Mutual Funds Distributor का चुनाव कैसे करे ?

हेलो दोस्तों जैसा कि आप भी जानते हैं कि Invastement करने के लिए Mutual Funds सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. लेकिन जैसा कि अब मार्केट में 50000 से भी ज्यादा Mutual Funds Distributor हो गए हैं इसलिए किसी को भी Right Mutual Funds Distributor Choose करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

Mutual Funds में Invest करने से पहले बेहतर होगा कि आप किसी Mutual Funds Expert से आर्थिक सलाह जरूर लें। आज की इस post में AnyTechInfo आपको “How To Choose Mutual Funds Distributor” के विषय पर जानकारी देगा। इस topic के बारे में जानने के लिए ये पोस्ट पूरी पढ़ें।

Mutual Funds Distributor का चुनाव कैसे करे ? 1

Invest की Advise लेने के लिहाज से यह बहुत जरूरी है कि हम Mutual Fund Distributor चुनते वक्त कुछ सावधानी बरतें. आज के इस article में हम आपको बता रहे हैं कुछ Qualifications जिनकी मदद से आप अपने लिए एकदम सही Mutual Fund Distributor चुन सकते हैं. चलिए हम आपको उन पैमानों के बारे में बताते हैं।

Mutual Funds Distributor चुनते वक्त कुछ सावधानी

###1 . Distributor’s ability Ko Dhekhe – दोस्तों किसी भी Distributor को चुनने से पहले आपको उसकी योग्यता जान लेनी चाहिए। सबसे पहले आप उसके Education Qualification के बारे में जान लें क्युकी किसी भी Mutual Funds Distributor की योग्यता उसके ability के लिए काफी महत्वपूर्ण होती हैं ।

इसके बाद आपको उसके Investment related knowledge और अनुभव के बारे में भी जानना जरूरी है Mutual Funds Distributor के पास अच्छा अनुभव होना चाहिए जिससे वो आपका portofolio बना सके और आपको उचित Advice भी दे सकें। आपके Distributor को पूरी knowledge होना चाहिए जिससे वो आपकी जरूरत के हिसाब से ही invest करें इसके साथ ही Distributor और उसकी Team को एसेट के return और Term की भी जानकारी होना चाहिए.

इसके साथ ही उसे आपकी संपत्ति की domestic और international मार्केट के असर की भी जानकारी जरूरी है, इसकी समझ भी उसे होनी चाहिए. उसके पास हजारों उत्पादों में सही उत्पाद चुनने की योग्यता होनी चाहिए. तो दोस्तो किसी भी distributor को चुनने से पहले आपको उसकी इन abilities की जानकारी होनी चाहिए।

###2 . Distributors Availability – दोस्तों Distributors ability के साथ साथ सबसे जरूरी बात है कि जिस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर से आप अपने धन को Invest करवा रहे हैं उससे आपका contact होना चाहिए क्युकी आप उसे अपनी संपत्ति की जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। इसके अलावा आपको उनके support की भी जानकारी होनी चाहिए कि क्या वह आपके सवालों के जवाब देने के लिहाज से तत्पर रहेंगे?

क्युकी वित्तीय दुनिया में समय सबसे कीमती है और आपके निवेश पर उसे तुरंत प्रतिक्रिया देने की जरूरत है. हालांकि कुछ distributors ऐसे भी होते जो अपने Investors को एक बोझ की तरह मानते ह इसलिए आप इनसे जरूर बचेै। इसलिए दोस्तों यह जरूरी है कि आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर के पास आसानी से पहुंच सके।

###3 . Distributor का Privacy Protective होना | – दोस्तों सभी को privacy पसंद होती हैं और maximum Investors अपने Investment के बारे में किसी को बताना पसंद नहीं करते। क्युकी investment कोई बताने वाली चीज नहीं होती है और इसे वे Private रखना ही पसंद करते हैं. वह ऐसा Advisor और Distributor चाहते हैं जो उनके पैसे को Invest तो करें लेकिन सारी information private रखें। इसलिए मैं यही कहूंगा कि आप कोई ऐसा Distributor चुनें जो आपकी जानकारी को किसी से भी शेयर ना करें।

###4 . Check Distributors Old Records – दोस्तों आप जिस किसी भी Distributor को choose कर रहे हैं और अपना पैसा उसके कहने पर invest कर रहे हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप उसकी रेफरेंस की पूरी जानकारी रखें कि उसका record कैसा है , उसने कितने लोगो को अपनी services provide की है और उन लोगो का experience भी जाने।

आप उसके लिए अपने दोस्तों और अन्य Social Media Platforms से उसके service और old record डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का रेफरेंस जुटा सकते हैं।आप दूसरों से भी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का रेफरेंस लें सकते है।

###5 . Advisor को भुगतान करना – आप जितना अच्छा Advisor hire करेंगे आपको उसको को सही पेमेंट करने की भी जरूरत पड़ेगी अगर आपका Advisor किसी ऐसे Distribution Model पर काम करता होगा जिसपर उसे हर काम पर commission मिलता है तो उसके commision और payment के बारे में भी लगा लें जिससे आपको बाद में कोई दिक्कत ना हो। कुछ Advisor अपनी अलग से services provide के लिए कुछ Extra Money Charge करते हैं, उसे भी पता करें और देखें कि उनकी Fees कितनी है .

इसके अलावा आप अपने Financial Plan को online portal से बनवा सकते है बस आपको किसी सीजनल प्लानर को hire करना होगा और उसे कुछ pay करना होगा। इसके अलावा आप किसी अन्य नजदीकी Distributor को भी contact कर सकते हैं जिसे आप अच्छे से जानते हो।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी जानकारी ” How To Choose Mutual Funds Distributor” पसंद आयी होगी। हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

सफलता की कहानी पढने के जगह असफलता की कहानी पढो |

2 COMMENTS

    • thank You @rohit and keep visit isi tarah hamare sath bane rahiye aur please comment me itne kam word ka istemal mat kijiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.