Wifi Ki Speed Kaise Badhaye,10 Tips

Technology धीरे-धीरे बदलती जा रही है। जहां पर पहले हमें Internet को Access करने के लिए वायर वगैरह का Computer से Connect करना पड़ता था वही आज अब हम काफी आसानी से wireless Technology की वजह से अपने Smartphone में Internet Access कर सकते हैं।

wireless Technology अब काफी ज्यादा आगे बढ़ चुके हैं और उसका श्रेय है पूरी तरह से Wifi को जाता है। Wifi और Bluetooth की Help से काफी सारे और शानदार काम होते हैं जिनकी एक जमाने में कल्पना भी नहीं की जा सकती थी और आज उनके बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है।

Wifi का आमतौर पर USe Internet को Access करने के लिए होता है। आप सब ने भी कभी ना कभी Wi-Fi के द्वारा Internet चलाया ही होगा और कुछ लोगों का तो यह रोजाना का काम होता है। कुछ लोग Router की Help से Wifi Access करते है, जिसके लिए वह Router की कंपनी को अच्छे खासे पैसे भी देते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कंपनी वाले हमसे जितने पैसे लेते हैं हमें उस Lable की Speed नहीं मिलती है यानी कि हम कहीं ना कहीं ठगे जाते हैं लेकिन अगर आप चाहो तो आपको अपने अनुसार काफी फास्ट Speed मिल सकती है यानी कि कहने का मतलब है कि आप Wifi की Speed को बढ़ा सकते हो।

एक कमजोर wireless connetion सभी के लिए एक मुसीबत बन जाता है इसलिए आज मैं आपको कुछ Tips बताने वाला हूं जो कि आपके Wifi की Speed बढ़ाने की के लिए काफी काम आने वाले हैं। तो चलिए आज बढ़ते है हमारी शानदार और 100% वर्किंग Tips की तरफ।

 

###1 . Router की Location Change करे : अगर आपके Wifi की Speed सही नहीं आती है तो एक बार अपने Router की Location Change करें क्योंकि कई बार अगर आप Router ऐसी जगह पर रखते हैं जैसे सिग्नल निकलने में दिक्कत आती है तो उस हो सकता है कि आप की Speed Down हो जाए।

Router की Location कभी भी दीवारों के बीच में या फिर किसी टेबल के नीचे नहीं होना चाहिए आप अपने Router को हमेशा टेबल के ऊपर ही रखें और ऐसी जगह पर रखे जो कि पूरी तरह से खुली हो और सिग्नल आसानी से बाहर जा सके और आप जहां पर बैठकर Internet Access करते हो उसके पास में ही Router को रखें जिससे कि आपको Wifi की बढ़िया Speed मिलेगी।

 

###2 . wireless Router पर अच्छा एंटीना जोड़े : wireless Technology के विकास के साथ-साथ अब काफी सारी चीजों के connetion wireless हो गए हैं और इन्हीं चीजों में Router भी शामिल है।

आपने देखा होगा कि wireless Router के ऊपर एक एंटीना होता है लेकिन हो सकता है कि आपका यह एंटीना काफी बेकार क्वालिटी का हो इसलिए बढ़िया होगा आप उस एंटीना को Change कर ले और अगर आप उसे Change करने जा रहे हैं तो एक बढ़िया एंटीना ही लगाएं।

कभी कबार ऐसा होता है कि जब आप का एंटीना बेकार क्वालिटी का होता है तब आपको Internet की अर्थात Wifi की सही Speed नहीं मिलती है। हो सकता है कि बेहतरीन एंटीना लगाने से आपको आपकी Problems का सलूशन मिल जाए।

 

###4 Settings को Update करे : Microshoft का कहना है कि किसी भी डिवाइस को Update करते रहने से वह हमेशा बढ़िया काम करता रहता है और उसमें कोई Problems नहीं आती और अगर कोई Problems आती है तो Update के बाद उसे Fix कर दिया जाता है।

यह बात बिल्कुल ठीक है क्योंकि Router को भी आप Update करवा सकते हैं और Update करवाने के बाद आपकी Wifi की Speed भी शानदार हो जाएगी।

