Computer Myths in Hindi – कंप्यूटर अफवाह के बारे में पूरी जानकारी

आप सभी लोग Computer का इस्तेमाल ज़रूर करते होंगे या फिर किये होंगे। और आपको कभी न कभी कुछ अफवाहों के बारे में भी आता चला होगा। अपने अफवाह कंप्यूटर के बारे में। ऐसे ही कुछ Computer Myths के बारे में मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु जो पूरी तरह से सच नही है।

नीचे में मैं ऐसे ही Computer Myths के बारे में बताऊंगा जो लोगो को काफी उससे गलटफाहमी हो गया है। या कह सकते है उसके पार्टी उनका थोड़ा सा डर बढ़ गया है। फिर उस Computer Myths के बारे में पूरी तरह से उनको जानकारी नही हैं।और लोगो को यह जानना बहुत ज़रूरी है और इसी के बारे में हम आज जानेंगे।

Computer Myths

तो नमस्कार दोस्तो,आप सभी का फिर हमारे इस Amazing आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है। आज का टॉपिक कुछ ज्यादा ही खास है। क्योंकि ये Computer Myths के ऊपर है। मतलब की Computer और उसके System के बारे में हो रहे अफवाहों के बारे में हैं । इसलिए मैं यह आर्टिकल आप सभी के लिए लाया हूं। जहाँ आप जान सकते है Computer के Top Myths के बारे में जो लोगो को जानना बहुत ज़रूरी है।

बहुत से लोगो को Computer Myths के बारे में पूरी जानकारी नही होती है। और वे लोग उसी जानकारी के साथ रहते है। और दूसरों के यही आधी-अधूरी जानकारी शेयर कर देते है। जो एक तरह से अफवाह के रूप ले लेता है। पर लोग उस Myths के बारे में सच्चाई पता करने के कोशिश नही करते है।

लेकिन कुछ लोगो ने बड़े-बड़े Computer Myths के ऊपर रिसर्च करके उसके बारे में पता लगाया है। और वे पूरी तरह से गलत है या सही है ये सभी बाते लोगो को यहाँ हम अभी बतलायेंगे है। और लोगो से कंप्यूटर सिस्टम के प्रति उनके मन मे पैदा होने वाला डर उनके दिमाग से बाहर करेंगे |

  • >>
  • >>

 

Computer Myths क्या है ? Top Computer Myths के बारे में ।

बहुत से लोगो को Computer Myths क्या है। Computer Myths आखिरकार होता क्या है। इसके बारे में बहुत लोगो को पता नही होगा। तो मैं उन लोगो को बताना चाहता हु की Computer Myths वो होता है। जो Computer और उसके सिस्टम के प्रति कोई अफवाह को उड़ाया जाता है।

जैसे कि मैंने ऊपर में बताया हु। उसी को Computer Myths कहते है। इसके बारे में आपको पूरी details में समझ मे आजेएगा। यहाँ पर बस आपको थोड़ा-थोड़ा Computer Myths के बारे में समझ मे आ रहा होगा। 

Top Computer Myths के बारे में। Top Computer Myths in hindi

==>नीचे मैंने कुछ Computer Myths के बारे में अच्छे से बताने का कोशिश किया हु। ताकि आप भी अफवाहों में न पड़े। और हमेशा सही जानकारी के साथ अपने Computer का इस्तेमाल करें।

###1 यदि आपने Antivirus आपने Computer में इनस्टॉल किये है तो आपका Computer पूरी तरह से सुरक्षित है। ==> यह पूरी तरह से सही नही हैं। यह मै सबसे पहले इस लिए बात रहा हूँ क्योंकि Computer के Core System से जुड़ी हुई है। और अगर इससे मजाक किये तो आपका Computer भी खराब हो सकता है।

अगर आप कोई Antivirus अपने Computer में इनस्टॉल कर लेते है और आप सोचते है कि आपका कंप्यूटर हमेसा के लिए safe है। तो ये बहुत बड़ी Computer Myths है। क्योंकि अगर आप उसके टाइम के साथ आप अपना Antivirus Update नहीं करेंगे | तो वही Antivirus आपके Computer को harm पहुंचना शुरू कर देता है।

  • >>
  • >>

 

