Google Me First Page Me Aane Ke Liye 4 Basic Tips

Friends Search Engines में First page पर कैसे आया जा सकता है इसको लेकर पिछले दो दिनों से मैंने बहुत सी Research की. और कुछ घंटो की Research के बाद आखिर मैंने उन 4 keys को जाना, जिनसे Google Search Engine में First page पर आया जा सकता है.

ये महत्वपूर्ण चाबियाँ इस तरह है | Search Engines Me First Page Par Kaise Aaya Ja Sakta hai.

  1. Unique Content
  2. Back Links
  3. SEO (Search Engine Optimization)
  4. Patience – धेर्य

Friends यहाँ हम Google Page Rank की बात नही कर रहें है क्योंकि जो Key Factor में आपको बताने जा रहा हूँ वो Generic है और ये सभी Search Engines में Apply होती है,

मतलब सभी Search engines पर First Page पर आने के लिए आपको इन Factors को जरूर Follow करना होगा. तो आइये हम एक के बाद एक इन सभी Factors पर चर्चा करते हैं |

 


Google Me First Page Par Kaise Aaye


###1  Unique Content (उत्कृष्ट Content) -: Friends सभी बड़े Search Engines की अपनी Policy होती है और वे सभी Unique Content को महत्ता देतें है. Really यह बहुत महत्वपूर्ण Policy है.

जैसे की हम मान लें की आज आप “Google Search Engine” के बारें में एक Article लिखने वाले है और इसमें 5 – 8 घंटे खर्च करने के बाद जब इसे Publish करतें है तब यह सभी Search Engines में First Page पर आ जाता है.

लेकिन दो दिन बाद आप देखते है की आपका Article Same Keywords जिनका उपयोग आपने अपनी Post में किया था वह First Page पर नही है किन्तु यहाँ 10 ऐसे Bloggers है जिन्होंने आपके Articles को Copy कर लिया है. तब सोचिये आपको कैसे महसूश होगा?

 

तब आपके लिए यह बहुत बुरा होगा. आप अपने आप को ठगा महसूश करेंगे. So Friends इन सभी Cases को कम करने के लिए Search Engines Unique Content को महत्ता देंते है,यदि आपको मेरी बात पर विश्वास नही है तब आप इसे Try कर सकतें है.

इसलिए यदि आप Search Engine में First Page पर आना चाहते है तब आपको Latest Topics पर Unique Articles उत्कृष्ट जानकारी के साथ लिखिए. उदाहरण के लिए : Latest Breaking News. और इसे Publish कीजिये तब आप देखेंगे की आपका Article Search Engine Me First Page पर आ जाएगा |

 

###2 Back Links -:  Blogging के शुरूआती दिनों में, मैं Back Link के Concept पर विश्वास नही करता था, लेकिन जब मैंने Back Linking की Concept के बारें में जानने की कोशिश की तब मैंने जाना की.

Back Linking एक ऐसी Process है जो किसी भी Blog की Authority और स्थिरता के लिए जरूरी है साथ ही यह किसी भी Blog की Ranking में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकता है. इसके साथ ही बहुत से Top Blogs के Traffic और Ranking में Backlinks का भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान हैं.”

आइये में इसे विस्तार से बताता हूँ – जब बाजार में एक नया प्रोडक्ट आता है तब आप उसे खरीदेंगे या नही यह कैसे Decide करेंगे? आप इसके लिए उस Product का Review देखेंगे या अपने दोस्तों से Advice लेंगे. जो की इस Product को Already उपयोग कर रहें है या फिर आप उस Product का विज्ञापन देखेंगे.

 

बिलकुल यही चीजें जब कुछ Blog / Website आपकी Url को अपने Blog पर Post / Blog के माध्यम से Add करती है तब होती है. वह Blog जो आपके Blog को एक Backlink देता है. वह अपने Visitors को यह बताता है की वह आपके Blog को Follow करता है और आपका Blog उसके लिए उपयोगी हैं. और एक BackLink के पीछे यही Message होता है.

हाँ आप Backlinks खरीद सकतें है,यहाँ ऐसे कई लोग है जो कुछ पैसों के लिए ऐसा करतें है. लेकिन मेरी सलाह है की आपको Backlinks का निर्माण स्वयं करना चाहिए. अपने Blog से सम्बंधित अन्य Bloggers से बात करें, और अपने Blog Articles को उनके साथ शेयर करें.

और उनसे इसे Guest Post के रूप में Publish करने के लिए पूछें. Really यह तरीका आपको Quality Backlinks प्रदान करेगा. क्योंकि 100 Poor Backlinks की तुलना में 10 Quality Backlinks अधिक महत्वपूर्ण होती है.

 


Search Engines Me First Page Par Kaise Aaya Ja Sakta hai


###3  Search Engine Optimization (SEO) –: Friends SEO एक बहुत ही महत्वपूर्ण Topic है. तो यहाँ हम इसकी महत्ता और आवश्यकता के बारें में बताने जा रहा हैं.

