Big Bazaar Business Model in Hindi – बिग बाजार क्या हैं ? What is Big Bazaar in Hindi

0

Big Bazaar Business Model – एक समय था जब हमें कोई सामान लेना होता था तो हम किराने की दुकान पर जाया करते थे लेकिन अब जमाना बदल चुका है और हर शहर में कई तरह के मॉल और सुपर मार्ट खुल चुके हैं।

लोग इन सब मॉल्स और सुपर मार्ट की तरफ इसलिए आकर्षित है क्योंकि इतना हमें Products किराने की दुकान से अधिक सस्ते मिल जाते हैं। अगर हमें कोई प्रोडक्ट किराने की दुकान पर ₹70 का मिलता है तो वही प्रोडक्ट हमें सुपर मार्ट पर ₹65 का मिल जाता है। इसी वजह से सभी Supermarts में जाना अधिक पसन्द करते हैं।

Big Bazaar

अभी के समय में काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां Supermarts में इन्वेस्ट कर रही हैं। उदाहरण के लिए Reliance का Supermart Reliance Trends के नाम से जाना जाता हैं। भारत के सबसे बेहतरीन सुपर मार्ट कंपनी की बात करें तो उनमें एक बड़ा नाम Big Bazaar का भी हैं।

मेट्रो सिटी से लेकर छोटे शहरों तक BigBazaar अपना वर्चस्व स्थापित कर चुका है और काफ़ी सारी सुपर मार्ट कंपनियों को पीछे छोड़ चुका है जिसका कारण इसका बेहतरीन बिजनेस प्लान है जिसके चलते यह लोगो को Product सस्ते में उपलब्ध कराता हैं।

Big Bazaar काफी हद तक देश की सबसे बड़ी सुपर मार्ट कंपनी मानी जाने वाली D-Mart को भी कड़ी टक्कर दे रहा है। लेकिन कोई भी कंपनी अपना इतना वर्चस्व तभी कायम कर सकती है जब उसका बिजनेस मॉडल काफी तगड़ा हो।

शायद आपके मन में भी कभी ना कभी यह सवाल जरूर उठा होगा कि BigBazaar हमें इतने सस्ते में प्रोडक्ट कैसे उपलब्ध करवा देता है। इतने सस्ते प्रोडक्ट उपलब्ध करवाते हुए कंपनी को प्रॉफिट किस तरह से होता होगा।

आज के इस पोस्ट में Big Bazaar के बारे में डिस्कस करने वाले हैं। आज हम Big Bazaar Business Model in Hindi के बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Big Bazaar क्या हैं ? What is Big Bazaar in Hindi

अगर हम किसी चीज के बारे में किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें यह जानना होता है कि वह चीज क्या होती है क्योंकि बेसिक ज्ञान होने के बाद ही हम आगे बढ़ पाते हैं।

आप में से कई सारे लोग तो यह जानते होंगे कि बिग बाजार क्या होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इससे अनजान होंगे तो जानकारी के लिए बता दूं कि Big Bazaar एक सुपरमार्केट कंपनी है जिसके पूरे भारत में काफी सारे सुपर मार्केट है जहां पर कई तरह के प्रोडक्ट जैसे की ग्रोसरी, कपड़े, किचन आइटम, रेगुलर यूज़ आइटम्स, फ़ूड आइटम्स आदि मिलते हैं।

Big Bazaar की स्थापना करीब 18 वर्ष पहले 2001 में हुई थी। अभी के समय में पूरे भारत में Big Bazaar के करीब 295 Stores मौजूद हैं। Big Bazaar के फाउंडर किशोर बियानी है जो अभी के समय में करीब 1.78 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

Big Bazaar भारत की सबसे पुरानी और बड़ी हाइपर मार्केट कंपनी मानी जाती है। BigBazaar की पैरंट कंपनी अभी के समय में Future Group हैं जिसके Owner किशोर बियानी हैं। Food Bazaar और Fashion at Big Bazaar भी Big Bazaar की कम्पनी हैं।

अभी के समय में Big Bazaar के CEO Sadasvik Nayak और Director Umashankar Shukla हैं। Big Bazaar की अपार सफलता का कारण इसके फाउंडर किशोर बियानी की Business Strategy ही हैं।

भले ही बिजनेस कोई सा भी हो लेकिन वह इतना सफल तभी होता है जब उसके पास एक शानदार बिजनेस स्ट्रेटजी या फिर कहें तो बिजनेस मॉडल होता है। BigBazaar का बिजनेस मॉडल पर काफी रोचक है ।

जिसके चलते हैं हम लोगों को प्रोडक्ट भी सस्ते में उपलब्ध करवा देता है और खुद भी अच्छा-खासा प्रॉफिट कमा लेता है। इस पोस्ट में Big Bazaar के इसी बिजनेस मॉडल के बारे में बात करने वाले हैं।