आपको बता दें कि Router में एक तरह का फर्मवेयर होता है जिसे आप अपने Wifi सर्विस प्रोवाइडर की Help से Update करवा सकते हैं और इस Update करवाने के बाद आपका Router अच्छी Speed देने लगेगा।

 

###5 रिपीटर का यूज़ करे : अगर आपका घर बहुत बड़ा है और आपका Router किसी एक फ्लोर पर है तो अक्सर आपके Wifi की Speed काफी कम आती होगी। यह एक सामान्य बात होती है क्योंकि अगर कोई भी चीज दूर है तो वह Connect कम ही कर पाती है।

अगर आप अपने WiFi सिग्नल को Boost करेंगे तो पक्का आप अच्छे से अपने Wifi का अच्छी Speed के साथ आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए आपको रिपीटर का यूज़ करना पड़ेगा जो कि आपको Online या फिर बाज़ार में भी मिल जाएंगे।

Online डी-लिंक या नेटगियर जैसी कंपनियों के शानदार रिपीटर मौजूद है जो कि आपके Router से Connect होते हैं आपको एक बेहतरीन Speed और अच्छा सिग्नल देंगे।

 

###6 बैकग्राउंड टास्क को जरूर बंद करे : आपने बैकग्राउंड टेस्ट के बारे में कई बार सुना होगा। जब भी आप अपने Mobile या Computer में किसी Applications के सॉफ्टवेयर का Use नहीं करते हैं तब भी बैकग्राउंड में कई सारे Applications रन करते रहते हैं जिनको आप Settings में जाकर बंद भी कर सकते हो।

यह बैकग्राउंड में रन करने वाले एप्स यानी की बैकग्राउंड टास्क आपके Wifi की Speed को स्लो करने का एक महत्वपूर्ण कारण होते हैं।

इसलिए अगर आप इनको हमेशा के लिए रखेंगे तो हो सकता है कि आपके Wifi कोई बढ़िया Speed मिले और आप एक अच्छी Speed का फायदा उठा सकें। यह आपके लिए जरूर फायदेमंद साबित होगा इसलिए एक बार ट्राई जरूर करे।

 

###7 Wifi Booster का Use करे : आजकल कई सारे Antivirus Applications में Wifi Booster का Option भी होता है जिसको ऑन करने के बाद सच में आपकी Wifi की Speed काफी बढ़ जाती है और आपको अच्छी Speed के साथ साथ अच्छे सिग्नल भी मिलते हैं।

एक बढ़िया बात यह भी है कि आपको Android के साथ-साथ एप्पल और Windows में भी ऐसे Antivirus मिल जाएंगे जिनमें Wifi Boostर का Option होगा।

आप चाहो तो इन Applications की Help से अपने Wifi को आसानी से पोस्ट कर सकते हो और अच्छी बात तो यह है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ-साथ वर्किंग भी है। एक बार इस टिप को अपनाकर जरूर देखें क्योंकि यह पूरी तरह से फ्री भी है।

 

तो दोस्तो, आज हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने Wifi की Speed को बढ़ा सकते हैं और अपने Wifi के द्वारा एक अच्छे Speed के Internet को Access कर सकते हैं। यह Tips आपके शत प्रतिशत काम में आएगी इसलिए इनको फॉलो जरूर।

अगर आप Technology से जुड़ी ऐसी अन्य पोस्ट पढ़ने में रुचि रखते हैं तो हमारे ब्लॉग को Email Subscription की Help से Subscribe जरूर करे। इससे आपको आपके इनबॉक्स में ही हमारी Next Post सबसे पहले मील जाएगी।इस पोस्ट को Social Media पर Share करना ना भूलें !!

Previous articleMobile Phone Heating Problem in Hindi
Next articleSecond Hand/Used Smartphone Kharidne Se Pahle Kin Bato Ka Dhayan De
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

24 COMMENTS

  1. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन पोस्ट इस शानदार पोस्ट के लिए धन्यवाद। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here