Gmail Contact Ko Iphone Me Sync/Transfer Kaise Kare

4

हेल्लो दोस्तों Anytechinfo पर आपका स्वागत है। आज हम आपको एक बहुत ही उपयोगी ट्रिक बताने जा रहे हैैं जो कि Iphone Users के लिए बहुत ही Useful साबित होगी। अगर आप एक आईफोन यूजर हैं और आईफोन को अपने primary smartphone की तरह यूज कर रहे हैैं लेकिन आप को डर हैं कि कहीं आपके Contacts Lists डिलीट या गलती से कहीं खो ना जाए और अगर वे डिलीट हो जाते हैं

तो आपको परेशानी का सामना करना पड सकता हैं  और यह परेशानी उस वक्त और बढ़ जाती है जब आप Gmail Account के Contacts होते हुए भी अपने आईफोन से sync नहीं कर पाते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने Gmail Accounts में सेव Contacts को  अपने आईफोन से Sync कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको सबसे आसान तरीका बताएंगे जिससे आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।


iCloud को Best Programs में से एक माना जाता है जो कि users को न केवल contacts list को transfer करने के लिए बल्कि iPhone पर stored अन्य मीडिया फ़ाइलों को Transfer करने के लिए संभव बनाता है। विशेष रूप से Contact लिस्ट को Transfer करने के लिए, यूजर्स को किसी भी Complex Method या उपकरण की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि Aap की सहायता के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से हर चीज मौजूद होती है। Icloud से अपने contacts transfer करने के लिए आपको ये तरीका अपनाना पड़ेगा।

 

Step :: 1

  1. आपको सबसे पहले अपने आईफोन के सेटिंग आइकन पर टैप कर और Settings को ओपन करें।
  2. सेटिंग्स में स्क्रीन के सबसे ऊपर आपको अपना Apple account दिखाई देगा उसपर टैप करे।
  3. Icloud settings में जाने के लिए Icloud पर tap करें।
  4. Cloud Sync with Contacts को enable कर ले और ये भी जांच लें कि Contacts Category enable हैं या नहीं। अगर enable हैं तो आपका Icloud account sync हैं।
  5. अब आपको Icloud पर navigate करना होगा। Icloud पर जाने के लिए इस URL पर क्लिक कीजिए।https://www.icloud.com/
  6. उसके बाद अपने वहां पर अपने Apple ID credentials से sign-in arrow पर क्लिक कीजिए।
  7. अब स्क्रीन पर दिए गए Contacts Tab Par टैप करें।

 

Step :: 2

  1. फिर आपको वहां सभी Icloud से synced सभी Contacts दिखाई देंगे।
  2. अपने सभी contacts को select करने के लिए अपने Windows पीसी में “Ctrl + A” को दबाएं और MaC Pc में “CMD+A”दबाए।
  3. फिर नीचे बाएं कोने पर कोड BUTTON को दबाएं और drop-down list से “Export vCard “का विकल्प चुनें, ताकि आपके कंप्यूटर पर vcard फ़ाइल Export किया जा सके।
  4. एक्सपोर्ट करने के बाद आपके computer में एक .vcf फाइल डाउनलोड हो गई होगी।
  5. उसके बाद आप Gmail Contacts पर जाए इसके लिएgmail.com, then Gmail >Contacts.
  6. अगर आपको Material design Version दिख रहा हैं तो “Go to the old version” पर क्लिक कीजिए जो की  right menu में होगा।

Step :: 3

  1. उसके बाद left menu में से Import Contacts पर क्लिक कीजिए। अगर आपको वो दिखाई न दें, तो Click करके Hangouts Menu को नीचे खींचें और File को चुनें।
  2. Select the VCF फाइल (ये फाइल आपके download folder में होगी , वहां से उस file को choose कर लें.) जिसको आपने अभी अपने icloud अकाउंट से download किया हैं और Open पर क्लिक करें.
  3. उसके बाद “Import” पर क्लिक कीजिए। कुछ देर में आपकी फाइल आपके gmail में upload हो जाएगी। upload होने के बाद आपके सारे contacts  जीमेल के Address Book में उपलब्ध हो जाएंगे।

 

Boom!! आपने अपने contacts को अपने Gmail Account में upload कर दिया हैं। अब आप अपने सारे contacts को अपने Gmail से किसी भी device पर access कर सकते हैं। अगर आपके contacts delete हो जाते हैं तो आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नही है आप उन्हें आराम से Access कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसको अपने Iphone वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही और useful tricks और technical जानकारी के लिए हमारे blog Anytechinfo को subscribe जरूर करें धन्यवाद!!!

4 COMMENTS

  1. क्या बात है। में कब से इस पोस्ट को Google पर Search कर रहा था। बहुत ही Super से भी ऊपर की पोस्ट लिखी है यार तुमने ऐसे ही अच्छी पोस्ट लिखते रहना। good Jub .nice blog keep it Up

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.