What is Amazon Flex in Hindi ? अमेजन फ़्लेक्स की पूरी जानकारी

0

Amazon Flex क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाये: Amazon दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और इस कंपनी के साथ काम करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक सम्मानजनक बात होगी। जब भी आप किसी कंपनी के साथ काम करते हो तो सबसे ज्यादा Trust मायने रखता है।

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और यह ट्रस्ट के मामले में नंबर एक पर है। यह बात बिल्कुल सच है कि अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने काफी लोगों का रोजगार छीना है लेकिन यह भी कहते हैं कि इन्होंने कई लोगों को रोजगार दिया भी है।

Amazon Flex

Amazon धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपनी पकड़ बना ली जा रही है या फिर कहते हो यह पकड़ बना भी चुकी हैं। ऐसे में कंपनी को अरबों लोगों को सर्विस देने के लिए लाखों की जरूरत भी पड़ती है।

इस कंपनी में साफ्टवेयर इंजीनियर से लेकर डिलीवरी ब्वॉय तक के स्तर के जॉब अवेलेबल है। लेकिन इनमें से अधिकतर जॉब्स के लिए आपको काफी योग्यताओं की जरूरत है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है।

इन्हीं में से एक जॉब डिलीवरी ब्वॉय का Job है। अमेजॉन पर डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी करने के लिए आपको जानना होगा कि ‘Amazon Flex क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं‘? So Let’s Begin!

Amazon Flex क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये in hindi

Amazon इस समय दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनियों में से एक है। इसके अलावा कम्पनी के मालिक जैफ बेजॉस भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है जिससे कि यह बात पता लग जाती है कि यह कंपनी किस लेवल पर है।

Amazon को पूरी दुनिया के साथ भारत में काफी Use किया जाता हैं। रोजाना करोड़ो Products खरीदे और Deliver किये जाते हैं। पहले अमेजन दूसरी डिलीवरी कंपनियों के माध्यम से अपने प्रोडक्ट डिलीवर किया करती थी लेकिन अब उसकी खुद की डिलीवरी कंपनी भारत में आ चुकी है।

इस कम्पनी का नाम Amazon Flex हैं। Amazon Flex में कोई भी व्यक्ति बिना किसी खास ग्रेजुएशन योग्यता के डिलीवरी बॉय की जॉब कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है।

भारत में हर रोज अमेजन के जरिए करोड़ों प्रोडक्ट खरीद आते हैं और उनको डिलीवरी करने के लिए काफी लोग काम में लगे हुए लेकिन इसके बावजूद भी इस काम को अधिक Fast बनाने के लिए अधिक लोगो की जरूरत हैं।

यानी की आप भी Amazon के साथ जुड़कर पैसे कम सकते हो। पहले Amazon Flex अन्य देशों में थी लेकिन अब यह भारत में भी आ चुकी है और जब से अमेजन ने भारत में अपनी खुद की कुरियर कंपनी लॉन्च की है तब से अमेजन फ्लेक्स से काफी लोग रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।

वैसे तो अभी के समय में भारत में Zomato, Swiggy, Dunzo, Ola, Rapido जैसी कई कम्पनिया काम कर रही हैं और आप उनसे जुड़ कर भी अभी पैसे कमा सकते हो लेकिन अमेजन फ्लेक्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको केवल प्रोडक्ट डिलीवर करना होता है। यानी की Ratings आदि से फर्क पड़ने का कोई सवाल ही नही हैं।

Amazon Flex क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये – Amazon Flex से पैसे कैसे कमाते हैं?

सारे लोग डिलीवरी करने के काम को कोई अच्छा काम नहीं मानते लेकिन कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। इस तरह के काम से काफी सारे स्टूडेंट्स ने केवल अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं बल्कि अपना घर भी चला रहे हैं।

कुछ लोग जो बचपन में सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाता या फिर आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते उनके लिए ऐसी जॉब काफी मायने रखती है जिनमें उन्हें अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं और अन्य गलत कामों के मुकाबले यह Job सम्मानजनक भी है।

Amazon Flex में काम करके आप एक अच्छा Amount कमा सकते हो। पैसे कमाने के लिए आपको Delivery Boy की Job करनी होगी। जो की सबसे खास बात यह है कि आप तो जिस दिन चाहे उस दिन काम कर सकते हो जिस दिन आप का मन ना हो आपको उस दिन काम करने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके अलावा इस जॉब में कोई मुख्य सैलरी भी नहीं होती क्योंकि आप जितने घंटे और जितने दिन काम करते हो आपको उस हिसाब से पैसे मिलते हैं।  Payment की बात करें तो Amazon Flex काफी तेजी से Payment कर देता है। अतः उसको लेकर डरने की कोई जरूरत नही हैं। Amazon Flex पर आप हर घण्टे के 120 से 140 कमा सकते हो।

