Online Voter List Me Apna Name Kaise Dekhe

दोस्तो जैसा की आप जानते हैं कि India एक democratic country हैं जिस के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार है। सभी मतदाताओं के नाम एक विशेष सूची में दर्ज की जाती है ,जिन्हें चुनावी सूची या Voters List के रूप में जाना जाता है। Voters List को मतदाताओं की सूची के आधार पर संकलित किया जाता है जिन्होंने स्वयं किसी विशेष निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकरण करा लिया है।

प्रत्येक Voters List को मुख्य सूची से तैयार किया गया है जो India के चुनाव आयोग (Election Commission Of India) द्वारा रखी जाती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन क्षेत्रों के आधार पर पात्र मतदाताओं की सूची तैयार की है।

Importance Of Voter List  – मतदाता सूची केवल एकमात्र दस्तावेज है जो पात्र मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने की अनुमति देता है। मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में किसी विशेष क्षेत्र के लिए नहीं दिखाई देते हैं, उन्हें उस particular election  में vote करने की अनुमति नहीं है, भले ही वे Valid Voter IDs रखे।

ऐसा इसलिए है कि Voter  हमेशा चुनाव के पहले Voter List को जांचने के लिए सुनिश्चित करें कि उनका नाम अंतिम मतदाता सूची में उल्लेख किया गया है जो उस Particular Election के लिए तैयार किया गया है।

 

पहली बार voters या Voter ID card के लिए Registered होने वाले लोगों के लिए, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि उनके नाम Voters List में अपडेट किए गए हैं, fail  रहने के बाद वे अपने मतदाताओं के अधिकारों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Voter ID List Components – एक मतदाता सूची में मतदाता पहचान पत्र के समान  जानकारी होनी चाहिए। इसमें व्यक्ति का Full Name ,Photo, Birth Date और Signature नमूने का उल्लेख होना चाहिए। इसका उपयोग चुनाव अधिकारियों द्वारा चुनाव बूथों पर व्यक्ति की पहचान की पुष्टि करने के लिए किया जाता है।

Voters List की जांच कैसे करें

Digitalization के साथ, Election Commission of India ने निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर चुनावी रोल को अंकीयकरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मतदाता सूची की खोज अब web-enabled हैं, जिससे चुनावी अधिकारियों और व्यक्तिगत मतदाताओं के लिए यह जाचना आसान हो गया है और इसको search करने में मदद मिलती है कि क्या उनके name मतदाता सूची में शामिल होने के लिए मतदाता सूची में शामिल किया गया है या नहीं

 

मतदाता सूची से संबंधित सभी Record अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिससे व्यक्तियों के लिए Voters List में उनके नाम का पता लगाने और नए मतदाताओं के मामले में उनके नाम को अद्यतन किया गया है या नहीं, यह जांचना आसान बनाता है। National Voter’s Service Portal  (एनवीएसपी) पर लॉग इन कर सकते हैं और मतदाता सूची में उनके नाम को शामिल करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एनवीएसपी ने व्यक्तियों के लिए यह प्रावधान किया है कि जांच करने के लिए कि उनके नामों को तीन तरीकों से शामिल किया गया है, जैसा कि नीचे बताया गया है:

 

चुनाव मतदाता सूची में EPIC/Voter ID द्वारा खोजें – यह खोज विकल्प उन व्यक्तियों को अनुमति देता है जिन्होंने मतदाता पहचान पत्र नंबर दर्ज करके मतदाता सूची में अपने नाम की जांच करने के लिए एक EPIC / मतदाता पहचान पत्र के लिए पंजीकृत किया है। यदि कार्ड को Database में लॉग किया गया है, तो individual’s particulars स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Search Name in Voter List – Voter List Me Apna Name Kaise Dekhe

व्यक्ति अपने नाम का उपयोग करके Locate कर अपने मतदाता सूची में अपना नाम खोजने की प्रक्रिया को भी चुन सकते हैं। यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, हालांकि, जैसा कि व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना है कि मतदाता पहचान पत्र में mentioned नाम search में दर्ज किया गया है।

इसमें abbreviations or the maiden name शामिल है, यदि वही electoral records में अपडेट नहीं किया गया है। नाम दर्ज करने पर, जिले और निर्वाचन क्षेत्र में उस नाम के साथ सभी पात्र मतदाताओं की एक सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

 

अपना नाम area/locality से Electoral Roll में खोजें –

यह search तब किया जा सकता है जब कोई व्यक्ति यह जांचना चाहता है कि क्या उनका नाम किसी विशेष क्षेत्र या निर्वाचन क्षेत्र के लिए voters list में शामिल है या नहीं। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्होंने अपने मतदाता पहचान पत्र में पता बदलने के लिए आवेदन किया है। व्यक्ति को Drop Down Menu में बताया गया जिले और इलाके का चयन करना होगा, जिसके बाद रोल पर वर्तमान में सभी पात्र मतदाताओं की सूची प्रदर्शित की जाएगी। तब व्यक्ति अपने नाम का पता लगाने के लिए सूची में देख सकता है।

ऐसे तो ये कम आप अपने फ़ोन इस app को download करके सकते है या आप इस वेबसाइट पर जाकर  वे व्यक्ति जो यह देखना चाहते हैं कि उनके नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं या जो लोग अपने मतदाता पहचान पत्र से संबंधित किसी भी विवरण की जांच करना चाहते हैं, वे नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं:

  • India के चुनाव आयोग द्वारा चलाए जा रहे सभी मतदाता-संबंधी सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल ( http://www.nvsp.in/) पर जाएं।
  • प्रदान किए गए options में से ‘ Search Your Name in Electoral Rol विकल्प चुनें।
  • उपलब्ध Search Options (और listed above) पर क्लिक करें ) और इसके अनुसार विवरण दर्ज करें। डेटाबेस में मौजूद जानकारी के आधार पर परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

 

जो लोग वोट करने के लिए पंजीकृत हैं वे electoral roll को जांच लेना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए  कि denied the right to vote at elections से बचने के लिए उनके नाम का उल्लेख किया गया है। Database से Absent होने  पर, आपको अपने निकटतम चुनावी कार्यालय से संपर्क  करना चाहिए और इस के अधिकारी को सूचित करना चाहिए जिस से आपको भविष्य में कोई दिक्कत ना आए।

ऐसे ही उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Anytechinfo को सब्सक्राइब करना ना भूले। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो एक शेयर तो बनता हैं , इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here