Bank Account Safe Kaise Rakhe Iska Tarika

10

नमस्कार दोस्तो, Banking आज के जमाने मे कितनी आवश्यक है, इस बात से कोई अपरिचित नही है। क्योंकि आज कल हर एक व्यक्ति का बैंक में अकॉउंट है। Bank वाले हमे बहुत सारी बढ़िया सुविधाये भी देते है, जिनमे से एक बढ़िया सुविधा है Recovery आदि की। जिसमे हम किस भी Bank से जुड़ी चीज़ खोने पर उसे जरुरी कागजो की वजह से प्राप्त कर सकते है। और दूसरी बढ़िया बात है Call पे या Face 2 Face समस्या का निवारण, जो कि आज कल हर Bank करता है।

अब जब Bank वाले इतनी सारी बढ़िया-बढ़िया सुविधाये दे रहे है तो हमे किस बात का डर अपने Bank Account को लेकर और लेन-देन को लेकर, ऐसा सोचने वाले भारत मे लाखो लोग है। लेकिन मै आपको बता दु की ‘इस दुनिया मे कुछ भी चीज़ समस्या के बिना नही होती, तो यह तो Bank का मामला है अर्थात लेन-देन और पैसो का मामला।

तो इसमे हम Risk बिल्कुल नही ले सकते और लेना भी नही चाहिए। तो आज मैं आपको 4 ऐसी बातों के बारे में बताऊंगा जिनका आपको Bank से लेन-देन करते समय ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए दोस्तो, बिना देरी किये शुरू करते है इस शानदार और रोचक बात को अर्थात ‘बैंक से लेन देन करते समय याद रखे ये 4 बाते‘।

 

1 .  सभी Bank खातों में एक ही Password का उपयोग ना करे :-> दोस्तो, आज कल का जमाना Internet का जमाना है, ऐसे में जितने बुरे काम साधारण तौर पर यानी कि Offline नही होते, उससे अधिक बुरे काम तो Online होते है। जिनमे सबसे आगे नाम आता है ‘Hacking’ का। Hacking भी बड़ी गजब की चीज़ है, अगर कोई अच्छा खासा Hacker आपके पीछे पड़ जाए तो फिर समज़ लेना आप तो अब गए। तो Hacker भी दोस्तो अच्छे और बुरे दोनों ही होते है।

अच्छे Types के Hacker केवल Hacking की मदद से खुद का काम करते है और लोगो की Help करते है, लेकिन बुरे Hacker Hacking की मदद से ऐसे कार्य करते है जो सामने वाले को तकलीफ पहुचाये। तो ऐसे में एक काम सबसे आगे आता है वो है Password Hack करना, क्योंकि Password Hack करके व्व आपके खाते से जितने चाहे रुपये निकाल सकता है। ऐसे में आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आपके सभी खातों के Password एक ना हो। क्योंकि ऐसे अगर आपके 10 खाते है और 10 में 10 – 10 हजार रुपये है तो जहा पर आपके 10 हजार रुपये जाएंगे वहां पर आपके 1 लाख भी जा सकते है। इसलिए Password हमेशा कठिन रखे और अच्छा रखे साथ ही वह Password आप किसी को बताए भी ना।

 

2  .  Bank के कर आदि का ध्यान रखे :-> दोस्तो, आज कल का जमाना कलयुग का जमाना है तो यहां पर तो कोई सस्ती चीज़ भी नही मिलती तो Free कहा से मिलेगी। यानी कि मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी सुविधा चाहिए तो आपको उसके पैसे देने ही होंगे। ऐसे में जब Bank वाले आपको इतनी सुविधा देते है तो आपसे कुछ पैसे तो लेंगे ही…। लेकिन कुछ पैसे लेना तो ठीक है, लेकिन जब Bank वाले आपको फालतू में ही ठगे तो यह भी बिल्कुल वाजिब नही है।

क्योंकि लालच हर किसी को होता है चाहे वो कोई व्यपारी हो या कोई Well पढ़ा लिखा हुआ कोई बड़े करोड़ो का Turn Over करने वाले Bank का कोई कर्मचारी हो। कई बार यह कर्मचारी हमसे अनाब शनाब चीज़ों के पैसे ले लेते है। यही कारण है कि देश मे भ्रश्टाचार भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप ध्यान रखे कि बैंक वाले आपके किस किस चीज़ के पैसे काट रहे है। अगर Bank वाले किसी गलत चीज़ के पैसे काट रहे है तो Report जरूर करे और साथ ही उनसे समय समय पर पूछते रहे कि मेरे किस किस चीज़ के कितने कितने रुपये कटे।

 

3  . ATM से रुपये निकालकर ATM स्लीप की जांच करे :-> दोस्तो, गलतिया तो सबसे होती है चाहे वो जानवर हो या इंसान, लेकिन अगर गलती मशीन से हो, तो फिर तो डरने वाली बात है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम जब ATM से पैसे निकालते है तो हम उसमे पैसो को तो देख लेते है कि कितने आये है, उन्हें हम 5 बार गीन लेते है, लेकिन एक भी बार यह नही देखते की हमे जो ATM ने Sleep दी है उसमें कितने रुपये का लेन – देन दिखा रहा है। क्योंकि हो सकता है वह आपको गलत दिखाता है।

और साथ ही कई बार ऐसा भी होता है जब हम जो ATM से पैसे निकलवाते है उसमें और Bank खातों के विवरण में अंतर आ जाता है जो हमारे लिए भारी पड़ सकता है। इसी के कारण हमें यह देख लेना चाहिए कि हमारा सारा ब्यौरा थियो तो है, और अगर कोई भी गलती हो तो Bank वालो से बात जरूर करें।

 

4  .  Internet Banking के दौरान याद रखे यह बात :-> दोस्तो, हम सभी भली भांति जानते है कि यह युग इंटरनेट का युग हैं। ऐसे में कोई बड़ी बात नही की कोई भी काम Internet से करना बहुत आसान है। जी हाँ, बैंकिंग भी उन्हीं कामो में आती है। Online Banking से आप बहुत सारे कार्य, यानी कि लगभग लगभग सभी कार्य बिना किस जगह हस्ताक्षर किए और बिना किसी कागजी कार्यवाही के कर सकते है।

यही कारण है कि लोग Internet Banking की तरफ बहुत आकर्षक हुए है। Internet Banking बहुत ही अधिक सेफ है लेकिन इसमें भी आपको सावधान रहना चाहिए। आपको पैसे भेजते समय देख लेना चाहिए कि Account नंबर सही है या नही। Internet Banking में User Id और Password से सभी काम किये जाते है ऐसे में ध्यान रखे कि वह किसी को पता नही चल जाये।

दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा और आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे जो मैंने आपको बताई है। दोस्तो, इस पोस्ट को Social Media पर जरूर शेयर करे क्योंकि यह Post बहुत से लोगो को जागरूक कर सकता है। और ऐसे ही रोचक Posts के लिए बने रहिये AnyTechInfo.Com पर

Previous articleApne Article/Post Ke Liye Sahi Title Create Kaise Kare,10+ Tips
Next articleLaptop Kharidne Se Pahle Kin Bato Ka Dhayan De
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

10 COMMENTS

  1. sir meri ek problem ha ki hum keywords ko post meh kaha write kar sakte ha or after submit sitemap mera blog google per rank or show kio ni ho pa raha. agar aap meri help kare ge toh bhut dhanewad app ka sir

  2. agar ham koi blog post हिंदी me likhe aur uske andar ko main keyword dalte hai vo bhi हिंदी me likhe to isse SEO me koi farak to nahi padega, i mean koi nuksaan to nahi hoga..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.