Amazon Flex को Join कैसे करे ? How to Join Amazon Flex in Hindi

Amazon Flex से डिलीवरी ब्वॉय के रूप में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अमेजन फ्लेक्स को ज्वाइन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन फ्लेक्स पर अकाउंट बनाना होगा।

यह कोई मुश्किल काम नहीं है आप अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर के द्वारा कुछ मिनटों में यह कर सकते हो। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण से Steps को फॉलो करना पड़ेगा :

  1. सबसे पहले आपको Google पर जाकर Amazon Flex India सर्च करना है और पहली Link पर क्लिक करना हैं। या फिर आप डायरेक्ट Amazon Flex India की Website पर जा सकते हो। इसकी लिंक हमने आपको नीचे दी हैं: Link : amazon.in
  2. इसके बाद आपको Red कलर का एक ऑप्शन दिखेगा जिसमे Get Started लिखा होगा। इस पर क्लिक करे और आगे बढ़े।
  3. अब अगले Page में आपको एक Form दिखेगा। इस Form में आपको First Name, Last Name, City Name, Pin Code, Mobile Numbers, Email और Vehicle Information आदि देना हैं। इन Information को सही तरीके से भरने के बाद आप Amazon Flex का App Download कर सकते हो। इसके लिए आपको ‘Get The App’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको App Install करना होगा। (Download करने के बाद इस App को Install करने के लिए File Manager में जाना होगा)
  5. इस एप्लीकेशन को Install करने के बाद आपको अपने Amazon Account से Sign In करना होगा। अगर  आप चाहो तो नया Account भी बना सकते हो।
  6. इसके बाद आपसे कुछ Questions पूछे जाएंगे। उनके सही जवाब दे।
  7. इसके बाद आपको Service Area सिलेक्ट करना होगा जहा से आपको Orders Picks और Delivery करने होंगे।
  8. इसके बाद आप अपने Payments और Tax डिटेल्स दे सकते हो। यह सारा प्रोसेस Complete के बाद आप अगले दिन से ही काम करना शुरू कर सकते हो।

Amazon Flex पर Job के लिये क्या Requirements हैं ? Amazon Flex Requirements in Hindi

Amazon Flex पर जॉब करने के लिए किसी तरह की कोई खास डिग्री का होना आवश्यक नहीं हैं। इस कम्म में आप अपनी मेहनत से काम करके हर महीने एक अच्छी Income Genrate कर सकते हो। Amazon Flex के साथ काम करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर निम्न शर्ते बताई गयी हैं:

  • कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।
  • GPS, Camera के फीचर्स के साथ कम से कम एक 2GB Ram वाला स्मार्टफोन होना चाहिये।
  • पूरे कागजातों के साथ एक Two-Wheeler Bike होनी चाहिये।
  • एक Pan Card होना चाहिये
  • एक Savings Account होना चाहिए।
  • बाइक में काम आने वाला Patrol आपका ही होगा।
Amazon Flex पर कितने रुपये मिलते हैं? Amazon Flex Salary in Hindi

Amazon Flex पर काम के लिए कोई सैलरी नहीं होती यानी कि आप जितना काम करोगे आपको उतने ही पैसे दिए जाएंगे। यह एक तरह से बिजनेस की तरह है जिसमें आपके ऊपर किसी तरह का कोई दबाव भी नहीं होता।

Amazon Flex की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार फ्लेक्स पर अपको प्रत्येक घण्टे के काम से कम 120 रुपये मिलते हैं।  यानी की अगर आप महीने में 28 दिन काम करते हो और हर दिन 10 घण्टे Active रहते हो तब भी आपकी एक अच्छी Income जनरेट हो जाएगी।

अगर आप हमारे बताये गए अनुसार 28 दिन में प्रत्येक दिन 10 घंटे भी कम्म करते हो तो आपकी Monthly Income 30 हजार से भी अधिक होगी जो की कई लोगो की Salary से भी कम हैं।

इसके अलावा यह आप पर Depend करता हैं की आप कितना काम कर सकते हो। अगर आप Part Time भी काम करे तब भी महीने के 10 हजार तो आसानी से निकाल ही सकते हो।

So Guys, आज के इस लेख में हमने Amazon Flex के बारे में बात की। आज हमने जाना की ‘Amazon Flex क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं‘? अगर आपको अब भी इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आपने करने के माध्यम से बता सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.