UPI क्या है,कैसे काम करता है और UPI की खास बात और इसका Service

0
Best Budget Laptops June 2020

क्या आप UPI के बारे में जानना चाहेंगे? UPI क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं What is UPI and it’s services. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका और चीजों का मोबाइल से पेमेंट करते हैं तब आप यूपीआई को ज़रूर जानते होंगे। इसके जरिये हम mobile में application से through एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे trasfer कर सकते हैं।

आप इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं और किस हद तक ये सही है? इस पोस्ट में आपको UPI क्या है और इसके द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली हर सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

UPI क्या है,कैसे काम करता है और UPI की खास बात और इसका Service 1

UPI है क्या? What is UPI? in hindi 

UPI बोले  तो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस, ये एक ऐसी तकनीक है जिससे हम किसी भी बैंक में बहुत ही आसानी के साथ पैसे भेज और निकाल सकते हैं। इसका मोबाइल एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा, वैसे अब हर बैंक और मोबाइल वॉलेट यूपीआई को सपोर्ट करते हैं।

SBI, IOB, CBI, PNB, BOB, DB, IB, UBGB, PAYTM, Airtel Banks, Mobikwik etc. ये सारे बैंक्स यूपीआई को सपोर्ट करते हैं। यूपीआई का पूरा नियंत्रण रिज़र्व बैंक और इंडियन बैंक के पास है। इसका Use करते Time आपको बैंक जाने की कोई ज़रूरत नही पड़ती और न ही Time लगता है। चाहे छुट्टी का दिन भी क्यों न हो इसके द्वारा पैसा भेजते ही मिनटों में Balance Transfer हो जाता है।

Upi की खास बात क्या हैं।

  1. सिर्फ़ एक Mobile Application के ज़रिए Balance Transfer कर सकते हैं। छुट्टियों के दिन भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. सिर्फ मोबाइल नंबर के द्वारा पैसा भेज सकते हैं।
  3. IMPS के मदद से किसी भी Bank में पैसा भेज सकते हैं वो भी एकदम कम Time में NEFT से भी कम time में।
  4. हर Payment से पहले एक एक मोबाइल पिन की आवश्यकता होती है, जिससे ये और भी Safe हो जाता है।
  5. अगर Internet Connection नही भी है तो कोई दिक्कत की बात नही *99# Dial करके भीइस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।
  6. इसकी मदद से आप Bill Payment कर सकते हैं, किसी को Dues पैसा Pay कर सकते हैं।

UPI की शुरुआत कब हुई।

इसको सबसे पहले अप्रैल 2016 ने लांच लिया गया था, और अगस्त 2016 तक सभी Bank इससे जुड़ गए थे।

अभी यूपीआई मौजूदा व्यवस्था AEPS( Adhaar Enabled Payment System) और IMPS ( Immediate Payment System) इसके द्वारा पेमेंट भेजने और स्वीकार करने करने के लिए काफी उपयोगी है।

UPI कितना सुरक्षित है ?

यूपीआई पूरी तरह से Safe है, इसका Encryped Language पेमेंट करने वाले और Payment Recive करने वाले के बीच पूरी तरह से सुरक्षित रास्ता बनाता है और इसमे किसी भी third party इन्वॉल्व नही होती यहां तक कि UI को खुद भी नही। Digital Payment का ये System दो तरह से ऑथेंटिकेशन करके ही Payment करता है। 

Upi काम कैसे करता है?

इसके लिए आपको एक Virtual Payment address बना कर अपने बैंक एकाउंट से लिंक करना पड़ता है। और इसके बाद आपको अपने बैंक Account number, IFSC कोड इत्यादि को याद करने की कोई आवश्यकता नहीं।

UPI की Virtual ID क्या होती है और कैसी होती है ?

