ़ोन में Khata Book App हैं। अब आपके पास यह App भी है और इसे कैसे Use करते है इसकी जानकारी भी हैं। इसलिए अब आप इस App का आसानी से Use कर सकते हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट ‘Khata Book App क्या है और इसे कैसे Use करे’ पसंद आया होगा। इस App में हमने आपको Khata Book App की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको अब भी इस App से जुड़ा हुआ कोई Doubt हो तो Comment करके हमे जरूर बताये।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

बेहतर जिन्दगी और बेहतरीन जिन्दगी दोनों अलग बात है मेरे भाई,जब आप खुश होते है तब जिन्दगी बेहतर होती है,जब आपके वजह से दूसरा खुश होता है तब जिन्दगी बेहतरीन होती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.