Webinar क्या हैं ? Webinar शुरू करके पैसे कैसे कमाये?

0

Webinar शुरू करके पैसे कैसे कमाये? आज के समय में किसी भी कंपनी को Grow करने के लिए जितनी आवश्यकता क्वालिटी की होती है उतनी ही आवश्यकता मार्केटिंग की भी होती है। जो कंपनी आपने ऑडियंस को टारगेट करना जानती है उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

यही कारण है कि अगर Content Quality को King माना जाता है तो Digital Marketing को Queen कहा जाता हैं। डिजिटल मार्केटिंग का एक मुख्य भाग Online Seminar यानी कि Webinar भी होता है।

Webinar

अगर कोई व्यक्ति किसी चीज को लेकर विशेषज्ञ होता है तो उसे सुनने के लिए लोग हमेशा तैयार रहते हैं। विशेषज्ञ लोग इस चीज से पैसे भी कमा सकते हैं। आज के समय में आपने कई सारे ऐसे सेमिनार देखे हुए जिसमें Experts लोग आते हैं और हमें उन सेमिनार में जाने के लिए टिकट खरीदना पड़ता है।

लेकिन अब यही काम ऑनलाइन भी होने लगा है और न तो हमे कही जाना होता है और न ही Experts को कही आना पड़ता हैं। इसे Webinar कहते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे की ‘Webinar किसे कहते हैं‘? (What is Webinar in Hindi) तो चलिए शुरू करते हैं।

Webinar क्या हैं? Webinar Meaning in Hindi (What is Webinar in Hindi )

Webinar शब्द ही उत्पत्ति Web + Seminar से हुई हैं। यानी की Web (Internet) की मदद से किये जाने वाले Seminar को Webinar कहते हैं। वेबिनार भी एक तरह से एक Event होता हैं जो Internet के जरिये Internet की Audience के द्वारा Attend किया जाता हैं।

अगर आप वेबिनार को Web Cast समझ रहे हैं टी यह गलत होगा जिसमे Audience की Physical Presence को भी अनिवार्य माना जाता हैं। वेबिनार को कई लोग Web Lecture, Virtual Event, Online Seminar और Web Event जैसे नामो से जानते हैं।

वेबिनार में Web का शब्द जुड़ा हुआ हैं यानी की यह Internet पर ही आधारित हैं। वेबिनार में Laptop, PC, Mac, Tablet और Smartphone आदि के माध्यम से पार्टिसिपेट किया जाता हैं।

वेबिनार में सामने वाले व्यक्ति को सुनने और देखने के लिए Audio और Video Feed का सहारा लिया जाता हैं। Video के अलावा भी Additionally ऑनलाइन सेमिनार यानी की Webinar में PowerPoint Slideshows का उपयोग भी किया जाता हैं।

अगर Laptop या Smartphone को वेबिनार में दिखाना हो तो इसके लिए आप Computers के Screen Capture Features और Smartphone के Screen Recorders का सहारा ले सकते हो।

इस तरह से एक Virtual वेबिनार को पूरी तरह से Physical Seminar का रूप दिया जाता हैं। काफी सारे Webinar Platforms Live में सवाल पूछने की अनुमति भी देते हैं। Webinar का एक बड़ा फायदा यह हैं की Webinar करने वाला व्यक्ति यानी की Presenter एक ही Location से दुनिया के अलग कोने में बैठे हुए व्यक्तियो को भी Target कर सकता हैं।

इसके अलावा इसमे Massive Audience भी Participate कर सकती हैं। वेबिनार के दौरान होने वाला Interaction काफी Powerful हो सकता हैं। Webinar को एक तरह से एक से हजारो या फिट काफी सारे लोगो की Communication का जरिया माना जाता हैं।

एक बड़े Webinar को Hold करने के लिए कुछ Smart Tools की आवश्यकता हो सकती हैं। जिस वेबिनार में अधिक लोग Audience के रूप में होते हैं तो उसे सम्भालने के लिए अच्छे Tools की जरीरत पड़ती है ताकि अच्छा Response मिल सके।

एक वेबिनार के जरिये लोगो को सवाल पूछने, Chat, Poll, Survey, Test, Call to Action, Twitter जैसी Interactive Opportunities मिल सकती हैं। पिछले कुछ समय से Webinar का क्रेज काफी बढ़ गया हैं। यह सब Marketers की ही देन हैं। क्योंकि Marketers की वजह से ये Field काफी तेजी से Grow कर रहा हैं। एक सफल या फिर कहे तो एक बेहतर Marketer हमेशा कम समय या फिर काम Efforts में अधिक से अधिक लोगो को Target करने की सोचता है।

कुछ अकड़े यह बताते हैं की वेबिनार की टाइम 56 से 57 मिनट तक होता हैं। कुछ घण्टो के होते हैं तो कुछ मिनटो के। हमने यह एवरेज टाइम बताया हैं जो हर साल बढ़ता जा रहा हैं।

Webinar के लिए क्या जरूरी होता हैं ? How to Start a Webinar in Hindi

Webinar को शुरू करना आसान हैं लेकिन इसके लिए Planning करना काफी कठिन हैं। Technical रूप से Webinar शुरू करने से पहले आपको आपको आपके Webinar के लिए Plan बनाना होगा और पूरा Setup करना होगा।

