Information About Rail Saarthi App In Hindi

Rail Saarthi App Indian Railway निश्चित ही यात्रियों के लिए एक वरदान स्वरूप है। हमारे सफर को बेहतर सुविधाओं के साथ सहज बनाने में Indian Railway का अभूतपूर्व योगदान है। यहीं बात है की अनेक सफ़र प्रेमी इस सुविधा का प्रयोग करते हुए इस सुविधा का आनन्दबिना किसी रुकावट के उठाते हैं।

Indian Railway यातयात के जगत का एक बहुत खूबसूरत तोहफा है। यह विशेष तौर पर उन लोगो लोगों के Life में वरदान है जो यात्रा के लिए कम पैसों का ही भुगतान करने में सक्षम है। निश्चित ही Indian Railway (Indian Railways) एक बेशकीमती इनायत के रूप में अस्तित्व में है।

Indian Railway हमेशा से ही यात्रियों की उम्मीदों को पूरा करती आई है। इन उम्मीदों के सिलसिले में एक नया पड़ाव पर भी कर चुकी है। जिस पड़ाव का नाम है- रेल सारथी एप (Rail Saarthi App) तो आइये सुकून से पढ़ते है कि क्या है सारथी एप-

रेल सारथी एप की सम्पूर्ण जानकारी, Full Information Of Rail Saarthi App In Hindi

Rail Saarthi App में हम सबसे पहले आपको Rail Saarthi App का परिचय देने जा रहे है। इस एप को भरतीय Railway मंत्री- सुरेश प्रभु के कर कमलों द्वारा सारथी एप का आगाज़ कर जारी किया गया। इस एप का लॉन्चिंग इवेंट 14 जुलाई 2017 को सम्पन्न हुआ था।

यह एप सभी प्रकार की Indian Railway सुविधाओं को एक सार करता हुआ एक अतुल्नीय डिजिटल श्रेणी का स्त्रोत है। जो यात्रियों से जुड़े सभी इकाइयों को समरूपी परिभाषा प्रदान करने में सफल हुआ है।

एप को लॉन्च करने के उद्देश्य ( Aims of Launching the Rail Saarthi App In Hindi )

इस एप को लॉन्च करने के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है

  1. Railway यात्रा को सहज बनाना।
  2. यात्रियों को संतुष्ट करना।
  3. Indian Railway से जुड़ी हर सम्भव जानकारियों को सामने लाना करना।
  4. किसी भी विषय की पूछताछ को पूर्ण करना।
  5. एक बेहतर Railway अनुभव का निर्माण करना।
  6. Railway यात्रा को सुविधा जनक बनाना।
  7. Railway यात्रियों की समस्या का सटीक समाधान करना।

तो यह है रेल सारथी एप (Rail Saarthi App) के कुछ मुख्य उद्देश्य।

रेल सारथी एप द्वारा प्रदान की गई सुविधाएँ Features Of Rail Saarthi App

सारथी एप की सम्पूर्ण जानकारी Full Information Of Sarathi App में आगे जानते है, सारथी एप द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं के विषय में। इस एप के द्वारा अनेक सुविधाएँ दी गई है जो निम्लिखित है-

###1. Indian Railway से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर Every answer of the question related with Indian Railways- रेल सारथी एप (Rail Saarthi App) हमे Railway से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर देने में सम्भव है। इस प्रक्रिया के लिए हमें सिर्फ अपना प्रश्न इस एप के ज़रिए दर्ज करना होता है, और चन्द पलों में उत्तर हमारे पास आ जाता है।

###2. टिकट बुकिंग की सुविधा Facility of Ticket Booking- इस एप के ज़रिए आप Railway टिकट की बुकिंग के साथ साथ प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग भी सफल रूप से अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते है।

इतना ही नहीं बल्कि आप सारथी एप से अनारक्षित टिकट को भी बुक कर सकते है। इन सभी कार्यों को लिए आपको पहले कॉल अथवा वेबसाइट (Website) की सहायता लेना पड़ती थी लेकिन अब यह एप से ही सम्भव है।

