WebCams Kya Hai,Kitne Type Ke Hote Hai

Webcam एक Hardware Input Tool है ये अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति या Image की Video बनाता है. आजकल अधिकतर Laptops में Webcam साथ में लगा हुआ आता है और अगर ये आपके Laptops अथवा Desktops में नहीं लगा हुआ हैं तो आप इसे किसी Cable के साथ Computer के USB पोर्ट से जोड़ कर अपने Computer में इसका Use कर सकते हैं।.

Webcam को हम एक तरह का Small capitals Digital Camera भी कह सकते है. Webcam आपको Internet के जरिये किसी व्यक्ति की Picture या फिर Video Call की सुविधा देता है. इसका Use बहुत लोग Videos बनाने के लिए भी करते हैं।।

इसका अधिकतर इस्तेमाल Internet की मदद से Video पर बात करने के लिए और Video Broadcasting के लिए किया जाता है. जिसे हम Video Chatting भी कहते है. Webcam को सबसे पहले 1991 में बनाया गया था।

Webcam का निर्माण करने में बहुत कम धन राशि की आवश्यकता पड़ती हैं और जबकि इसकी Visual Power काफी अच्छी होती हैं। Webcam के लिए, 1080p को High Definition माना जाता है, और इस resolution को आपको स्पष्ट और सबसे विस्तृत चित्र देना चाहिए। जैसा कि Image Quality Resolution 720p या 480p तक घटता है, आप क्वालिटी खोना शुरू कर देंगे और अधिक पिक्सिलेशन नोट करेंगे।

Webcam अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति अथवा वस्तु की की Image की एक Series बनाता है और फिर उसे Webcam Software को भेज देता हैं ,जो इसे Internet की सहायता से Broadcast कर देता है. जिसके बाद इन Image को काफी तेज गति से दिखाया जाता है. Webcam में इमेज को दिखने की गति के आधार पर ही Video बनती है.

किसी भी Image को Internet पर Broadcast करने के कुछ तरीके होते है जैसे की Softwares Image को JPEG फाइल में बदल कर इसे FTP( File Transfer Protocol ) की मदद से वेब Server पर Upload कर देता है. इसमें Image को दिखने की गति को FPS ( Frame Per SECOND ) में नापा जाता है.

ये हर सेकंड में 30 से ज्यादा Image को दिखता है और उसी से हमे Images एक Video की तरह दिखाई देती है , अगर हम आसान भाषा में कहें तो Webcam एक ऐसा यंत्र है जिसे video Broadcast और फोटो लेने के लिए बनाया गया हैं।

 

WebCams Kitne Type Ke Hote hai,Types Of Webcams In Hindi(वेब्काम्स के प्रकार)

Webcam के कई प्रकार होते है और सभी का इस्तेमाल उनके खास Features को देखकर अलग अलग कार्यों के लिए किया जाता हैं। कुछ webcams घरेलु कामो के लिए designed होते हैं और वे webcams घरेलू कर्यो के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ Web Cams पर्सनल उस के लिए तो कोई मीटिंग के लिए या कोई सिक्यूरिटी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, Webcams को उनके फीचर्स और उनके Use के आधार पर निम्नलिखित भागों में बाटा गया हैं।

1 . Standalone : इन वेबकैम में एक लेंस और एक स्टैंड लगा होता है. ये कैमरे आमतौर पर एक USB cable के माध्यम से Computer से Connect होते हैं। इनकी Image Quality काफी अच्छी होती हैं इनमें कुछ webcams ऐसे भी आते हैं जिनका रिजॉल्यूशन 720 पिक्सल भी होता हैं।साथ ही आप इसे आसानी से Control भी कर सकते हो.

इसके आलावा आप इसके साथ अपने Microphone या Headset को भी आसानी से जोड़ कर इस्तेमाल कर सकते हो.हालांकि, अधिक डेस्कटॉप अव्यवस्था उनका परिणाम होता है

2. Integrated : इनका इस्तेमाल Portable यंत्र के रूप में किया जाता है विशेष रूप से Notebook और Portability के लिए Design किए गए अन्य Computer में ताकि आप कहीं भी Video Calls का आनंद उठा सको.

इसलिए इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जान आसान होता है. अधिकतर Integrated webcams Laptop के Top पर inbuilt होते हैं ।

इनका इस्तेमाल ज्यादातर Laptops में या Notebook में किया जाता है. कुछ Integrated Webcams में दो Cameras दिए होते है, जिनमे से एक को आप Video Calls के लिए इस्तेमाल करते हो तो दूसरा उसी वक़्त आपकी इमेज को लेता रहता है.

