कुसुम योजना(Kusum Yojana) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

कुसुम योजना(Kusum Yojana) की जानकारी: हम सभी को यह बात पता है कि भारत एक कृषि आधारित देश है। भारत के अधिकतर लोगों की जीविका का एकमात्र साधन कृषि है। मैं इस बात से इंकार नहीं करूंगा कि अभी के समय में लोग प्राथमिक व्यवसाय से हटकर द्वितीय तृतीय व्यवसाय में जा रहे हैं लेकिन आज भी अधिकतर जनता प्राथमिक व्यवसाय जैसे कि कृषि, पशुपालन आदि पर आधारित हैं।

भारत के अधिकतर अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है और इसके बावजूद भी हमारे किसानों की हालत काफी बेकार है। पिछले कुछ सालों में कई किसानों ने आत्महत्या भी की है और इसे देखते हुए हम समझ सकते हैं कि भारत में किसानों की हालत कितनी गंभीर है।

Kusum Yojana

भारत के किसान भयंकर गरीबी और बेकार आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे हैं। यह बात हर किसान के लिए तो नहीं कही जा सकती लेकिन अधिकतर किसानों की हालत कुछ ऐसी ही है।

लेकिन पहले के मुताबिक अब जनता और राजनेता दोनों इस बात को समझने लगे हैं। यही कारण है कि किसानों के लिए नई नई योजना आ रही है। ऐसी ही एक योजना है कुसुम योजना!

हमारी पिछले आर्टिकल्स में काफी सारे लोगों ने हमसे कुसुम योजना(Kusum Yojana) से जुड़े हुए सवाल पूछे थे। काफी सारे लोगो ने हमसे पूछा कि कुसुम योजना(Kusum Yojana) क्या हैं‘, ‘कुसुम योजना(Kusum Yojana) की पूरी जानकारी‘, ‘कुसुम योजना(Kusum Yojana) के Component A, B और C की पूरी जानकारी‘, ‘कुसुम योजना(Kusum Yojana) के फायदे क्या हैंआज के इस लेख में हम इन्हीं सवालों के जवाब देने वाले हैं यानी कि इस लेख में हम कुसुम योजना की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे।

कुसुम योजना क्या हैं ? Kusum Yojana Kya Hai ?

भारतीय किसानों की सबसे बड़ी समस्या सिंचाई की होती है। अधिकतर किसानों को ठीक तरह से सिंचाई की सुविधा नहीं मिल पाती और इस वजह से उनकी फसलें खराब हो जाती है या फिर उग ही नहीं पाती। अगर फसलें उग भी जाए तब भी उनकी किस्मत अच्छी नहीं होती और इस वजह से किसानों को उसके अच्छे पैसे नहीं मिल पाते। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह है कि अगर किसानों को सबसे अधिक किसी चीज की आवश्यकता है तो वह सिंचाई सुविधा की है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कुसुम योजना(Kusum Yojana) जारी की गई हैं। इंटरनेट पर मिले आंकड़ों के अनुसार बजट 2020-21 में कुसुम योजना(Kusum Yojana) के जरिए 20 हजार किसानों को सोलर पंप सेट दिया जाएगा। इसके अलावा 2022 तक देश में 3 करोड़ पम्पो को बिजली या डीजल की जगह सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा। अगर आप यह सोच रहे हो कि कुसुम योजना(Kusum Yojana) सौर ऊर्जा पंप तक ही सीमित है तो आपको बता दें कि यह योजना इससे कही अधिक बढ़कर हैं।

इस योजना में 3 कंपोनेंट्स हैं जिसकी जानकारी।हम आपको विस्तार से देंगे:

कुसुम योजना(Kusum Yojana) कॉम्पोनेन्ट A की जानकारी

कुसुम योजना(Kusum Yojana) के कॉम्पोनेंट ए के तहत 500 मेगावाट तक की क्षमता वाले अक्षय ऊर्जा वाले बिजली संयंत्रों को किसानों व अन्य समितियों को दिया जाएगा। यह कुछ इस तकनीक से बनाए गए हैं कि इनमें सौर पैनल के नीचे भी कृषि की जा सकेगी। यह स्टिल्ट्स वाले खेतों में स्थापित किए जाएंगे।

कुसुम योजना(Kusum Yojana) कॉम्पोनेंट B की जानकारी

कुसुम योजना(Kusum Yojana) की कॉम्पोनेंट B के तहत अपडेट क्षेत्रों में 7.5 एचपी तक की क्षमता वाले स्टैंडअलोन सौर कृषि क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे। बता दे की इसमे किसम 7.5 एचपी से अधिक कैपेसिटी के पंप की लगाएंगे ।

लेकिन सरकार की तरफ से केवल इस लिमिट के पम्प तक ही आर्थिक सहायता दी जाएगी। यानी कि अगर कोई किसान अपनी तरफ से कुछ पैसे खर्च करने को तैयार हुआ है अधिक क्षमता वाले पंप पर लगा सकता है।

कुसुम योजना(Kusum Yojana) कॉम्पोनेंट C की पूरी जानकारी

कुसुम योजना(Kusum Yojana) के कॉम्पोनेंट सी के तहत जो किसान ग्रिड से जुड़े हुए हैं उन्हें सौर ऊर्जा वाले पंप दिए जाएंगे। कुसुम योजना के कॉम्पोनेंट C में मिल रही सुविधा के जरिए अपनी सिंचाई की जरूरतों को पूरा कर पाएगा और अतिरिक्त उत्पन्न बिजली को DISCOM को बेचा जाएगा ।

कुसुम योजना(Kusum Yojana) के लाभ क्या हैं ?

सरकार के द्वारा चालू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना से किसानों को काफी लाभ होने वाला हैं। कुसुम योजना(Kusum Yojana) से किसानों को होने वाले लाभ निम्न है :

कुसुम योजना(Kusum Yojana) के उद्देश्य क्या हैं ?

कुसुम योजना(Kusum Yojana) के निम्न उद्देश्य हैं:

  1. देश में सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि पम्प लगाये जाए।
  2. किसानों को अधिक पैसे न देने पड़े।
  3. 2022 तक देश के 3 करोड़ डीजल या बिजली वाले पम्पो को सोलर ऊर्जा वाले पम्पो से रिप्लेस करना।
  4. इस योजना के चलते किसानों को दोहरा लाभ मिलेगा।
  5. किसानों को अतिरिक्त बिजली बेचने के पैसे भी मिलेंगे।
  6. 28 हजार मेगावाट अधिक बिजली का उत्पादन

So Guys, उम्मीद हैं की कुसुम योजना पर आधारित हमारे इस लेख से आपको कुसुम योजना(Kusum Yojana) की पूरी जानकारी‘ मिल गई होगी। अगर आप अभी इस योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप निश्चित होगा हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

इसके अलावा ऐसे अन्य रोचक आर्टिकल्स पर देने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और हमारे Free Newsletter को सब्सक्राइब करें। इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने के लिए इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

अगर पहले prepare नहीं किया तो बाद में जिंदगी भर repair करते रहना.

2 COMMENTS

  1. Kusum yojana se milta hai solar Motor or mai kabse yeh bate janne ki kochis kar rha tha Solar motor kaise milega. Awesome article.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.