Podcast क्या है और Podcast कैसे शुरू करे ?

Podcast क्या है और Podcast कैसे करे ? – आज के टाइम में टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ती जा रही है और आए दिन हमें काफी सारी नई चीजों के बारे में पता चलता है। कुछ सालों पहले हम काफी सारे एप्लीकेशन जैसे की YouTube आदि से अनजान थे।

लेकिन आज के समय में इस तरह के एप्लीकेशन पर कंपनी ने पूरी दुनिया में अपना पूरा कर लिया है और आज हर व्यक्ति अपना काफी सारा समय इंटरनेट और मोबाइल पर व्यतीत करता है।

Podcast

अगर आप लोगो को सुनना पसन्द करते हो तो अपने Podcast का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हो कि Podcast क्या होता है और Podcast कैसे करते हैं ? अगर नही, तो आज का यह पोस्ट आपके लिए ही हैं।

पिछले कुछ समय में भारत में इंटरनेट काफी ज्यादा सस्ता हो चुका है और इस वजह से लोग रेडियो या Internet पर उपलब्ध Articles आदि के मुकाबले Videos ज्यादा देखते हैं। लेकिन कुछ समय पहले तक लोग Radio और TV का ज्यादा इस्तेमाल करते थे।

अगर आपने कभी ध्यान दिया तो टेलीविजन पर भी काफी सारी रेडियो चैनल आते हैं। इस तरीके के चेहरे पर हम केवल मात्र सुन पाते हैं और कुछ देख नहीं पाते। लेकिन इस चीज का दोगला ही मजा होता है। सामान्य भाषा में इसे ही Podcast कहते हैं।

Podcast क्या होता हैं ? What is Podcast in Hindi

आप अक्सर किसी Audio File को जरूर सुनते होंगे। चाहे वह गाने के रूप में हो या फिर किसी अन्य रूप में। आपने देखा होगा कि कई बार हमें ऑडियो फाइल में कई तरह की जानकारियां मिलती है और यह Audio File एक सीरीज के रूप में उपलब्ध होती हैं। यानी एक के बाद एक एपिसोड। रेडियो में आने वाले कई सारे प्रोग्राम इसका बेहतरीन उदाहरण हैं जो रोजाना रेडियो पर आते हैं। हर दिन एक नया एपिसोड Publish होता हैं।

इस तरह की एपिसोड हमे ऑडियो फाइल हमें एंटरटेन भी कर सकती है और किसी विशेष तरह की जानकारी भी दे सकती है। हर एपिसोड में हमें कुछ नया सीखने को या फिट कुछ नया Entertaining Content मिलता है।

इस तरह की Episodic Digital Audio सीरीज को ही पोडकास्ट नाम दिया गया हैं। भारत में भले ही पोडकास्ट का प्रचलन उतना ना हो लेकिन काफी सारे अन्य देशों जैसे कि अमेरिका आदि में पोडकास्ट का काफी ज्यादा प्रचलन है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो आज भी Radio का मजा लेते हैं तो आपने जरूर कभी न कभी कोई पोडकास्ट जरूर सुना होगा। पोडकास्ट को हम अपने पर्सनल डिवाइस में डाउनलोड करके या फिर ऑनलाइन सुन सकते हैं।

अभी के समय में iTunes, Spotify और Google Podcast जैसे काफी सारे प्लेटफार्म है जिनके माध्यम से Podcasts को सुना जा सकता हैं। इसके अलावा कई सारे विभिन्न Radio Channels पर भी अलग अलग तरह के पोडकास्ट देखने को मिलते है जो Daily या फिर Weekly किये जाते हैं। यानी कि उनका हर एपिसोड रोजाना या फिर सप्ताह में एक या दो बार आता है।

अगर देखा जाए तो एक पोडकास्ट सीरीज में एक या एक से अधिक लोग किसी Particular Topic पर बात करते हैं। Podcast दो तरह के होते हैं जिनमें से एक स्क्रिप्टेड होता है तो दूसरा लाइव चलता है उसमे लोग सभी तरह की बाते उसी समय करते हैं जिस समय पोडकास्ट चल रहा हैं।