।इनकी इमेज की Quality ज्यादा अच्छी नही होती किन्तु फिर भी ये Video Call करने में सहायक होता है.

3 . Dedicated Webcam : Dedicated Webcam सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Webcams होते है. इनकी price बहुत कम होती है और installing process easy । मतलब ये सस्ते तो होते ही है साथ ही इनको Install करना भी बहुत ही easy होता है. आप इनको USb से Connect करके अपने Desktop से जोड़ सकते है।

लेकिन इनमे इमेज की FPS बहुत कम होती है. जिनकी वजह से इनकी Image और Video की Quality उतनी अच्छी नही मिल पाती. अगर साधारण शब्दों में कहें तो Dedicated Webcam सिर्फ Personal Use यानी सिर्फ Video Calling के लिए ही उपयुक्त हैं।

4 . Camcorder : Camcorder एक तरह का Digital Camera होता है, इसमें Video को catch करने के लिए एक Card लगा होता है जिसके Use अथवा मदद से ये Image को लेता है और उन Image को Network की मदद से आगे भेजता है. ये अपने आप कुछ नही Record नही करता बल्कि इसमें लगा एक Software , Computer को डाटा सेव करने की अनुमति देता है.

Camcorder Automatic Work नहीं करता। लेंस एक ऐसा फीचर है जिसमें camcorder Digital कैमरें से आगे निकल जाता है। ज्‍यादातर डिजिटल कैमरों में Optical Zom जूम की सुविधा दी गई होती है जिसमें 3 एक्‍स और 5 एक्‍स प्रमुख है। जबकि कैमकॉडर में 25x to 60x लेंस की सुविधा मौजूद रहती है।

जिससे आप Video Recording करते समय जूम इन और जूम आउट में भी अच्‍छी Quality के वीडियो सेव कर सकते हैं। वहीं डिजिटल कैमरों के मुकाबले कैमकॉडर में अच्‍छा Sounds Record होता है। इसलिए हम कह सकते है कि Camcorder Digital Camera से अच्छा होता हैं।

5 . Digital Webcam : इनका इस्तेमाल Live Streaming Video के लिए नही किया जाता बल्कि ये High Quality Images के सेट के आधार पर काम करते है. जिसकी FPS की संख्या बहुत अधिक होती है. अगर आप Continue इमेज पाना चाहते हो तो ये Webcam आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे भी आप अपने कंप्यूटर के साथ USB की मदद से आसानी से जोड़ सकते हो.

6. Webcam without Microphone : Webcam Without Microphone में आपको किसी Microphone का इस्तेमाल नही करना पड़ता, क्योंकि इन वेबकैम के अंदर ही एक माइक्रो फोन जुड़ा होता है.

इसका यही सबसे बड़ा फायदा होता है कि इसके प्रयोग करने से आपको अलग से किसी Micro phone या Headset की जरूरत नही होती है. इन वेबकैम का इस्तेमाल करते वक़्त आपको ध्यान में रखना होता है कि आप स्पीकर का इस्तेमाल ना करे. वरना आपको कछु दिक्कतें आ सकती हैं।

7 . Network Cameras : Network Cameras को Wireless Webcam भी कहा जाता है क्योंकि ये Data को बिना केबल के रेडियो वेव पर प्रसारित करते है. Network Cameras की इमेज की Quality बहुत ही अच्छी होती है इसीलिए इनका इस्तेमाल ज्यादातर Security सर्विसेज की दृष्टी से किया जाता है साथ ही इनका इस्तेमाल Video Conferencing में भी किया जाता है.

Network Cameras का एक अच्छा फीचर ये है कि ये एक समय पर एक से ज्यादा कंप्यूटर पर भी जानकारी भेज सकते है. अब जब इतनी खूबियां है तो जाहिर सी बात हैं इसकी कीमत भी ज्यादा होगी

यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि ये सभी cameras से मंहगे आते हैं। साथ ही साथ अगर आपको Network Cameras का करना हैं तो आपको इसके इस्तेमाल करने के लिए एक Working Network Connection की जरूरत होती है. Network Cameras की एक slecific range होती हैं और ये उस range के भीतर ही सही से कार्य करते हैं।

तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने webcam के बारे में सीखा अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया इसको अपने दोस्तो के साथ social media पर जरूर शेयर करें जिससे आपके सभी दोस्त भी Webcam की जानकारी पा सके।

अगर आप ऐसे ही आर्टिकल सबसे पहले pdhna चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें जिससे आपको हमारी latest posts आपके email द्वारा मिल सकें। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here