OkCredit App क्या हैं,इस्तेमाल कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

0

OkCredit App क्या हैं : इससे पहले मैंने आपको खाता बुक के बारे में बताया था। बिज़नेस करने से व्यक्ति को जो सफलता हासिल हो सकती हैं शायद वह नौकरी में नही हो पाती। लेकिन Business करना कोई आसान बात नहीं होती। सही मायने में बिजनेस करने वाले व्यक्ति को नौकरी करने वाले व्यक्ति से ज्यादा चिंता रहती है और अधिक काम करना पड़ता है।

बिजनेस में हमें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिनमें से एक उधारी खाता भी हैं। अगर भारत में कोई छोटा सफल बिजनेस करना हैं तो बिना उधार दिए और लिए तो काम हो ही नहीं सकता।

OkCredit

उधर देने और लेने में कोई बुरी बात नहीं हैं लेकिन इसका सही हिसाब होना जरूरी हैं। अगर आप उधर देते हैं लेकिन ग्राहक भूल जाता हैं तो आपका नुकसान हो सकता हैं। दूसरी तरफ आपके और ग्राहक के बीच में तनाव पैदा हो सकता है और आप उस ग्राहक को हमेशा के लिए खो सकते हो। ले

किन तकनीकी ने अब काफी काम आसान बना दिए हैं। अब आप उधारी बहीखाते को आसानी से अपने मोबाइल के जरिये संभाल सकते हो। इसके लिए कई सारे Software मार्केट ने आ चुके हैं।

यह सॉफ्टवेयर न केवल पूरे आंकड़े रखते हैं बल्कि आपके साथ ग्राहकों को भी Update करते रहते हैं। ऐसा ही एक जबरदस्त एप्लीकेशन ‘OkCredit’ हैं।

पिछले काफी समय से लोग हमसे Social Media और Comments के माध्यम से इस App के बारे में पूछ रहे थे। आखिरकार आज हम OkCredit पर एक Detailed Post लेकर आ गए हैं। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे की ‘OkCredit क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं‘? इसके अलावा आपको OkCredit की पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश करेंगे।

OkCredit क्या हैं? What is OkCredit in Hindi

अगर आप अक्सर उधार की लेन देन करते हैं तो OkCredit App आपके लिए काफी काम का हैं। भारत में आज भी अधिकतर लोग कागजो या फिर डायरियों में ही उधार खाता लिखा करते हैं।

मान लीजिये अगर आपकी डायरी खो जाती हैं या फिर उस पर पानी गिर जाता हैं तो आपका भारी भरकम नुकसान हो सकता हैं। लेकिन अगर आप उधार खाता Digital तरीके से लिखते हैं तो वह हमेशा आपके पास रहेगा।

अगर आपका मोबाइल खो जाए या खराब हो जाए तब भी आप Backup के जरिये अपना उधर खाता प्राप्त कर सकते हो। ऐसे कई सारे Apps हैं जिनका प्रयोग आप Digital रूप से उधार खाता लिखने के लिए कर सकते हो। उन्ही में से एक OkCredit भी हैं।

OkCredit के उपयोग के लिए आपको इस पर Sign Up करना होगा। इसके बाद आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हो। अगर कभी गलती से आपको मोबाइल चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तो आप दूसरे फ़ोन में OkCredit डाउनलोड कर सकते हो। आपको बस उसी Account Details से Sign Up करना हैं और आपको आपका उधार खाता वापस मिल जाएगा।

OkCredit App को डाउनलोड कैसे करे ? How To Download OkCredit App in Hindi

यह बहुत ही आसान काम हैं। OkCredit को आप अपने मोबाइल में आसानी से Download और Install कर सकते हैं।

बस, अपने फोन के Play Store या फिर App Store में जाए और वहा OkCredit सर्च करे। आपके सामने OkCredit का App आ जाएगा। उसे Download कर ले। या नीचे दिए बटन से डाउनलोड कर लीजिए।

OkCredit पर Account कैसे बनाये? How to Make Account on OkCredit in Hindi

OkCredit पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले OkCredit App को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा। यह कैसे करना हैं, हम आपको बता चुके हैं। इसके बाद आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना हैं :

  • Step 1 : सबसे पहले अपनी भाषा Select करे। इसके बाद ‘Verify Mobile’ पर क्लिक करे।
  • Step 2 : अब आपके सामने जो नया इंटरफ़ेस आया हैं उसमे अपना Mobile Number डाले। इसके बाद Ok पर क्लिक कर दे।
  • Step 3 : अब आपके नम्बर पर जो OTP आया हैं, उसे एंटर कर दे। (अगर Sim आपके फ़ोन में ही हैं तो OTP अपने आप Verify हो जाएगा)
  • Step 4 : अब आपके सामने एक Video आएगी जिसमे बताया जाएगा की आप OkCredit को कैसे Use कर सकते हैं। लेकिन नीचे की तरह आपको Setup Profile का option मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • Step 5 : अब अपनी पूरी Details सही तरीके से भरें और Done कर दे।

बस, अब आप OkCredit का उपयोग कर सकते हैं।

OkCredit का उपयोग कैसे करे ? How to Use OkCredit App (Explained in Hindi)

आपको जिस व्यक्ति का उधर खाता लिखना हैं। आपको उसे Add Customer के आइकॉन पर क्लिक करके Add करना होगा। अगर आपका Customer अब तक OkCredit पर नहीं हैं तो उसे Join करवाये।

अगर आपके Contacts में वह Customer हैं जिसका आपको उधर खाता लिखना हैं और वह OkCredit पर भी हैं तो उसे Add कर ले। अब अगर वह Customer आपसे उधर लेता हैं तो आप उसके नाम पर क्लिक करके Give Credit के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

इसके बाद Amount का ऑप्शन आएगा। उसमे आप अमाउंट की राशि और Add Note में आप जो लिखना चाहो जैसे की Product का नाम आदि वो लिख दे।

यह एक Camera Icon भी आता हैं। इसका Use करते हुए आप समान या फिर Bill की Photo भी लेकर उसके साथ Add कर सकते हैं। जैसे ही आप √ के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके Customer के पास इसका मेसेज चला जाएगा।

अब अगर वह व्यक्ति आपको उधर चुकाता हैं तो आप Accept Payment के ऑप्शन पर क्लिक करके अमाउंट लिख दे जितना उसने चुकाया हैं। अगर वह पूरे पैसे चुका देता हैं तो आपका हिसाब क्लियर बताएगा।

उस व्यक्ति के नाम के आगे 0 रुपये शो होंगें। लेकिन अगर वह कुछ बकाया रखता हैं तो वह राशि Due शो होगी। यानी की उसे अब तक इतने रुपये देने हैं।

इस तरह से आप एक व्यापारी और एक ग्राहक दोनों के ही रूप में नुकसान होने से बच सकते हैं। So Guys, उम्मीद करता हु की आपको हमारे द्वारा दी गयी  OkCredit App Full Information in Hindi पसदं आयी होगी।

हमारे इस लेख ‘OkCredit App क्या हैं? इसका इस्तेमाल कैसे करे में हमने आपको OkCredit App की पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं। अगर आप भविष्य में भी ऐसे ही जानकारी भरे लेख प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारे Free Newsletter को जरूर Subscribe करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.