Diffrence Between Algorithm And FlowChart in Hindi

12

Technology और Smartness के World में हमें हर चिज के बारे में सामान्य जानकारी तो होनी ही चाहिए, हमने आपको पिछले Articles में Programing से जुडी 2 चीज़ों के बारे में बताया था। एक था Algorithm और दूसरा था flowchart

कई लोगो ने तो इन दोनों को Same समजा, और कई अभी तक नहीं समझ पाए की इन दोनों में क्या Diffrence है ? तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हु। इसको सही से समझने के लिए सबसे पहले तो हम यह जानेंगे की Algorithm और FlowChart क्या है ?

Algorithm Kya Hai,what is Algorithm in Hindi :: In Simple Language,किसी भी Problem को Solve करने के लिए आपने जो Steps Define किये है या बनाये है उन्हें Algorithm कहते है। यानि अगर आपके पास कोई प्रोग्राम है और आप जिन Steps को Follow करके उन्हें Complete कर रहे हो, उन्हें Algorithm कहते है।

FlowChart Kya Hai,What is FlowChart in Hindi :: FlowChart Basically Use Computer Program में Graphical Representation के लिए Use किया जाता है। It Means, अगर आप कोई Algorithm लिखते है तो उसे आसान बनाने के लिए और उसे Coding में Change करने लिए जो Tip Use उसे FlowChart कहते है।

FlowChart और Algorithm में क्या अंतर(diffrence) है ?

  • FlowChart का Use आप कई तरह के अलग अलग Motive के लिए कर सकते हो। जैसे की For Education, For Presentation, For Algorithm या फिर Personal Use के लिए लेकिन Algorithm का Use Only Mathematical या Computer Purpose के लिए होता है।
  • Algorithm एक Process या Steps होता है किसी भी Computer Programe को Solve करने का, इसमें Steps लिखे जाते है। जबकि FlowChart में Graphical Representation के माध्यम से Problem को समाज और Solve किया जाता है।
  • FlowChart में हम डायाफ्राम का Use करते है जैसे की Arrow, Square Box etc. लेकिन हम Algorithm में किसी भी तरह का डायाफ्राम का Use किये बिना Steps Define करते है।
  • FlowChart को बनाना Easy होता है जबकि Algorithm को बनाना FlowChart के मुकाबले मुश्किल मतलब Tuff होता है।
  • Algorithm से हम किसी भी Type की Programing Problem को Solve करने के लिए Specific Program Language Use करते है जबकि FlowChart में हम Logic और Symbols का Use करते हैं

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

ये पत्थर और रुकावटें भी आपकी जर्नी का किस्सा हैं. घबराव मत, नाकामियाबी भी आपकी कमियाबी का ही एक छोटा सा हिस्सा है।

12 COMMENTS

  1. आपने post के ऊपर और last में जो 12 link ads एक साथ लगाई है… अगर मुझे 12 के जगह 6 link ads एक साथ लगाना हो तो उसकी size क्या होगी?

  2. bhai abhi google adsense me notice aaya hai usme kuya karna h……notice kuch aisa h..

    To support publishers in complying with Google’s updated EU User Consent Policy, EU user consent settings are now available.

    action me karna h ya dismiss karna h..?

  3. Recently, HDFC Bank has launched the product called Missed Call Mobile Recharge, a new way to top up your prepaid mobile number.
    Now, HDFC Bank customers can now recharge their mobile by giving a missed call, without the need to visit a shop, log onto a website or open an app. Thanks for sharing this article.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.