Digital Life Certificate Kya Hai Kaise Banta Hai ?

दोस्तो, जैसा कि हम सभी जानते है कि आज कल लोग Internet से बहुत अधिक जुड़ते जा रहे है। इसी कारण से सभी संस्थाएं Internet की ओर अग्रसर हो रही है, चाहे वह कोई Private संस्था हो या Government। लोग आजकल हर काम Online ही करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि आजकल सरकार भी हमें  बहुत से कामों में Online सुविधा देने लगी।

ऐसे ही Goverment ने अब एक नए काम में भी Internet को जोड़ दिया है जिससे कि Pentionars को बहुत अधिक फायदा होगा। Pantion वाले लोगों को अपना Life Certificate हर साल भरना पड़ता था अब सरकार ने इसके लिए भी सुविधा निकाल दी है ताकि उन्हें ऐसा बार-बार ना करना पड़े।

यही सुविधा Internet से जुड़कर अब उन लोगो को लाभ पहुचा रही है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि ‘Digital Life Certificate क्या है और यह कैसे बनता हैडिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट(जीवन प्रमाण पत्र) के लिए क्या करें,क्या है डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट,जीवन प्रमाण (Digital Life Certificate) क्या है और कैसे बनता है?,कैसे बनेगा जीवन प्रमाण (Digital Life Certificate),What Is Digital Life Certificate in Hindi,Digital Life Certificate कैसे बनेगा ,How To Get Digital Life Certificate In Hindi ?

Digital Life Certificate Kya Hai ?? What Is Digital Life Certificate in Hindi ??

Old Citizen के लिए Retirement के बाद Pention Income का एक Important Source है। यह उन्हें Emergency के दौरान Support करता है और Life के इस Standard पर उनकी Needs को पूरा करने में Help करता है।

Pentionars के लिए उनकी Main Needs में से एक, अपनी Retirement के बाद, Authorized Pention Desbursing Agencies को Bank जैसे Life Certificate प्रदान करना था, जिसके बाद उनकी Pention उनके Account में जमा होती थी।

Life Certificate लेने के लिए, पहले Pentionars को Pention Desbursing Agencies से पहले खुद को पेश करने की जरूरत थी या अधिकारी द्वारा जारी लाइफ Certificate दिया था, जहां उन्होंने Desbursing Agencies को Desbur किया था।

 

व्यक्तिगत तौर पर Pention Desbursing Agencies के सामने Present होने या Life Certificate प्राप्त करने की यह बहुत Important Pentionars को Pention Money के Uninterrupted transfer की Procces में एक बड़ी Problem बन गई।

यह Note किया गया कि यह बहुत Problem और Unimportant Inconveniences का कारण बनता है Specially Old और निराश Pentionars के लिए, जो हमेशा अपने Life Certificate को Secure करने के लिए किसी Special authority के सामने पेश करने की Position में नहीं हो सकता है इसके अलावा कई Government Servent अपनी Retirement के बाद अपनी Family या अन्य कारणों से अलग जगह पर जाने का रास्ता चुनते हैं, इसलिए उनके Claimant pension amount तक पहुंचने के लिए एक Huge conspiracy का मुद्दा बनाते हैं।

Digital Life Certificate – External Website जो Indian Government के Pentionars Scheme के लिए Life Propaganda के नाम से New Window में खुलती हैं – External Website जो एक Mew Window में खुलती हैं, वो Digital Life Certificate हासिल करने की पूरी Procces को Digitization करके इस Problem को कम करने की कोशिश करती है।

इसका Motive इस Life Certificate को प्राप्त करने की Procces को Simple बनाने और इसे Problem Free और Pentionars लोगों के लिए Simple बनाना है।

इस नई शुरुआत के साथ Pentionars को Physically रूप से खुद को उनके सामने पेश करना Agency या Authentication Authorization के सामने पेश करने की ज़रूरत Pentionars लोगों को बहुत अधिक Advantages पहुंचाएगी और बिना काम की Problems को कम करना होगा।

 

Digital Life Certificate Kaise Banega ? How To Get Digital Life Certificate In Hindi

  • सबसे पहले आप Digital Life Certificate Project कर लिए Goverment द्वारा बनाई गई Official Website jeevanpramaan.gov.inपर जाइये।
  • यदि Desktop Computer या Laptop का Use कर रहे हैं, तो PC के लिए Apply Package Download करें और अपने PC में Install करें। इसी तरह, Android Smart Phone या Tablet के मामले में, Life Certificate App को Official Website से Download करना होगा।
  • फिर आपके आधार कार्ड के Bio का Use करते हुए जीवन प्रचार में Registered होने के बाद, एक Bio-metric Device जो आपके Download करने के साथ मिला है, अपने Finger Prints को Scan करने के लिए PC / Phone / Tablet को जोड़ना है। एक Detailed List-up Process के लिए Download किए गए Software के साथ Available है, जुड़े हुए Bio-metric Devices की List। Bio-metric Devices के लिए Driver का Download Life Certificate Software Package के साथ भी Available है।
  • Adhaar Database में पहले से Available एक के साथ आपके Bio-metric Credentials का मिलान होने के बाद, Unique id वाला एक Digital Life Certificate, Digital Life Certificate Repository में Generate किया जाएगा।
  • Pentionars के Verification के लिए Banks और Other Pention Releted Agencies के Through इस Repository तक पहुंचा जा सकता है।
  • Pentionars PDF Form में Digital Life Certificate भी Download कर सकते हैं और इसे Print भी कर सकते हैं, उसी की Copy की Hard Copy की आवश्यकता है।

Congress, Pentionars Paper Form Pention Life Certificate के Production के बदले Bank और Other Pention Releted Agencies को इस Digital Pention Life Certificate की Identity प्रदान कर सकते है। यानी अब आपको कही जाने की जरूरत नही है।

दोस्तो, उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा और आप Digital Life Certificate के बारे में अच्छे से समज़ गए होंगे। अगर आप ऐसी ही जानकारिया प्राप्त करते रहना चाहते है तो हमारे Free Newsletter को Subscribe जरूर करे।

Previous articleEvent Blogging Tips/Guide In Hindi
Next articleAadhaar Virtual Id Kya Hai,Aur Generate Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.