Advantage Of internet , इन्टरनेट के क्या फायदे है ?

26

Internet’ एक जाल है, एक ऐसा World जाल जो कि World को बांधे रखता है। इन्टरनेट की वजह से हम World के एक कौने से दूसरे कौने तक बात कर सकते है और अपना मेसेज चुटकियो में भेज सकते है। पहले के जमाने में Internet का इस्तेमाल केवल मात्र वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए और ईमेल भेजने के लिए होता था।

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब Internet का इस्तेमाल हर चीज में होता है चाहे वह कोई सामान खरीदने में हो या फिर चिकित्सा आदि के क्षेत्र में। इन्टरनेट के माध्यम से हम अच्छी अच्छी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अगर आज इन्टरनेट ना होता तो न जाने कितने काम ऐसे हैं जो ना हो पाते।  Internet की जिसने की मनुष्य के साधारण जीवन को आकर्षक और तेज बना दिया है।

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट का कहना है कि Internet के उपयोग के मामले में सबसे आगे चीन, भारत, अमेरिका और ब्राजील है।  भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत Internet का उपयोग किया जाता है। इन्टरनेट का उपयोग करने में भारत ने दूसरा स्थान बनाया है।

लेकिन जैसा कि मैंने आपसे शुरुआत में कहा कि इन्टरनेट एक तरह का जाल है। हम जानते हैं कि जाल का फायदा और नुकसान दोनों होता है। एक तरफ जहां जाल इंसान या फिर किसी चीज को बांधे रखता है वहीं दूसरी तरफ उस चीज जिसको डालने बांध रखा है उस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि Internet के फायदे और नुकसान दोनों ही है। आज मैं आपको इन्टरनेट के 20 फायदे और नुकसान बताऊंगा। इस पोस्ट में मै इसका सिर्फ फायदा बताऊंगा अगर आप इसका नुकसान भी जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट पढ़े

 

Internet Ke Fayde | Benefits Of Using Internet In Hindi

###1 इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी तरह का ऑनलाइन बिल भर सकते हैं। चाहे हमारे घर पर कोई पानी का बिल आया कोई बिजली का बिल हम उसे Internet के माध्यम से अपने घर पर बैठे-बैठे ही भर सकते हैं। जिससे हमारे समय की बचत होती है।

###2 भले ही आप World हो के किसी भी कोने में बैठे हो लेकिन अगर आपके पास इन्टरनेट उपलब्ध है तो आप किसी भी सूचना को किसी भी इंसान तक भेज सकते हैं और किसी भी इंसान से किसी भी सूचना को प्राप्त कर सकते हैं।

###3 Internet का प्रभाव इस तरह से बढ़ गया है कि अब लोगों को ऑफिस जाने की जरूरत पर बहुत कम पड़ती है जो भी काम होता है वह अपना लैपटॉप निकालते हैं और उसे इन्टरनेट के माध्यम से पूरा कर देते है। आने वाले समय में ऑफिस का काम भी घर पर ही होने लग जाएगा।

###4 पहले के जमाने में अगर हमें कोई चीज खरीदना होती थी तो हमें अपना थैला लेकर बाजार जाना होता था और फिर उस भारी भरकम थैले को वापस लेकर आना होता था लेकिन आज Internet ने हमारी इस दुविधा को आसान कर दिया है। आज हम किसी भी चीज को Internet से यह मंगवा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे।

 

###5 पहले के जमाने में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हम भारी भरकम खर्चा कर कर जगह-जगह पोस्टर चिपक जाते थे और लोगों को कह कह कर अपने व्यापार के बारे में बताते थे। लेकिन आज Internet और सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने व्यापार को ऐसे लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं जो कि दूसरे देश मे हमसे बहुत दूर बैठे हुए है।

###6 Internet के माध्यम से काफी काम आसान हो गए हैं जिनमें से एक आसान काम यह भी है कि आज हम Internet के माध्यम से ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या नहीं कि किसी भी नौकरी का आवेदन भर सकते है। अब हमें आवेदन करने के लिए दर बदर भटकने की जरूरत नहीं है।

###7 जैसा कि मैंने आपको बताया कि Internet के माध्यम से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते है। Internet से हम YouTube ब्लॉगिंग और फ्रीलांसिंग जैसे कामों से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं आपको इनकी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।