सबसे पहले आपको वेबिनार के लिए एक Idea सोचना होगा। क्योंकि यह Webinar है न की कोई Instagram Live जिसमे लोग किसी को लाइव आकर इंस्टाग्राम पर बाल हिलाते हुए देखना चाहेंगे।

अगर आप वेबिनार शुरू करने की सोच रहे हो तो सबसे पहले आपके पास एक Idea होना चाहिए कि आप वेबिनार में क्या करना चाह रहे। हमेशा किसी ऐसे Topic पर वेबिनार करना चाहिए जिसमें आप Expert हो और लोगों के सभी सवालों का जवाब दे सको।

अगर आप खुद वेबिनार में Speaker नही बनना चाहते तो आप उन लोगों को चुन सकते हो जो किसी टॉपिक पर विशेषज्ञ है और जिस तरह की ऑडियंस आपके पास है। यह एक कम्युनिटी को बनाने जैसा है जिसमें एम्पलाई हायर करते हो और आप बॉस होते हो।

इसके बाद आपको सटीक वेबिनार फॉर्मेट चुनना होता है यानी कि आप लोगों को किसी टॉपिक पर कुछ समझाने वाले हो या फिर सवाल-जवेब करने वाले हो। इसके बाद आपको यह भी सोचना होता है कि आप अपने वेबीनार का प्रमोशन कैसे करोगे।

अगर आप एक सफल मार्केटर बनना चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए कि आप अपने वेबिनार का प्रमोशन कैसे कर सकते हो। Social Media Advertisement या फिर Search Engine Optimization भी इसके लिए एक बेहतरीन रास्ता होगा।

इसके बाद सबसे जरूरी स्टेप होता है जो होता है एक Strong Script को तैयार करना। एक मजबूत Script ही Webinar या इस तरह के किसी भी Event को सफलता प्रदान करती हैं।

Webinar कैसे शुरू करे ? How To Start Webinar in Hindi

Webinar शुरू करना बेहद आसान हैं। इसके लिए बस आपको कुछ Digital Equipments और Good Speed Internet की जरूरत पड़ेगी। आपको एक बेहतरीन वेबिनार Platform की जरूरत पड़ेगी। जिसके जरिये आप आसानी से वेबिनार कर सके।

Google पर Search करने में पर आपको ऐसे ढेरो Webinar Platform मिल जाएंगे जो आपके लिए फायदेमन्द साबित हो सकेंगे। ऐसा ही एक बेहतरीन प्लेटफार्म GoToWebcast भी हैं।

Webinar Platform पर ठीक से Setup करने के बाद आपको एक बार Test वेबिनार कर लेना चाहिए ताकि बाद में कोई दिक्कत ना आये। वेबिनार में हुई एक छोटी सी Error आपके दर्शको के सामने आपकी Reputation को खराब कर सकती हैं।

Webinar के लिए अपने Studio को तैयार रहे और अपने Background को बेहतर रखे। Extra Batteries की सुविधा पहले से कर ले और Mic Quality अच्छी होनी चाहिए।

Webinar से पैसे कैसे कमाये हैं ? How to Earn Money from Webinar in Hindi

आपका यह जानना भी बेहद जरूरी हैं की Webinar से पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आप एक सफल Webinarist बन जाते हो तो आप इससे अच्छे पैसे भी कमा सकते हो! लेकिन कैसे? आइये इस पर चर्चा करते हैं।

वेबिनार करने को लेकर हर एक व्यक्ति का मकसद रहता हैं। अधिकतर यह मकसद Financial ही रहते हैं यानी की इनका उद्देश्य अधिकतर पैसे कमाना ही होता हैं।

Webinar में पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका खुद के Products को बेचना ही होता हैं। यानी की अगर आप कोई Book लिख रहे हो तो उसके बाद आप उस Book की महत्वता या फिर उसके सार के बारे में वेबिनार कर सकते हो।

अगर आपका खुद का कोई Product नही हैं तो आप Affliate Marketing या किसी अन्य के Product को बेचकर पैसे कमा सकते हो। जैसे की अगर आपके वेबिनार का Topic है सही Phone का ‘चुनाव कैसे करे’? तो इस वेबिनार में आप Audience को कुछ Phone Suggest कर सकते हो।

Affliate Marketing या फिर Sponsor से आपको Product Sell होने पर अच्छे पैसे मिल सकते हैं। कुछ लोग आपको Advertisements से पैसे कमाने के लिए भी कहेंगे लेकिन मेरे हिसाब से यह Webinar से पैसे कमाने का एक Cheap तरीका होगा।

हो सकता हैं शायद आप इससे अपने खर्च किये हुए पैसे भी ना निकाल पाए। अतः Sponsor या खूद के Products को Sell करने पर ही ध्यान दे। एक और बेहतरीन तरीका Tickets का हो सकता हैं।

लेकिन इसके लिए या तो आपको जबरदस्त Marketing आनी चाहिए या फिर आपके Content में जबरदस्त Quality होनी चाहिए क्योंकि Smart Audience अपना पैसा ऐसे ही खर्च नही करती।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको Webinar पर आधारित हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने ‘Webinar क्या है और Webinar से पैसे कैसे कमायेके बारे में बताया। अगर आप ‘Webinar शुरू कैसे करेसे या फिर Webinar से जुड़ा हुआ अन्य कोई भी Question पूछना चाहते हैं तो Comment करके जरूर बताये।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.