यूपीआई के मदद से Payment करने के लिए आपको एक Virtual ID की ज़रूरत होती है, यूपीआई से पैसा भेजने के लिए इसी Virtual ID की ज़रूरत होती है अन्यथा आप पैसे भेजे या प्राप्त नही कर सकते हैं।

आपका Virtual ID कुछ इस प्रकार का होता है जैसे मान लीजये आपका मोबाइल नंबर है 6202****12 और आपका Account SBI में खुला है तो आपका Virtual ID होगा 6202****[email protected] । इसकी एक खास बात ये है कि इसे याद रखना काफी आसान है और बहुत ही आसानी के  साथ बनाया जा सकता है।

आपको एक बात और बात दूं के आपको जिसे भी पैसा भेजना है उसका भी Virtual ID आपके पास होना चाहिए, क्योंकि यूपीआई इसी Virtual ID के through काम करता है।

UPI से पैसा कैसे भेजें ? How To Send Money Throw UPI in Hindi

यूपीआई से पैसा भेजने के लिए आपको बस कोई भी यूपीआई सपोर्टेड Application डाउनलोड करना होगा जैसे आप BHIM UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूपीआई से पैसा भेजने के लिए सबसे पहले User को अपने Application में Login करना पड़ता है और Send money/ Payment को choose करना है, फिर आप जिसे चाहते हैं उस बंदे का ID और जितना पैसा भेजना है वो डाल कर सबमिट करें।

Best Budget Air Coolers in India June 2020

अब आपका जो PIN NUMBER है उसके ज़रिये authenticate करना है और फिर बस हो गया आपका पेमेंट देखा कितना  easy है यूपीआई का इस्तेमाल करना।

UPI से पैसा Receive कैसे करें ? How To Receive Money Throw UPI in Hindi ?

यूपीआई से पैसा रिसीव करने के लिए आपको अपने एप्प में login करने के बाद Collect Money के option पर क्लिक करना है।  और इसके बाद आप जिससे payment लेना चाहते हैं उस उस User का ID डालें और जितना लेना चाहते हैं,

वो भी Type कर के सेंड कर दें। ऐसा करने से सामने वाले को एक Request चला जायेगा उसके बाद वो ( जिससे Payment लेना है) अपना PIN डालकर आपके Request को accept करने के बाद पैसा भेज सकता है। ये तरीका काफी आसान है।

Upi की क्या क्या services हैं ? UPI Service in Hindi

पैसा भेजना बहुत ही Easy Way में हो जाता है | जी हां यूपीआई के Through पैसा भेजना काफी आसान है और बहूत ही ज़्यादा  Fast भी है। आप ऊपर का पोस्ट पढ़ कर समझ ही गए होंगे। 

UPI का इस्तेमाल करके Payment करने से Users को Cashbacks मिलता है, फ्री Scrach Coupons मिलता है जसकी मदद से आप बहुत सारा Cashback पा सकते हैं। एक उदाहरण के तौर पर ऐसे समझें- मैंने Electricity का Bill भुगतान किया मेरा ₹1000 का बिल आया था और अगर मैं ऐसे ही Offline बिजली बिल का भुगतान करने जाता तो मुझे पूरा 1000  रुपया देना पड़ता लेकिन मैंने अपने BHIM यूपीआई से भुगतान किया जिसमें मुझे 100 रुपये का कैशबैक मिल गया तो हुआ न 100 रुपये का बचत।

यूपीआई के मदद से आप Bill Payment भी कर सकते हैं। यूपीआई से Bill Pay करना बहुत ही Easy है और इसका Use सुरक्षित भी है। इससे आप Electricity Bill, Gas, Water Bill etc. सब कुछ का बिल भुगतान इस UPI की Help से कर सकते हैं। बिल Payment के time जसमे Cashback भी मिलता है।

Conclusion:  UPI क्या है और इसके क्या क्या services हैं? Virtual ID क्या है ? Upi से पैसे कैसे भेजें? Upi से पैसा कैसे रिसीव करें? Upi की खास बात क्या है? Upi की शुरुआत कब हुई? UPI काम कैसे करता है? इत्यादि इस बारे में इस पोस्ट में बताया गया है उम्मीद है आपको ये पोस्ट समझ आ गया होगा। 

हेल्लो दोस्तों अगर आप भी टेक्नोलॉजी पोस्ट में इंटरेस्ट रखते हो तो आप https://www.youpays.in/ ब्लॉग जरुर पढ़े यहाँ रोज कुछ न कुछ नई पोस्ट आती रहती है | AnyTechinfo की तरह |

Best Budget Ceiling Fan in India June 2020

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

पिछला पोस्टTop 10 Movies Download Sites In Hindi,Without Ads
अगला पोस्टMobile से Hidden Camera Detect कैसे करे ? Locate Hidden Camera in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.