###3. ट्रेन की सटीक लोकेशन की जानकारी Information of Train’s exact location- इस एप के इस्तेमाल से अब आप ट्रेन की सटीक लोकेशन की जानकारी Information of Train’s exact location भी प्राप्त कर सकते है,

जिसको ट्रेन की रियल टाइम लोकेशन (Real Time Location) के नाम से भी जाना जाता है। इस बात पर कोई संदेह नहीं कि सारथी एप (Sarthi App) अत्यंत सुविधाजनक है।

###4. खान- पान कार्ड की सुविधा Facility of Food Card- सारथी एप (Sarthi App) के गुणों में यह गन भी प्रमुख है कि, इसके ज़रिये आप खान-पान कार्ड भी ले सकते है, और उसका बिल भुगतान भी फोन के द्वारा ही किया जा सकता है। यह यात्रा के दौरान सबसे आवश्यक सुविधाओं में से एक है।

###5. शिकायत दर्ज करने की सुविधा Facility of Lodging Report- यदि यात्रा के दौरान दुर्भाग्य वश आपको कोई भी समस्या का सामना करना पड़ जाए अथवा Indian Railway से कोई भी शिकायत हो तो आप उसको भी सारथी एप (Sarthi App) पर दर्ज कर सकते है। यह सुविधा यात्रा को अत्यधिक सहज बनाने में कारगर सिद्ध हुई है।

###6. Railway हेल्पलाइन टेक्स्ट Railway Helpline Text- सारथी एप की सम्पूर्ण जानकारी Full Information Of Sarathi App में हम यह भी बताना चाहेंगे कि सरथी एप में Railway हेल्पलाइन टेक्स्ट Railway Helpline Text का भी आवश्यक विकल्प मौजोइड है। इस विकल्प को चुनते ही आपको हर सम्भव सहायता Indian Railway (Indian Railway) द्वारा प्रदान की जाती है।

###7. यात्रा के दौरान सुरक्षा की सुविधा Facility of safety during journey- सुरक्षा के मानकों में भी यह एप पीछे नहीं है। ydi एयर के दौरान आपको किसी भी प्रकार की सुरक्षा की ज़रूरत पड़ जाए तो आप इस एप पर उस सुरक्षा की भी दरख्वास्त कर सकते हैं। और Indian Railway द्वारा अगला स्टेशन के समीप आते ही आपको उचित सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

###8. सब कुछ एक जगह पर All at one place- यह रेल सारथी एप (Rail Saarthi App) की सबसे प्रयोगिक सुविधा है, की इतना सब कुछ सिर्फ एक एप के द्वारा ही सम्भव है। और वो भी बिना किसी परेशानी या भुगतान किये हुए।

  • >>
  • >>
  • >>

Phone में रेल सारथी एप install कैसे करे ? How to Install Rail Saarthi App In Hindi ?

रेल सारथी एप (Rail Saarthi App) को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करना अत्यंत सरल है। बस आने गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाइये, सर्च बॉक्स (search box) में सारथी एप (Sarthi App) टाइप कीजिए और सारथी एप (Sarthi App) को डाउनलोड (Download) कर इंस्टॉल करे।

Download Now Rail Saarthi App

यात्रियों के लिये सहज Convenient for travellers- इस बात में कोई शक नही की सारथी एप (Sarthi App) Indian Railway (Indian Railway) द्वारा यात्रियों को दी गई एक अमूल्य सौगात है जो यात्रियों के लिये हर रूप से सहज Convenient for travellers सिद्ध हुई है।

इस एप के लॉन्च होने से पहले यात्रियों को अनगिनत असुविधाओं का सामना करना पड़ता था। जो अब पूरी तौर से खत्म हो चुकी हैं। यही कारण है कि Indian Railway (Indian Railway) के प्रति लोकप्रियता में भी ख़ास इज़ाफ़ा हुआ है।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

यदि आप बार-बार विफल हो रहे है, तो उसे हार की तरह नहीं अवसर की तरह देखिए और फिर से एक बार कोशिश करने में लग जाईये. आपको सफलता जरूर मिलेगी.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.