What is Cloud Computing in Hindi , क्लाउड कंप्यूटिंग क्‍या है ?

2

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको क्लाउड कंप्यूटिंग की पूरी जानकारी  दूंगा। Cloud Computing के बारे में जानने के लिए कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। यदि Cloud Computing के बारे में नहीं जानते हैं, तो शायद आप उन 95% लोगों में से हैं, जो पहले से Online Cloud Services का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि Online Banking और Social Networking लेकिन शाय़द आपको इसका एहसास नहीं होगा कि ये सब Online Services के Under आता है।

Cloud” विभिन्न प्रकार के Hardware और Software का एक सेट है जो एक Online Services के रूप में End-Users को Computing के कई पहलुओं को वितरित करने के लिए collectively रूप से कार्य करता है।

Cloud Computing

क्लाउड कंप्यूटिंग एक NetWork ( typically the Internet ) पर एक सेवा देने के लिए hardware and software का उपयोग होता है। cloud computing के साथ, Users किसी भी File को Access कर सकते हैं और किसी भी applications से use कर सकते हैं जो Internet access कर सकता है।

Cloud Computing provider का एक example Google की gmail Service है .Gmail users किसी भी Device से Internet के माध्यम से Google द्वारा Host की गईं Files और Applications तक पहुंच सकते हैं।

  • >>
  • >>

Cloud Computing क्या होता है जाने हिंदी में ?

Cloud Computing आपके PC’s hard drive Computing से Differ कैसे हैं? – traditional computing के विपरीत, जहां Data आपके PC के local hard drive पर Store होता है, Cloud में Data कई physical /or virtual servers पर Stored होता है जो किसी third-party service provider द्वारा Host किए जाते हैं। cloud computing file storage provider Dropbox है Dropbox files को किसी भी डिवाइस से Internet के माध्यम से Access किया जा सकता है।
public and private Clouds क्या हैं ? – एक Public Cloud Standard , cloud computing framework पर आधारित है जिसमें Internet के माध्यम से Public के लिए उपलब्ध files, applications, storage और Service शामिल होती हैं। Gmail एक Public Cloud का एक उदाहरण है।

एक Private Cloud में corporate IT department के नियंत्रण के तहत, files, applications, storage and services शामिल हैं। Private Cloud का एक उदाहरण एक ऐसा कंपनी होगा जो Microsoft Exchange का उपयोग करता है क्योंकि Microsoft Exchange को एक secure VPN connection के माध्यम से केवल authorized user द्वारा ही सिर्फ Access किया जा सकता है।

 

## Cloud Computing Architecture :: Cloud Computing Architecture के बारे में बात करते समय, इसे दो हिस्सों में विभाजित करना होता है: the front end and the back end और वे network के माध्यम से एक-दूसरे से connect करते हैं, आमतौर पर Internet।

The front end में client’s computer(or computer network) और cloud computing system तक पहुंच के लिए required application शामिल हैं। सभी cloud computing systems में एक ही user interface नहीं है।

Web-based e-mail programs जैसी सेवाएं मौजूदा Web browsers जैसे Internet Explorer or Firefox का लाभ उठाती हैं। Other systems में unique applications होते हैं जो क्लाइंट को network access प्रदान करते हैं।

some common Cloud services and companies :: cloud में Host की गई कुछ Common Cloud Service की मेजबानी की जाती हैं, AT&T जैसी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती हैं; Gmail जैसी Hosted Email, Google जैसी कंपनियों द्वारा प्रदान की गई; cloud storage , Dropbox जैसी कंपनियों द्वारा प्रदान की गई; और streaming music , Spotify जैसे कंपनियों द्वारा प्रदान किया गया

इन services, applications and files को Cloud में stored किया जाता है और उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी भी उपकरण के द्वारा Access किया जा सकता है। ऐसे कई companies and industry verticals हैं जो cloud computing जैसे कि Amazon और Google का इस्तेमाल करते हैं। technology acquisition costs को कम करने के लिए छोटे, मध्यम और बड़े आकार के public and private companies एक जैसे Cloud computing का उपयोग करते हैं।

 

## Cloud computing Market :: Cloud computing Market साल बाद सालाना बढ़ता जा रहा है क्योंकि Companies को क्लाउड कंप्यूटिंग को अपनाने के लागत बचत के लाभों के बारे में अधिक जानकारी हो रही है

Hardware service के साथ, companies उपकरण पर बड़ी मात्रा में पूंजी खर्च करने की बजाय cloud service provider’s equipment (storage, hardware, servers, networking components) का उपयोग करने में सक्षम हैं

Software services के साथ, कंपनियों के अनुप्रयोग cloud service provider द्वारा Host किए जाते हैं और इन्हें Network की बचत महंगा तैनाती और रखरखाव लागत पर उपलब्ध कराया जाता है।

Are Your files safe in the Cloud ? हालांकि कोई storage solution 100% सुरक्षित नहीं है, cloud storage providers traditional computing विधियों की तुलना में Data Stores करने के लिए कंपनियों के लिए एक सुरक्षित और अधिक सुगम स्थान प्रदान कर सकते हैं।

service contract पर Depend करते हुए, कंपनियों के Data की duplicate copies अलग different geographies servers पर रखी जा सकती हैं और एक disaster के मामले में backup power supplies द्वारा संरक्षित की जा सकती हैं।

आज, कई कंपनियां एक Hybrid Cloud Computing model पर जा रही हैं। इस Hybrid Cloud Computing model के साथ, कंपनियों को सार्वजनिक बादल में public data संग्रहीत करते समय एक private cloud में sensitive data को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने का flexibility दिया जाता है। दोनों infrastructures को separate, unique entitie रखा जाता है।

 

Myths Related To Cloud Computing (Solved) in Hindi

  1. The cloud, cyberspace में तैरती बूंदों से बना एक fluffy white mass नहीं है। cloud मौसम के परिवर्तन जैसे barometric pressure से प्रभावित नहीं होता है।
  2. cloud Computing एक स्थान में एक जगह नहीं है। वास्तव में, cloud कहीं भी हो सकता है। cloud आपकी कंपनियों के Data Centre में हो सकता है या किसी 3rd party data center पर Host किया जा सकता है
  3. cloud का विकास “big business ” से नहीं चल रहा है। cloud का विकास cloud ready devices खरीदने वाले consumers द्वारा buying किया जा रहा है जो cloud computing services से काम करते हैं, घर पर, और चलते-फिरते हैं।
  4. cloud ” a fad ” नहीं है। क्युकी दुनिया भर में फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए वर्तमान में 2 अरब लोग हैं यह संख्या दुनिया की जनसंख्या का 11% प्रतिनिधित्व करती है.

तो दोस्तो उम्मीद करते हैैं की आपको हमारी ये जानकारी “All About Cloud Computing In Hindi” पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आती हैं तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे आपके अन्य दोस्तों को भी Cloud Computing की जानकारी हो सकें। share करना जिससे वो भी इस पोस्ट पढ़ सकें।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

अच्छे लोग को याद रखना नहीं पड़ता है,वो याद रह जाते है |

Previous articleWhat Is LAF In Hindi, LAF क्या होता है ?
Next articleBlogger और Youtuber से शादी करने के 20+ फायदे
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.