Digital Life Ko Protect Kaise Kare

आज कल के इस विकसित दौर में Internet का Use काफी ज्यादा हो गया है। आज कल छोटे से छोटा बच्चा भी Internet के Use के बारे में जानता है। किसी भी काम को आसान बनाने के लिए Internet का Use काफी ज्यादा किया जाने लगा है इसलिए Internet का महत्व आज इस कदर बढ़ गया है कि अब बिना Internet के एक मनुष्य जीवन की कामना करना भी संभव नहीं है।

अब मनुष्य Internet का बहुत ही बुरी तरीके से लती हो चुका है और इस कारण छोटे से छोटे बच्चे से लेकर वृद्धि लोग भी बहुत सारे काम के लिए Internet का सहारा लेते हैं। मनुष्य अब Internet का इतना ज्यादा Use करता है की हर व्यक्ति के पास अब Smartphone और Laptop जैसी चीजें हो गई है।

वैसे तो Internet का अधिकतम Use सदुपयोग के लोगों को करना होता है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसका Use बुरे काम करने के लिए करते हैं। आजकल Hacking का दौर इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि अगर आप अपने Smartphone थोड़ी देर के लिए रख देते हो तो उसे कुछ Second में ही है किया जा सकता है।

आए दिन ऐसे कई सारे मामले सामने आते रहते हैं जिनसे की आप को Hacking के दुष्प्रभाव कहां तक है उसके बारे में पता लग जाएगा। Internet के जरिए से कुछ लोग ऐसे हैं जो कि अन्य लोगों को काफी चोट पहुंचा रहे हैं। ऐसे में खतरे से भरे जमाने में अगर आप सिक्योर रहे तो ही बढ़िया होता है। आज मैं आपको ऐसे साथ तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप अपने डिजिटल लाइफ को सिक्योर कर पाएंगे।

protecting your digital life 7 easy Steps in Hindi

###1 . अपने WhatsApp Message को encrypt करें : जब भी आप अपने WhatsApp Message को encrypt करते हैं तो उसमें Data को कुछ इस तरह से Convert किया जाता है कि उसे रिसीवर के अलावा और कोई रिकॉर्ड कर ही नहीं सकता भले वह कोई सा भी हैकर हो।

encrypt किए गए Data को 2 यूज़र्स के बीच में क्या बात हो रही है उसे और कोई नहीं पढ़ सकता उन दोनों Useर्स के अलावा। इसलिए हमेशा अपने WhatsApp Message को encrypt करके रखें स्पेशली उनको जो कि आप नहीं चाहते कि कोई पढे।

 

###2 . Computer/Laptop में Hard Drive में लोकर का Use करे : अगर कोई भी व्यक्ति आपके Computer या Laptop का एक सांस लेता है तो आसानी से आपके Computer में मौजूद सभी फाइल्स को Access कर पाता है और इससे आप को खतरा हो सकता है।

लेकिन अगर वही इन फाइल्स encrypt किया गया हो अर्थात छुपाया गया हो तो ऐसा करना मुश्किल होता है। आप ऐसा करने के लिए FileVault जैसे Applications का Use कर सकते हो।

###3 . Usefull Applications पर Password लगाए : आपकी सारी Applications ऐसी होगी जिनके बारे में आप चाहते होंगे कि इन Applications के कोई भी छेड़छाड़ ना करें। अगर आप को इस Smartphone Use करते तो आप उन पर Lock लगा सकते हैं।

Play Store पर आपको कई सारे ऐसे Applications मिल जाएंगे जिनके जरिए आप आसानी से ऑन Applications पर Lock लगा सकते हैं। इस Lock को आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं तोड़ पाएगा और आप हमेशा सैफ रहोगे।

 

###4 . Email के लिए 2 स्टेप ऑथेंटिकेशन का Use करें : कई बार ऐसा होता है जब आपकी Email अकाउंट को दूसरे Smartphone या किसी दूसरे Device में Access किया जाता है तो ऐसे में अगर कोई अन्य इसे Access करता है तो वह आपके Inbox के सारे Message पढ़ सकता है, किसी को भी Message भेज भी सकता है।

ऐसी स्थिति में इससे बचने के लिए आप Secondरी Security Lable सेट कर सकते हैं। इसमें यह होगा कि आपको Inbox को Access करने के लिए आपके फोन पर एक टेक्स्ट Message मिलेगा और उस को इंटर करने के बाद ही आप Inbox को Access कर सकेंगे।

###5 . Https Browser का Use करे : यह एक बहुत ही शानदार Browser है जिसमें आप केवल सुरक्षित Website स्कोर ही Use कर पाएंगे और इससे एक और फायदा यह होगा कि जो व्यक्ति आपके Mobile या आपके Laptop को हैक करना चाहता है वह उसे एक नहीं कर पाएगा और आप ऐसी फर्जी Website से भी बचे रहोगे जिनसे आप को खतरा है।

 

###6 . Private मोड On करके Brows करे : अगर आप Chrome या फिर किसी अच्छे Browser में Internet का Use करते हैं यानी कि ब्राउज़िंग करते हैं तो आपको उन Browser में एक इनकॉग्निटो मोड यानी कि प्राइवेट मोड में मिल जाएगा

जिसको ऑन करके ब्राउज़िंग करने से कोई भी है कर आपकी Website को हैक नहीं कर पाएगा और इससे आप काफी सिर्फ भी रहोगे यानी कि आपने Internet पर क्या किया है वह भी किसी को पता नहीं लग पाएगा।

###7 . Laptop यूज़र्स अपने Webcame को ढककर रखे : हाल ही में एक ऐसा खतरनाक मामला सामने आया था जिसमें हैकर्स ने व्यक्तियों के Laptop को हैक करके और उनके Webcame पर कब्जा कर लिया जिससे कि वह जो भी कर रहे थे उनकी गतिविधियां हैकर्स के पास पहुंच रही थी।

इसलिए जब आप अपने Laptop के Webcame को काम में नहीं ले रहे हैं तो उस को ढक कर रखें इससे आप सुरक्षित रहोगे और हो सके तो अपने मायक को भी ऑफ कर देता कि आप की आवाज भी कोई ना सुन पाए।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप ऐसी ही शानदार पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे ब्लॉग के फ्री सब्सक्रिप्शन को एक्टिव जरूर करें। इस पोस्ट को Media पर Share करना बिलकुल ना भूले !!

Previous articleSecond Hand/Used Smartphone Kharidne Se Pahle Kin Bato Ka Dhayan De
Next articleApplication Banane Wala 30 Website
मै Ravi Kr, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Intrtnet Aur Technology पर artical लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर चुनिन्दा हिंदी/Hinglish पोस्ट्स डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here