###8 Internet के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। Internet के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है।

###9 Internet के माध्यम से हम अपने घर पर बैठे-बैठे किसी भी जगह का और वहां की लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं जिसके लिए काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि Google Maps अभी काम कर रहे हैं।

  • >>
  • >>
  • >>

 

tt

###10 Internet पर एक बड़ा फायदा यह भी है कि हम अपने घर पर बैठे-बैठे ही अपने बिजनेस के लिए अपने नौकरों को हायर कर सकते हैं और उनको Internet से पेमेंट कर सकते हैं।

###11 Internet के चलते कई सारी ऐसी कंपनियां भी आ गई है जिनके जरिए हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं। जैसे की हम भारत में बैठकर किसी अमेरिका के व्यक्ति से WhatsApp पर आसानी से बात कर सकते हैं।

###12 पहले के जमाने में केवल वॉइस कॉल हुआ करते जिसमें हम एक दूसरे की आवाज सुनते थे लेकिन Internet के होते हुए अब हम एक दूसरे का चेहरा देख कर भी बात कर सकते हैं और इस तरह से बात कर सकते हैं कि ऐसा लगेगा कि हम आमने सामने बैठ कर बात करना है।

###13 पहले हम गेम खेलने के लिए TV आदि चीजों का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन अब Internet के माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन पर ही बहुत शानदार गेम खेल सकते हैं।

 

###14 Internet के माध्यम से हम किसी भी जगह पर अपने स्मार्टफोन से ही पेमेंट कर सकते हैं जिससे कि हमें भारी भरकम पैसों के चोरी होने और ऐसे जोखिम भरे कामों से छुटकारा मिलता है।

###15 Internet के माध्यम से अब हमें भारी-भरकम किताबों को रखने से भी छुटकारा मिल गया है। अब हमें Internet से ही अपनी मनपसंद में किताबों को पढ़ सकते हैं और अछि अछि किताब खरीद भी सकते हैं।

###16 अब हमें कहीं पर भी घूमने जाना हो या आपके मन पसंदीदा फिल्म देखने जाना हो हम Internet से ही आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

###17 पहले के जमाने में हम अगर कंप्यूटर को Internet से सीखते थे तो हमें उसके लिए वेबसाइट पर आर्टिकल आदि पढ़ने होते थे लेकिन आजकल Internet इतना विकसित हो चुका है कि हम वीडियोस देख कर ही किसी भी चीज को सीख सकते हैं।

###18 Internet की सबसे बड़े फायदे में से एक है ईमेल भेजना, हमें Internet की मदद से किसी भी देश और किसी भी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं और अपने जरूरी काम पूरे कर सकते हैं।

###19 पहले के जमाने में हमें अपना परिणाम यानी कि रिजल्ट देखने के लिए न्यूज़पेपर आने का या फिर स्कूल में रिजल्ट आने का इंतजार करना पड़ता था लेकिन आप Internet के माध्यम से हम अपना रिजल्ट घर बैठे-बैठे देख सकते हैं।

###20 Internet के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की कंपनी का पता लगा सकते हैं। जैसे कि किसी फाइव स्टार होटल का पता या फिर किसी कंपनी में काम कर रहे आदमी का पता, जिससे कि हमे कई सारे कामों को करने में आसानी होती है।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

दुनिया विरोध करे तो daro मत क्युकी जिस पेड़ पर फल लगे होते है लोग उसी को पत्थर मारते है |

26 COMMENTS

  1. Ravi kya ham Google search cansole ko resat Kar sakte hai i mean mere search cansole ki Puri setting bigad Gayi hai or mujhe jyada technical. Knowledge nahi hai kya search cansole ko remove Kar. Me fir se site ko submit Kar sakte hai kya

  2. वाह यह तो दिल को खुश कर देने वाली खबर है। जियो का लैपटॉप यदि सस्ता होगा तो वाकई बाकी कंपनियों की बैंड बजना तय है। मुझे भी एक लैपटाप की जरूरत है, जल्दी आ गया तो इसे ही खरीदूगां।

    • Bilkul Jamsed Ji, Lekin Isse Aane Me Kuchh Time Lagega,So Aap Iska Wait Kare But Apna Work Kharab Karke Nahi, Chahe To Aap Kuchh Days Ke Liye second Hand Laptop Use kar le bad Me Usse Bech Dena

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.