अधिकतर Live Interview दूसरे तरह के पोडकास्ट में ही होते हैं। अधिकतर Interviews में 2 लोग होते हैं जिनमे से पहला Host होता है और दूसरा वह Person होता है जिसका Interview लिया जाता हैं।

Radio Journalism के लिये पोडकास्ट काफी जरूरी एयर फायदेमन्द चीज हैं। कई बार अपने Radio पर News सुनी होगी। यह News किसी भी Catagory पर हो सकती हैं। रोजना एक व्यक्ति किसी कैटेगरी की News ढूंढकर है और हमें रेडियो पर एक निश्चित समय पर सुनाता है।

यानी की वह व्यक्ति रोजाना News Podcast कर रहा हैं। पोडकास्ट को बेहतरीन बनाने के लिए व्यक्ति की आवाज के अलावा कुछ Sounds और Beats भी Add की जाती हैं।

Podcast को लोग आज भी इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इसमें हमें काफी तरह की जानकारी मिलती हैं। पोडकास्ट को सुनने के लिए हमें कोई भी अधिक खर्च नहीं करना पड़ता और इसके अलावा अगर हम डिजिटल तरीके से इंटरनेट पर Podcast सुने तब भी उसमें ज्यादा Data खर्च नही होता। यही कारण है कि आज भी कई लोग पोडकास्ट सुनते हैं। इसके अलावा Podcast को बनाने में भी अधिक खर्च नही आता जिस वजह से लोगो को भी पोडकास्ट बनाने में कोई दिक्कत नही आती।

Podcast कैसे बनाते हैं ? How To Make Podcast in Hindi ?

Podcast बनाने के लिए आपको पूरी तरह से Setup करना पड़ता है ताकि आप अपनी आवाज को लोगो तक पहुचा सको। अगर प्रोफेशनल तरीके से Podcast करना चाहते हो तो इसके लिए आप माइक और अन्य Instrument ले सकते हो जो पोडकास्ट में आपके काम आएंगे।

Podcast के लिए आप किसी भी Platform को Choose कर सकते हो जैसे की Google Podcast, Spotify और iTunes आदि। लेकिन Podcast के लिये आपके Content में कुछ Quality होनी चाहिए तभी लोग उसे सुनेंगे अगर आपका Content फालतू हुआ तो लोग उसे थोड़ी देर सुनकर ही छोड़ देंगे और अगले Episode तक आएंगे ही नही।

अगर आपका Podcast Viral होने लग जाता है तो आप उससे कई तरीको से पैसे भी कम सकते हो। जैसे की Sponsors, Advertisments या फिर Premium Service आदि के द्वारा।

लेकिन ऐसा तभी होगा जब आप किसी चीज में विशेषज्ञ हो क्योंकि अभी के समय भी भारत में कई लोग पोडकास्ट सुनते हैं लेकिन हर तरह के Podcast में कुछ खास बात होती हैं। कुछ लोग Informative Podcast सुनते हैं तो कुछ लोग Entertaining Podcast में रुचि रखते हैं।

अगर आपका Podcast Viral होने लगता है तो शायद आपको TV और Radio में आने का मौका भी मिल सकता हैं। यानी की एक तरह से आपका Promotion भी हो सकता है।

So Guys, उम्मीद हैं की Podcast पर आधारित हमारा यह पोस्ट आपको पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने ‘Podcast क्या है और Podcast कैसे करे कर टॉपिक पर बात की हैं। अगर आपको अब भी इससे जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते हो। अगर आप आगे भी ऐसे अन्य रोचक Topic पर जानकारिया प्राप्त करने में रुचि रखते हो तो हमारे साथ जुड़े रहे और हमारे Free Newsletter को जरूर Subscribe करे ।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है. जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.