बिना Play Store के App डाउनलोड कैसे करे ?

Google Play Store के बिना Apps Download कैसे करे ? – तकनीकी के भरे हुए इस जमाने में Smartphone अब हमारे लिये एक Requirement हो गयी हैं। पहले के मुकाबले जमाना काफी जगह बदल चुका है और स्मार्टफोन हर व्यक्ति के लिए जरूरी हो चुका है।

पहले के समय में स्मार्टफोन का प्रयोग केवल मात्र फोन या फिर अधिकतम एसएमएस करने के लिए किया जाता था लेकिन आज के टाइम पर स्मार्टफोन का प्रयोग इन कामों के लिए कम और दूसरे कामों के लिए ज्यादा किया जाता है।

लगभग सभी काम आजकल स्मार्टफोन से हो जाते हैं चाहे वह रेलवे टिकट बुक करना हो या फिर कोई अन्य काम जैसे की Shopping करना आदि हो। हर कैटेगरी के काम के लिए आपको हर तरह के एप्लीकेशन मिल जाते हैं।

App

अगर आप एक Android User हो तो बस आपको Play Store खोलकर Related App के बारे में सर्च करना होता है और अगर आप एक IOS (iPhone) यूजर हो तो आपको App Store खोलकर Search करना होता। इसके बाद आपके सामने एक लम्बी चौड़ी Applications की लिस्ट आ जाती हैं।

लेकिन जरूरी नहीं है कि हर तरह का एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोरी या फिर एप स्टोर पर मिल जाएगा। काफी सारे एप्लीकेशन ऐसे भी होते हैं जो आपको प्ले स्टोर पर नहीं है और वह आपको किसी और Platform से Download करना पड़ते हैं।

काफी सारे लोगों को कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करने में दिक्कत आती है क्योंकि वह प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं होते। हमारे पिछले आर्टिकल्स में लोगों ने हमसे पूछा कि ‘जो Apps Play Store में नहीं हैं उन्हें Download कैसे करे

तो आखिरकार आज हम इसी सिलसिले में लेख लेकर प्रस्तुत हैं। आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि प्ले स्टोर पर जो ऐप उपलब्ध नहीं होते उन एप को कैसे डाउनलोड और Install करते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं होता है

Play Store के अलावा दूसरे जगह से डाउनलोड किए App Install क्यों नहीं होते ?

अधिकतर लोगों की यह समस्या होती है कि जो ऐप उन्हें प्ले स्टोर पर नहीं मिलता है वह उसे Google या फिर किसी अन्य सर्च इंजन पर सर्च करके डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन वह उसे अपने फोन में इंस्टॉल नहीं कर पाते।

काफी सारे लोगों ने हमें हमारे पिछले लेखों में कमेंट करके इस समस्या के बारे में बताया हैं। यह एक छोटी सी प्रॉब्लम है और आप आसानी से सॉल्व कर सकते हो। प्ले स्टोर एक ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म है जहां से आप एप्लीकेशंस या फिर गेम डाउनलोड कर सकते हैं और ऐसे में आपका फोन उससे डाउनलोड किए हुए एप्लीकेशन या फिर गेम को आपके फोन में डायरेक्ट इंस्टॉल कर देता है।

लेकिन अगर आप किसी अन्य जगह से या फिर किसी दूसरे प्लेटफार्म से कोई एप्लीकेशन को या गेम को डाउनलोड करते हो तो आपका फ़ोन उसे स्वीकार नहीं करता। ऐसे में आपको आपके फ़ोन को Third Party Apps को Install करने के लिए मनाना होता हैं।

सरल भाषा में आपको Settings में जाकर Third Party App को Phone में Install करने की अनुमति देनी हैं। बस, इतने में आपका काम हो जाएगा। अगर आपको यह नहीं आता तो आपको इसके बारे में भी बता देते हैं।

इसके लिए आपको आपके फ़ोन की Settings में जाना हैं। उसके बाद आपको Security में जाकर Install Unknown Apps पर जाकर File Manager या फिर उस Browser को Unknown App Install करने की परमिशन देनी हैं जहा से आप App या Game Install करने वाले हो।

अलग अलग Smartphone में यह Setting कुछ अलग तरीके से हो सकती हैं। लेकिन अगर आपके फ़ोन को Settings में Security में जाकर देखोगे तो आपको वहा एक ऐसा Option जरूर मिलेगा जहाँ पर आपसे Unknown App Install करने की अनुमति मांगी फएगी।

आप उसे On कर दे या फिर उन Apps को Installation की परमिशन दे जहा से आप Apps Download और Install करने वाले हो।

अब यह तो अपने सिख लिया की बिना Play Store के फ़ोन में App Install कैसे करते हैं ? लेकिन अब यह भी जानना जरूरी हैं की Play Store के अलावा आप Apps कहा से डाउनलोड कर सकते हो।

Play Store के अलावा Apps कहा से Download करे ?

वैसे तो आपको अधिकतर एप्लीकेशन और गेम्स प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं लेकिन फिर भी काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिन्हें प्ले स्टोर हटा देता है या फिर वह प्ले स्टोर पर Upload नहीं होते हैं।

कई बार प्ले स्टोर भी काफी सारे एप्लीकेशन को रिमूव कर देता है क्योंकि वह एप्लीकेशन किसी न किसी तरीके से गलत होता है या फिर अमान्य होते हैं। ऐसे में हमारी तरफ से आप को यही सलाह हैं कि आप इन एप्लीकेशन से दूर रहें।

लेकिन अगर आप फिर भी किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं है तो आप Google पर उस App के नाम के आप Download फिर उसका नाम और apk लिखकर Search कर सकते हो। ऐसे में अधिकतर Applications आपको मिल जाते हैं। वह जिस भी Website पर होते हैं वह Website गूगल के Search Result में आ जाती हैं।

अगर आपको Google पर प्रॉपर तरीके से Search करने में प्रॉब्लम होती हैं तो आप कुछ Websites का सहारा ले सकते हैं। ऐसी काफी सारी वेबसाइट है जहां पर आपको कई तरह के एप्लीकेशन और गेम मिल जाते हैं जिनमें से कुछ लोकप्रिय वेबसाइट के नाम हमने आपको नीचे दिये Download Button से उस वेब्सायट पर जा सकते हैं।

Apps Apk

GetJar

Aptoid

Softpedia

Cnet

Mobomarket

1Mobile

Slide Me

9Apps

Apk4Free

Apksfree

Apkpure

Mob.org

Get Android Stuff

Bemobi Mobie Store

Phandroid

आप इनमें से किसी भी Websites का नाम Google पर Search करके उस App या Game को Download कर सकते हो जो आपको Play Store पर नहीं मिल रहा।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने जो App Play Store में नहीं उसे Download कैसे करे‘? अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अगर आप आगे भी ऐसे अन्य लेख पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे फ्री न्यूज़लेटर को Subscribe करे।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जो करियर आप लेने वाले हैं क्या उसका समाज में कोई फायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा?? क्या उस काम को करने के लिए पैसे मिलेंगे कि नहीं मिलेंगे???

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.