Debit/ATM Card Hack Kaise Hoti Hai Aur Isse Kaise Bache

12

आजकल हमारे Country में कई सारे ऐसे Fraud हो रहे हैं जिनकी कभी कल्पना भी नहीं की गई होगी। पहले तो केवल छोटे-मोटे Fraud ही हुआ करते थे लेकिन अब कई सारे ऐसे Fraud भी हो रहे हैं जिनसे की जन धन की भी हानि हो रही है और साथ में सरकार पर से भी लोगों का भरोसा उठता जा रहा है।

हाल ही में कुछ Card Fraud की घटनाएं भी सामने आई है। इन Card Fraud की घटनाओं में लोगों के Debit Card और Credit Card की जानकारी चुराने के मामले सामने आये है और कहा जा रहा है कि लोगों के Credit Card और Debit Card की जानकारियां चुराने के बाद इनका गलत Use किया जा रहा है।

अगर आप यह समझ चुके हैं कि आपके Credit Card या Debit Card की जानकारी चुराकर कोई उनका गलत Use कर सकता है तो आपको भी सतर्क होना चाहिए क्योंकि यह मामले किसी के भी साथ हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनसे कि आपका Credit Card या Debit Card है हो सकता है और उसे Hack होने से बचाने के लिए कुछ सुरक्षा Tips भी देंगे।

Kaise Hack Hote Hai Debit/ATM Card Aur Kaise Nache ?? Debit/ATM Card Protection Tips in Hindi 

###1 . Help के बहाने Pin चुराया जा सकता है : कभी-कभी ऐसा होता है कि जब आप Card से ATM के द्वारा पैसे निकालते हैं तो आपका Card ATM में फंस जाता है या फिर किसी Technical Problems की वजह से पैसे नहीं निकल पाते हैं

तो कोई ना कोई व्यक्ति आपकी Help करता है और आप उसको गलती से पिंटू बता देते हो तो ऐसे में आप को सतर्क रहने की जरूरत है कि आप किसी Fraud के शिकार ना हो जाओ।

###2 . ATM मशीन को Hack करके Fraud करना : आजकल जो मामला सबसे ज्यादा गंभीरता में है वह यह है कि जब भी कोई व्यक्ति अपना Card ATM Card में डालता है और स्वयं करता है तो उस Card की जानकारियां कॉपी कर ली जाती है और बाद में कोई भी व्यक्ति उन जानकारियों को निकाल सकता है।

Bank कंपनियों का कहना है कि ATM के साथ ऐसी Hacking करना नामुमकिन है लेकिन फिर भी लोगों ने इस नामुनकिन काम को मुमकिन बना दिया है तो ऐसे में आप जिस ATM पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं वहां से ही पैसे निकाले तो बेहतर होगा।

 

###3 . Card के ऊपर Pin न लिखे : कई व्यक्ति ऐसा करते हैं कि जब वह ATM Card का Pin सेट करते हैं तो वह उस पर इनको ATM Card पर ही लिख देते हैं ताकि वह उस दिन को कभी भी ना भूले लेकिन अगर ऐसे में आप अपने ATM Card को गलती से कहीं बुलाते हैं

तो आपके ATM Card का गलत दुरुपयोग हो सकता है तो ऐसे में अगर आप के Card के ऊपर भी Pin लिखा हुआ है तो उसे फौरन मिटा दें या छिपा दे।

###4 . Online भुगतान करते वक्त सतर्क रहें : कई बार हम Online Shoping करते हैं तो उसके लिए Online ही भुगतान करते हैं जिसमें हमारा ATM Card यानी कि Debit Card हमारे काम में आता है लेकिन ऐसे में अगर Hackrs का निशाना आप पर है तो आपको कोई नहीं बचा सकता।

Actually एक Report के अनुसार Hackers इन Website पर से आपका Data आसानी से Hack करके निकाल लेते हैं और फिर उसके बाद आपके Data का गलत Use किया जा सकता है। इसलिए जहां तक हो सके Online Shoping करते वक्त कैश ऑन डिलीवरी का ही Option चुनें और केवल ट्रस्टेड साइट पर ही Online भुगतान करें।

 

###5 . फर्जी Website से पैसे Transfer : कई बार ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें Hackrs Users को टारगेट करके उन्हें बिल्कुल असली जैसी दिखने वाली Website पर ले जाते हैं और उन पर जब भी Users पेमेंट करता है तो उनकी Details है Hackrs के पास पहुंच जाती है

और वह उसका गलत Use कर सकते हैं। ऐसे में बेहतरीन होगा कि आप को जिस Website पर पूरी तरह से भरोसा है केवल वहां से ही पैसे Transfer करें और अपने Credit Card यह ATM Card की डिटेल दें।

