बुकमायशो का इस्तेमाल कैसे करे ? How to use BookMyShow in Hindi – जाने हिंदी में

BookMyShow का नाम आप सभी ने सुना होगा और आप सब यह जानना चाहते होंगे की ‘BookMyShow क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं‘? आज के इस पोस्ट में ‘BookMyShow के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की ‘BookMyShow क्या हैं और इसे कैसे काम में लेते हैं‘? तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं।

BookMyShow

BookMyShow क्या हैं ? What is BookMyShow in Hindi

आज से कुछ सालों पहले तक ऑनलाइन बुकिंग के बारे में काफी कम लोग जानते थे। लेकिन समय के साथ अब काफी सारे लोग ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानने लगे हैं और अब अधिकतर Movies और Shows के Ticket Online ही किये जाते हैं।

काफी सारी ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।  पहले हमें किसी भी Show फिर मूवी का टिकट बुक करने के लिए थिएटर में या फिर किसी स्थान विशेष पर जाना पड़ता था। लेकिन आज के समय में हमें हर तरह का टिकट ऑनलाइन मिल जाता हैं।

न केवल मेट्रो शहरों में बल्कि काफी सारे छोटे शेयरों में भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध हो चुकी हैं। अगर सबसे अधिक Use किये जाने वाले ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफार्म की बात करे तो भारत में BookMyShow और PayTm सबसे आगे हैं। आप सभी पेटीएम के बारे में तो जानते ही होंगे |

लेकिन आज हम आपको BookMyShow के बारे में बताने वाले हैं। BookMyShow भारत का सबसे बड़ा मूवी टिकट बुकिंग औए Show Ticket Booking Platform हैं। इस प्लेटफार्म की मदद से आप किसी भी शहर में आसानी से अपने आसपास की थिएटर में लग रही मूवी और किसी भी शो के टिकट बुक कर सकते हैं।

बुकमायशो का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे हुए मूवी का टिकट बुक कर सकते हैं और आप टिकट का पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसकी खास बात यह भी है कि इस BookMyShow पर आपको काफी सारी डिस्काउंट और ऑफर्स भी मिलते रहते हैं। BookMyShow का उपयोग करके आप टिकटों की कालाबाजारी और दलालों से बच सकते हो।

BookMyShow की पूरी जानकारी हिंदी में | Full information About BookMyShow in Hindi

बुकमायशो अब तक के सबसे बड़े ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफार्म में से एक हैं। बुकमायशो की वेबसाइट पर दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुकमायशो की शुरआत करीब 21 साल पहले हुई थी जब इसका स्ट्रक्चर तैयार किया गया था।

BookMyShow की शुरुआत के पीछे का मास्टरमाइंड आशीष Hemrajani थे। उन्होंने BookMyShow को Multi-Million Dollar कम्पनी बना दिया।

शुरुआत में इस वेबसाइट का नाम Go for Ticketing था और उसके बाद इसे India Ticketing कर दिया गया। लेकिन 2002 में इसे बुकमायशो का नाम दिया गया। Online Ticket Sell करना कोई आसान काम नही था।

क्योंकि उस समय पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा अधियो विकसित नही थी। इसके अलावा Market में उस समय हुई कुछ Competitors थे जिस वजह से यह Task और भी मुश्किल हो गया ।

शुरुआत में Ashish को अपनी कंपनी से प्रॉफिट कमाने में मुश्किल हुई लेकिन धीरे धीरे बाजार में उनका सिक्का चलता गया। अपनी बेहतरीन सुविधाओ की वजह से लोगो को उनकी Service पसन्द आने लगी। आज के समय में बुकमायशो की Value 3 हजार करोड़ से भी अधिक हैं। इसके अलावा यह लगातार बढ़ती जा रही हैं।

अभी के समय में बुकमायशो के 50 Millions+ Downloads हैं। करीब 15 Million+ Monthly Tickets Sell होते हैं। हर महीने 2 Billions से अधिक Pageviews आते हैं। 30 Millions से ज्यादा Customers हैं।

BookMyShow अभी भारत के अलावा 4 अन्य देशो में भी काम कर रहा हैं। यह 650 शहरों में काम कर रहा है और करीब 5,000 Screens को Lead करता हैं।

BookMyShow का उपयोग कैसे करते हैं ? How to use BookMyShow in Hindi

BookMyShow का उपयोग करना बेहद ही आसान हैं। BookMyShow पर आप आसानी से Ticket Book कर सकते हैं। इसके लिए आपको BookMyShow की Website पर जाकर अपनी सही जानकारी के साथ Account बनाना होगा।

इसके बाद आप जिस भी शहर में हो या फिर जिस भी शहर में Show Attend करना चाहते हो उसका नाम Search करे और अपने शहर को Select करे। इसके बाद आपको उस शहर के सभी Theaters और शहर में लग रही फ़िल्म के बारे में पता लग जाएगा।

आपके शहर में Movies के अलावा जी Shows होंगे आपको उनकी जानकारी भी मिल जायेगी। आप उनका Ticket भी बुक कर सकते हो।

BookMyShow की खास बात यह भी हैं आप कई तरीको जैसे की Credit Card, Debit Card और Net Banking आदि के माध्यम से Pay कर सकते हो। इसके अलावा इसमे अन्य भी काफी सारे Payment Option है।

एक खास बात यह हैं की जब Show या Movie कैंसिल हो जाते हैं तब आपको इस पर Refund भी मिल जाता है। So Guys, आपको BookMyShow पर आधारित यह Article पसन्द आया होगा जिसमे हमने ‘BookMyShow  Kya Hai और BookMyShow को कैसे Use करे से सम्बंधित जानकारी दी हैं।

अगर आपको अब भी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। ऐसे अन्य रोचक Articles के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और हमारे Free Newsletter को सब्सक्राइब करें।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

बुद्धिमान आदमी इतिहास नहीं रचता, बुद्धिमान लोग इतिहास पढ़ते हैं, इतिहास तो पागल लोग रचते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.