Computer Myths / कंप्यूटर अफवाह के बारे में पूरी जानकारी

###2 अगर आपका Computer में कभी-कभी लगातार Erorr Messege का Popup आना शुरू हो जाता है। तो Computer में Virus है। ==> यह भी बहुत लोगो का सोच है। कि अगर आपका Computer में बार बार Popup Erorr messege आ रहा है तो बहुत लोग समझ लेते है कि उनका Computer में वायरस भर गया है। इसलिए उनका Computer हैंग होने लगा है।

पर यह उनका दूसरा Computer Myths होता है। इसका कई कारण है आपका सही से कोई एप्लीकेशन आपके कंप्यूटर में काम नही कर रहा होगा, या फिर आपका Antivirus Conflict हो गया होगा, आपका कंप्यूटर का कोई Program Crupt हो गया या फिर आपके कोई Program Crash हो गया होगा। इसका Erorr Messeeg Show होने का कई सारे कारण है।

###3 जब आपका Computer Update की सूचना दे तो सभी को इनस्टॉल करना चाहिए। ==>यह सही नही है। जब भी आपका Computer कभी भी Update के लिए आपको मेसेज करे। तो आप पूरी कंप्यूटर को ही Update करने के सरूरत नही है।

आप पहले उस Messege को अच्छे से पढ़े की उसमे कौन-कौन सी सॉफ्टवेयर को Update करने के लिए बोला जा रहा है। आप सिर्फ उनको Update करे। बाकी सभी को update करने के ज़रूरत नही है।लेकिन Security Update आप हमेशा करते रहे।

 

###4 hard Drive से कोई भी File डिलीट होने के बाद हमेशा के लिए चला जाता है। ==> जब भी आप कोई भी फ़ाइल को डिलीट करते है तो ऑपरेटिंग सिस्टम या फिर Recycle Bin में चला जाता है। और फिर OS से या फिर Recycle bin से Trash करने के बाद Operating System को डिलीट मार्क करने के लिए सेलेस्ट कर लेता है। और वह फ़ाइल OS में Empty शो होने लगती है।

लेकिन असल मे वह फ़ाइल Hard Drive में ही पड़ी होती है। वह तबतक हार्ड drive से डिलीट नही होती है। जबतक कोई और file उसपर ओवरराइड न हो जाये। और यही कारण है कि Recovry Software इन सभी files को आसानी से recover कर लेती है।

###5 Apple या मैक कंप्यूटर में Virus नही आ सकता। ==> तो यह बिलकुल भी गलत है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे होंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। कई सारे यूज़र्स को लगता है कि एप्पल और मैक जैसे कंप्यूटर पर कभी भी वायरस का अटैक नही होता है।

तो वे गलत है। हाँ, लेकिन एप्पल OS विंडोज के मुकाबले में काम attack आता है। ऐसा नही है कि एप्पल Os पर वायरस अटैक नही होते हैं। फिलहाल मैक का खपत मार्किट में ज्यादा हो रहा है। और उसपर वायरस अटैक के चान्सेस भी ज्यादा हो रहे है।

वे ट्रोजन हॉर्स, पिशिंग अटैक या स्कैम या फिर ऑनलाइन फ्रॉडिंग का ज्यादा शिकार होंगे। इसलिए एप्पल और मैक जैसे यूज़र्स को और ज्यादा सुरक्षित होने की ज़रूरत है।

 

Conclusion – तो दोस्तो अब आपको Computer Myths के बारे में थोड़ा-बहुत जानकारी मिल ही गया होगा। अगर आपके मन मे Computer के प्रति आपके पास कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

और अगर आपको यह आर्टिकल “Top Computer Myths के बारे में पूरी जानकारी” अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ Whatsapp और Facebook जैसे सोशल मेडीया पर शेयर करना बिल्कुल भी न भूले। 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

वक्त बहुत कुछ दिखा देता है,अगर अच्छा हो तो गैरों का साथ ! और अगर बुरा हो, तो अपनों की औकात !!

14 COMMENTS

    • Maine Usse Inbox Me Smajhaya ye Facebook Ki Policy Ka Palan nahi Karna Hua, Aapka id Khatre me Aa Jayegi, But Nahi manna To Maine Usse Unfriend Kar Diya, Kyuki Unke Comment Se Mai Paresan Ho gaya tha

  1. अगर किसी के पास क्रोम का लेटेस्ट वर्जन ना हो तो वह यूज़ नहीं कर सकता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.