Blogger Blog Ko Permanently Delete Kaise Kare

 

Hello! Friends आज हम आपको एक Blogger Blog को Permanently Delete करने के बारे में बताएंगे जैसा की आप जानते है Blogger एक Google के द्वारा Provide किया गया Free Service है जिसकी मदद से हम आसानी से अपना एक Blog बना सकते है जो की बिलकुल Free होती है..

इस परिस्थिति में हम बिना सोचे बिचारे अपना कई Blog बना लेते है. और अपने पुरे Blogger Dashboard को कचरा कर लेते है, इस वजह से हमारा पूरा BlogSpot Dashboard अजीब दिखने लगता है.. हमे इससे काम करने में बहुत परेशानी होने लगती है.. ऐसे में हमे ये पता नहीं होता है को कैसे एक Blogger Blog Delete करना है और हम उसे Ignore करते रहते है..

अगर आप भी इन परेशानी से जूझ रहे है तो आपको बता दू की ये Tutorial हमने आपके लिए ही बनाया है, तो चलिए स्टार्ट करते है ,सबसे पहले आपको अपने Blogger Dashboard में Gmail की मदद से Sign In कर लेना है. वह पर आपको अपना मनचाहा Blog Select करे जिसे आप Delete करना चाहते है,फिर आपको Settings पर जाये

वह आपको एक Option मिलेगा Other आपको वह पर Other पर क्लिक करना है.. और फिर आपको एक Option दिखाई देगा Delete Blog का. आपको वह पर उस Option पर Click करना है…

वह पर एक Pop-Up आएगा आपको बोला जाएगा की आप अपने Blog को Delete करने से पहले उसका एक Back Up बना ले, आपको मैं Recommend करूँगा की आप उसका Backup जरूर बना ले ताकि आपको बाद में कोई परेशानी न हो तो आप Download पर Click करके अपना खुद का एक Backup बना ले और फिर Delete Blog पर Click कर दें..

अब आप अपने दूसरे Blog पर Redirect हो जाएंगे. लेकिन रुकिए अभी आपका ये Blog पूरी तरह से Delete नहीं हुआ है, अगर आप चाहे तो अब भी इसे Restore कर सकते है या फिर आप सदा सदा के लिए इसे Delete कर सकते है..

 

तो आपको फिर अपने Delete किये गए Blog के Option पर जाना है.. आप वह पर एक Option देखेंगे की आपको या तो अपने Blog को Restore करना है या आपको अपने Blog को Delete करना है… तो आप वह पर Permanently Delete का Option Choose करे और उस Blog को Delete कर दे..

तो दोस्तों ये थी कुछ बाते जो हमने आपको Blogger Blog के Delete करने के बारे में बताई. अगर आपको हमारी ये Article पसंद आयी हो तो कृपया इसे आप Social Media पर Share करे और हमारे बारे में अपने दोस्तों को भी बताये. तो दोस्तों मिलते है अगली बार एक नए Tech Tutorial को लेकर..तब तक के लिए विदा लेता हु…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here