Search Engine आपके Article में क्या महत्वपूर्ण है यह कैसे जान पाता है? मैं यह प्रश्न इसलिए पूछ रहा हूँ क्योंकि यहाँ ऐसा कोई भी व्यक्ति नही है जो आपके Article पर पहुँच सके और इसे पढ़कर Search Engine को बता सके की यह Article “X” Topic के बारे में है जो की “XYZ” Information से भरा हुआ है.

Friends Search Engine एक Computer Program है और जब आप एक Search Engine को यह बतातें है की आपने एक नए Article को Publish किया है और उसे Search Engine Database में Index करने की Request करतें है. तब Search Engine आपके Page को Crawl करता है.

 

जैसा की मैंने पहले बताया की Search Engine एक Computer Program है और जैसा की प्रत्येक Program में चीजों को Evaluate करने के लिए Predefined Logic होते है. यह Predifined Logic Crawler को यह Decide करने में मदद करता है की आपके Article में क्या महत्वपूर्ण है.

जैसे की -: एक Logic है -: आपके Article में Mention की गयी सभी Words जो “Bold” किये गए है वे महत्वपूर्ण है.

एक और अन्य Logic है –: Image का “ALT” Attribute जिसे Image में यह बताने के लिए शामिल किया जाता है की आपका Article महत्वपूर्ण है.

Crawler इस Information को Catch करता है और यह Decide करता है की आपका Article कितना Valuable है. अब आप SEO की महत्ता के बारें में समझ गएँ होंगे.

 


Search Engines Me First Page Par Aane Ka Tarika or SEO Kyon Jaroori Hai


###4  Patience = धेर्य -: Friends ऊपर दिए गए सभी Points को अपना परिणाम प्रदर्शित करने में कुछ समय लगता है. Friends अपने Blog को Successful बनाने के लिए केवल एक Article को Unique Content और सभी SEO Techniques के साथ लिखना ही काफी नही होता. बल्कि यह एक Ongoing Process हैं.

Unique Content लिखना और Quality Backlink बनाना एक Art है और आप इसमें समय और अनुभव के साथ और Perfect होते जायेंगे. आप इसे जितना ज्यादा Follow करेंगे उतना ज्यादा आप सीख पायेंगे. दरअसल में यह इसलिए कहना चाहता हूँ क्योंकि Blogging में किसी भी परिणाम और स्थान तक पहुँचने के लिए आपके पास धेर्य जरूर होना चाहिए.

क्योंकि SEO को असर दिखाने में काफी वक़्त लगता है लेकिन याद रखें की यदि आप Unique Content लिखने के साथ साथ उसे अच्छी तरह से Optimized करतें है तब आपको Successful होने से कोई नही रोक सकता.

 

So Friends इसलिए आपको अपने Readers को Unique Content Provide करना चाहिए ताकि वे आपके Blog पर बार बार आयें और आपका Blog Visit करें.

Friends यदि आप Logically सभी Points के बारें में सोचेंगे, तब आप यह देख पायेंगे की ये सभी Points एक दुसरे से जुड़े हुए है.

ऊपर दी गयी Image में मैंने धेर्य Patience को नही दर्शाया है क्योंकि यह Activity नही. बल्कि यह एक Attribute है जिसे प्रत्येक Blogger को प्रत्येक Activity के साथ Follow करना चाहिए.

So Friends ऊपर हमने पढ़ा की Search Engines Me First Page Par Kaise Aaya Ja Sakta hai Friends यह Article आपको कैसा लगा हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं |और इस पोस्ट को जयादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे ताकि आपके साथ और लोग भी सिख सके धन्यबाद  हमें facebook पर Join करें.

Previous articleAdmob Kya Hai,What Is Admob In Hindi
Next articleGoogle Search Me Abhi Kya Trend Chal Raha Hai Kaise Jane
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

72 COMMENTS

  1. Hi ravi jee namste
    Mai abhi beginner blogger hoo please thori mere blog ko bhi dekhe aur kuchh galti ko bataye aur help kare please
    Aap achchhi jankari dete hai nice.

  2. Nice post kaphi halp full hai ये पोस्ट thnkx झक्कास गजब का पोस्ट अपने लिखा सच में आपके पोस्ट बहुत halp full होते है 🥀🌺🖕🔥👌👉🙏🙏🙏🙏👇👈 मैं भी इसी तरह पोस्ट लिखने की कोशिश करता हूँ।

  3. Nice article bro..ek question ye hai ki dofollow backlink k lie guestpost maine submit ki thi but published nahi hui..kya aur koi way se hum dofollow backlink create kar sakte hai.. directory submission kafi time lagta hai any other way any good suggestion..
    Aur nice article mai hamesa anytechinfo visit karta hu really ice work..thanks for sharing tdeepeshhis information

  4. हमेशा की तरह बहुत ही अच्छी जानकारी। Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

  5. Thanks mere bhai……
    1. Kya ham ek hi site pe bar bar guests post karenge Tou blacklink me itni hi izafa hogi ya sirf ek hi back link milegi….