Big Bazaar Business Model in Hindi – Big Bazaar का बिजनेस मॉडल हिंदी में

Big Bazaar हम सभी को Product सस्ते में उपलब्ध करवाता हैं। यह हमे कई तरह के Product उपलब्ध करवाता हैं। जो लोग Big Bazaar के बिज़नेस प्लान के बारे में नहीं जानते उन्होंने कभी न कभी इस बारे में जरूर सोचा होगा ।

की Big Bazaar के Malls काफी बड़े होते हैं एयर उसमे बिजली, Staff आदि कई चीजो का खर्चा रहता हैं लेकिन इसके बावजूद भी इनके Product महंगे नहीं होते बल्कि बाजार में सामान्य दुकानों के मुकंले अधिक सस्ते भी होते हैं ? आखिर यह कैसे Possible हैं? दरअसल इसके पीछे Big Bazaar का सॉलिड बिज़नेस प्लान हैं।

Big Bazaar का बिज़नेस प्लान वालमार्ट के बिज़नेस प्लान की तरह ही हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी सुपरमार्ट कंपनी मानी जाती हैं। दरअसल जब हम बाजार में जाकर या फिर किसी साधारण किराने की दुकान से सामान खरीदते हैं तो वह हमे डायरेक्ट उस दुकान से नहीं मिलता।

सबसे पहले वह Product कंपनी से यानी की फैक्ट्री से निकलता हैं। उसके बाद वह सबसे पहले State Distributer फिर उसके बाद City Distributer और फिर उसके बाद City के High Level Retailers और फिर Low Level Retailers के पास जाता हैं।

उनसे वह Product दुकानदारों को मिलता है और उसके बाद वह Product हमारे हाथ में आता हैं। यह हमने केवल एक बेसिक Prediction किया हैं क्योंकि हो सकता हैं की Product इससे भी ज्यादा घूम फिरकर हमारे पास आये।

बाकी इससे कम का तो कही सवाल ही नहीं उठता। इस वजह से Product हमे  महंगा मिलता हैं। जबकि Big Bazaar जैसी बड़ी सुपर मार्ट कम्पनिया डायरेक्ट Manufacturer से ही Product ख़रीदती हैं।

जिसकी वजह से इन्हें अन्य के मुकाबले शानदार मार्जन मिलता हैं। इन्हें 20 से 25प्रतिशत मार्जन तो ऐसे ही मिल जाता हैं। लेकिन यह इस तरह से डायरेक्ट प्रोडक्ट खरीदकर नहीं बेचते। यह कम्पनियो के साथ डील करते हैं।

इनकी डील कुछ स्पेशल तरह की होती हैं। बिग बाजार जैसी कम्पनी Manufacturer से डायरेक्ट सामान तो खरीदती हैं लेकिन यह उनके साथ डील करती हैं। वह डील कुछ ऐसी होती हैं की बिग बाजार जो भी Manufacturer कम्पनी है उससे यह कहता हैं की आप हमे अपने अगले 4 महीने का प्रोडक्शन केवल हमे ही दे दो।

Big Bazaar के बिज़नेस प्लान के बारे में

यानी की वह किसी भी एक या अधिक फेक्ट्री का प्रोडक्शन ही लिमिटेड टाइम के लिए खरीद लेते हैं। यानी कि अगर यह किसी नमक बनाने वाली कम्पनी के साथ डील करते है तो इनकी डील होती हैं की वह कम्पनी अगले 4 महीने तक या फिर सेट किये गए टाइम के हिसाब से अपना प्रोडक्ट केवल Big Bazaar को ही देंगे। इससे Big Bazaar जैसी कम्पनियो को अन्य के मुकाबले अधिक छूट मिल जाती हैं जो की करीब 35 से 40% तक हो सकती हैं।

यानी कोई इस स्ट्रेटेजी की मदद से इन्हें अन्य से अधिक और बेहद ही शानदार मार्जन प्राप्त हो जाता हैं। Big Bazaar खुद को मिलने वाले मार्जन में से करीब 20 से 25% तक प्रॉफिट रख लेता है और बाकी हमें डिस्काउंट के रूप में देता है और इस वजह से हमें Big Bazaar जैसे सुपर मार्ट में प्रोडक्ट सस्ते मिल जाते हैं।

Big Bazaar के पास जो 25% बचता है उसमें से वह अपने Super Stors आदि व सभी सर्विस का खर्चा निकालकर काफी अच्छा खासा पैसा कमा लेता हैं। So Guys, उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट ‘Big Bazaar Business Plan in Hindi’ पसन्द आया होगा।

अगर आप ऐसे अन्य रोचक पोस्ट भी पढ़ते रहना चाहते हो तो हमारे साथ जुड़े रहे। इससे रोचक और उपयोगी जानकारी को सोशल मीडिया के जरिए अन्य लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। इसके अलावा आपको अगर इस पोस्ट से जुड़ा हुआ कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.