###6 . पब्लिक Wifi का प्रयोग हो सकता है डेंजरस : आजकल की Hacking तकनीक इतनी ज्यादा विकसित हो गई है कि wireless Network के द्वारा भी आपके Mobile से Details निकाली जा सकती है या नहीं कि अगर आप एक पब्लिक Wifi का Use करते हैं तो हो सकता है

उस पब्लिक Wifi में कोई Hack कर अपना Virus डाल दें जिससे कि आपके Mobile या Computer में से हुई सारी Details उस Hacker के पास पहुंच जाए। अगर ऐसा होता है तो आपके Credit Card या Debit Card के Details भी उस Hacker तक आसानी से पहुंच सकती है फिर उसका गलत Use हो सकता है इसलिए बेहतर होगा कि पब्लिक Wifi का Use करने से बचें।

 

###7 . मालवेयर से हो सकती है हानि : यह एक ऐसा Virus होता है जो कि ATM को Hack कर सकता है और इसकी क्षमता काफी ज्यादा होती है यानी कि अगर एक बार इस Virus को ATM में एंटर करा दिया जाए तो यह एक प्रकार से Software बनकर किसी भी Hacker को ATM में स्वाइप किए गए ATM Card की डिटेल दे सकता है।

इसलिए अगर आप किसी भी ATM के द्वारा पैसे निकलवाने जा रहे हैं तो पहले पता कर ले कि उस ATM के अंदर कोई Virus वगैरह तो नहीं है।

###8 . नए सिम के द्वारा Hack हो सकता है Card : कई बार अगर किसी को आप का Credit Card या Debit Card Check करना होता है तो वह SIM ऑपरेटर के पास फेक ID लेकर जाता है और पिछली वाली SIM को डीएक्टिवेट कराकर नई SIM ले लेता है जिससे कि कोई भी ओटीपी आता है तो उस नई सिम पर आता है।

ऐसे में अगर आप का Credit Card या Debit Card उसके हाथ में लग जाता है तो आपके लिए थोड़ी सी घबराने की बात होगी ही। इसलिए जैसे ही अगर आपकी SIM डीएक्टिवेट होती है तो पता करें कि उसके डीएक्टिवेट होने का कारण क्या है और सर्विस सेंटर पर जाकर उस नंबर से कोई भी नई सिम एक्टिवेट हुई हो तो उसको तुरंत डीएक्टिवेट कराएं।

###9 . नए Card से हो सकती है Details लीक : कई बार जब कोई भी Bank आपको आपका नया Credit Card या Debit Card देता है और अगर Hacker आप पर निशाना लगाते हैं तो हो सकता है कि आपके पास Card नहीं पहुंचा उससे पहले आपका Card Hack करके आप की Details Hackर्स तक पहुंच जाए और उस Card का मिस Use होना भी चालू हो जाए।

इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप कोई नया Credit Card या Debit Card ले रहे हैं तो आप Card को खुद ही Bank से लेने जाएं।

 

###10 . बेकार एप्स को Download करना : अगर आप Play Store पर अपना काफी समय बिताते हैं और रोजाना नई नई Applications को ट्राई करते हैं तो शायद यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि Hackrs द्वारा कई सारी ऐसी थर्ड पार्टी Apps बनाई जा रही है जो कि दिखने में तो बिल्कुल नॉर्मल होती है

लेकिन अगर आप उन्हें अपने Mobile में Download करते हैं तो वह आपके Mobile का काफी सारा Data चुरा लेती है और इसमें आपकी Personal जानकारी भी होती है।

अगर ऐसा होता है तो आपके उन्हें Applications की जानकारी दी है कर तक पहुंच जाती है जो की पेमेंट App होते है और Credit Card या Debit Card से जुड़े होते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि आपके साथ कुछ गलत हो तो अच्छा होगा कि ऐसी थर्ड पार्टी Apps को Download करने से बचें।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको Credit Card या Debit Card की Hacking से जुड़ी हुई यह जानकारी पसंद आई होगी और हमारी दी गई Security Tips भी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारियां पसंद आए तो इस पोस्ट को Social Media पर Share करना बिलकुल ना भूलें !!

Previous articleHindi Blog Par Traffic Kyu Nahi Aati,10+ Karan
Next articleAndroid Phone Me Multiple Video Play Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

12 COMMENTS

  1. very nice information…..mene do din pehle hi Jio device khareedi hai…..bahut accha performance hai iska…….

  2. मेरे बगल मे मेरा दोस्त ने Jio Fi लगाया है उसने मुझे पासवर्ड सेव किया है मुझे उसका पासवर्ड देखना है और उसकी रेंज कैसे बड़ाऐ….reply kro bhe halp kro

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.