  6. Sir meri blogger par ek blog hai or me usme article likhta hu lekin phle usme 200+ visitor Daly ke aate the lekin aab 89 visitor hi aate hai kya karu . please sir isle baare me mughe btaye .

    Sir aap meri website cheak kar me mene ek bhi copy contact nhi dala hai .

    My website. “www.nuswami.com”

    My gmail “[email protected]

    Please sir iss comment ja jvab dekar meri help kare please sir 🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

  7. ऐसे कैसे होता है? मेरे कई सरे youtube videos है 1 या 2 महीने तक बड़ी मुश्किल से 11 या 12 views ला पाता है.. लेकिन जब 1 या 2 महीने हो जाते है तो वही videos पर 40k, 45k views लाता है और views बढ़ते ही रहते है..

    • aapne turant published kiya to turant top nahi aati search karne par kuchh din old hota hai aur youtube ye dekh leta hai aapka content sahi tha to top par dikhane lagte jiske bad aapka views boost ho jate hai

  8. Bahut hi badiya post likha hai aur mai to samajta hu ki quality content bahut jyada matter karta hai aur backlinks bhi agar aapke pas dono hai to aapko bhuat badhiya ranking milegi aur aapke points kisi bhi naye hindi blogger ke liye bahut upyogi hai thank you

    • @Karan करण आपको Design, Speed आदि में बहुत से सुधार करने की जरूरत है. इसके साथ ही SEO और Blog Title पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. क्योंकि बिना SEO के एक ब्लॉग कुछ भी नही. SO Please Focused on All Subject ये सभी Articles आपको AnyTechinfo.Com पर मिल जायेंगे |

  9. Bhayi jab ham meta tag add karte ho head ke niche hi utf8 or included all head is tarah se ye dono coding ko hata Deni chahiye ya nhi apni taraf se alag se meta tag add karte time specially “all head content” wali coding bhayi mere khyal se aap samgh gaye hoge me kya kehna chahta hu plz iska ans dena bhayi..

  10. thanks Ravi bhaiya apne mera blog dekha aap ne jo comment kiya vo bhi bilkul sahi tha kya aap mere blog ki kamiyo ko bta sakte hai jisse me aap ki posts se inhe sahi kar lunga

    • Thanks For Comment Nitesh. नितेश जी आप अपनी वेबसाइट में बहुत सी गलतियां कर रहे है, अगर मैं आपके Blog की बात करूँ तो सच मायने में आपको अपने Content पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. Means – इस tutorial में आपको में एक pc पर दो या दो से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम रन करा सकेंगे. मतलब आप क्या कहना चाहतें है इस पर विशेष ध्यान दे साथ ही आपने ये लिखा है की अपनी वेबसाइट केसे बना सकता हूँ बिना कोई कौर्स किये Make a Free Website 2016 use of blogger How to Make a Website – Step-by-Step Guide for Beginners How to Create a Website – No skills required.

      आपको यह लिखने की जरूरत नही है हाँ लेकिन अपने Post पर इन सभी Keywords का उपयोग Similar तरीके करें. ऐसे Keywords का उपयोग करने से अच्छा है अपने Keywords को Post के बीच में डालें और उन Keywords को Bold कर दें जो आपकी पोस्ट पर महत्वपूर्ण है.

      2. अपनी Post का Title छोटा रखें | जितने सटीक शब्दों में हो उतना अच्छा होगा Post Title केवल 60 शब्दों के अन्दर होना चाहिए |

      3. आप अपनी Posts में जिन Keywords का उपयोग उन Keywords को अपनी Post जहाँ से आप Publish कर रहें है के Side में उपस्थित Search Description पर डालें |

      4. Hindi or English Title का प्रयोग करे. और SEO पर विशेष ध्यान दें |

    • Nice Post
      A bat Backlink ke liye ——–
      Paid Backlink ka kabhi bhi sahara nahi lena chahiye, vo spammy hota hai. aur aap jante hai google aapke blog ke sath kya karega.
      isliye natural backlink pane ke do hi idea hai
      ek guest post aur dusra comment,
      apvad men ek or upay jaise koi blog .com .net vala ho aur uska domain authority thik ho to usse paid backlink fayade mand hota hai. .edu .org harmful hai.

      • Right @Ravi लेकिन ऐसा नही है की .com .net Blog / वेबसाइट से Paid Backlinks लेना फायदेमंद होता है बल्कि अगर आप Paid Backlinks लेना चाहते है तब आपको High Traffic का सहारा लेना चाहिए. और Guest Post का भी Anyway कुछ लोग ऐसे है जो Guest Post का Option तो देतें है लेकिन Guest Post Publish नही करतें शायद उन्हें अपने Blog पर खतरा मंडराता नजर आ रहा हों. Anyway आप ऐसे Blog पर Guest Post Send करें जिसमे सच में Traffic हो. Anyway Keep It Up on Blogging Never Give Up Thanks For Comment @RAVI Keep Visiting Anytechinfo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here