KineMaster से विडीओ एडिट करने का तरीक़ा, How to Edit Video Using KineMaster In Hindi

9

How to Edit Video Using KineMaster In Hindi :- आज इस बढ़ते Technology और Internet के युग में काफी ऐसे Platform जैसे Youtube, Tik Tok, Like है जहाँ लोग अपनी Video Publish करके लोग अपने Talent को दुनिया के सामने रखते है. जहाँ से वह दुनिया भर में फेमस होने के साथ – साथ काफी अच्छे पैसे भी Earn करते है,

लेकिन अब जैसा की हम सभी जानते है की जब हम किसी भी वीडियो को किसी भी platform पर Publish करते है तो उसके लिए Video edit करने के लिए एक बेहतर Tool या Software Android App की जरूरत होती है ताकि Video को User Friendly और High Quality का बनाया जा सके |

बेशक अगर आप हमारे इस Article को Read कर रहे है और यदि आप अपने Andriod Phone के जरिए Video Edit करने की सोच रहे हैं और कोई रास्ता नही मिल रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम एक Android Video Editing App Kinemaster के बारे में बताने जा रहे है। Kinemaster App से Andriod Phone में Video Edit करना बहुत ही आसान होता है। तभी यह App लाखों लोगों की पहली पसंद है ।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि KineMaster से Video Edit कैसे करें। ( How to Edit Video Using KineMaster) तो इसे पूरा पढ़िए। क्योंकि इसमें हम Kinemaster के जरिए Video Edit करने के तरीके को Step by Step बताएँगे।

KineMaster

Kinemaster क्या है ? What is Kinemaster in Hindi

काइन मास्टर एक Android Video Editting App है, जो कि Video Editing के लिए पूरी सुविधाएँ देता है। Video Edit करने के लिए आज लोग Android User काइन मास्टर को ही चुनते हैं क्योंकि इसमें Video Edit करना इतना आसान है कि कुछ ही मिनटों में Youtube के लिए भी Video Edit कर सकते हैं। Video edit करने के लिए आज यह Application User की पहली पसंद बन चुका है.

शुरुआती दिनों में काइन मास्टर App सिर्फ Android Users के लिए ही था। लेकिन App की लोकप्रियता बढ़ता देख Kinemaster App Appple Phone के लिए भी Launch किया जा चुका है।

Kinemaster Pro APK – Video बनाना और उन्हें Edit करना अपने आप मे एक बहुत मजेदार काम होता है। इसका मज़ा और ज्यादा बढ़ जाता है यदि कोई एक ऐसा App मिल जाए जो Video Editing को आसान तो बना दे. काइन मास्टर कई वर्षों से यही काम करता आ रहा है।

इसी का एक Latest Version Kinemaster Pro अभी हाल ही में Launch किया गया है। Kinemaster Pro छोटे Video की Cutting और Merging को Support करेगा। Slow Motion और Speed up जैसे Features को और बेहतर बनाने की कोशिश की गई है। Sound automatically Balanced होगा। Retrieved Video 30fps के साथ 4K 2160p क्वालिटी को Support करेगा ।

KineMaster Pro

Kinemaster App के Tools | Tools of the Kinemaster App

KineMaster आज Android फ़ोन के लिए video edit करनी के लिए सबसे Popular App बन चुका है लेकिन अभी ज्यादतर लोग इसके सभी Feature का Use नहीं कर पाते है, काइन मास्टर के अंदर ऐसे कई Features होते हैं जो वीडियो को बहुत ही अधिक Attactive बना देते है। काइन मास्टर के कुछ ऐसे ही Tools के बारे में हम जानेंगे |

###1 Layer :-  Layer Feature के अंदर 5 अलग अलग तरह की सुविधाएँ रहती है। जैसे Text का use करके आप वीडियो में Text डाल सकते हैं। EFFECTS का उपयोग करके वीडियो में कई तरह के Video Effect डाल सकते हैं। Handwritting tool का उपयोग करके Circle, Arrow जैसी कई आकृतियां बना सकते हैं। Media का उपयोग करके आप किसी भी तरह की Video, Image डाल सकते हैं।

###2 Audio :-  Audio tool के जरिए हम Video में किसी Song को या अपनी Voice की Recording डाल सकते हैं।

###3 Recording :-  Recording Tool एक ऐसा Tool है जो आपकी आवाज़ को Record करके उस video में डाल सकता है। जैसे आप कोई वीडियो में Song के साथ साथ किसी हिस्से में अपनी आवाज़ Use करना चाहते हैं तो इस Feature का उपयोग कर सकते हैं।

###4 chroma key :-  Kinemaster App का सबसे best Feature यदि कुछ है तो वह chroma key है। chroma key की मदद से अपनी वीडियो में आसानी से Green Screen वाली Video जोड़ सकते हैं । इस Feature का उपयोग सबसे अधिक Youtube का Intro बनाने में किया जाता है। यह Feature इतना लोकप्रिय है कि कई Youtubers सिर्फ इस Feature का उपयोग करने के लिए काइन मास्टर Use करते हैं।

KineMaster से Video Edit कैसे करें ? How to Edit Video Using KineMaster In Hindi

kinemaster से video Edit करना बहुत ही आसान है। इन स्टेप्स को अपना कर video Edit कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको Google Play store में जाकर Kinemaster App को Download करके Install करना पड़ेगा।
  2. काइन मास्टर को जब Open करेंगे तो एक +(plus) का Simbol दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद कुछ विकल्प आएंगे। इसमे से आपको Empty Project पर click करना है।
  3. अब आपको Media ला विकल्प दिखेगा। आपको इसे चुनना है। इसके जरिए आप Edit करने वाला Video चुन सकते हैं।
  4. अब आपको काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि Zoom, Trim,volume,clip graphics,speed control आदि। आप अपने जरूरत के हिसाब से इन सभी विकल्पों को use कर सकते हैं।
  5. मान लीजिए आपको video पर चलने वाला Song पसंद नही आ रहा है तो आप उसे बदलना चाहते हैं। इसके आप Audio पर जाएं और अपनी पसंद का song चुनकर Done पर क्लिक कर दें। अब आपके वीडियो में नया Song चलेगा।
  6. आपको Video में यदि अपनी आवाज़ भी डालनी है तो Recording में जाकर अपनी आवाज़ डाल सकते हैं।
  7. इस तरह ऐसे कई अलग अलग Tools हैं जिनका उपयोग आप Video बनाने में कर सकते हैं। यहाँ कुछ मुख्य tools के बारे में ही बस बताया गया है।

Video पूरा बन जाने के बाद आप इसे Share करना चाहते हैं तो वह भी बड़ी आसानी से Share Button पर click करके कर सकते हैं। इस तरह से आप पूरा वीडियो बना सकते हैं। आपको शुरुआती वीडियो बनाने में सभी Features ज़रूर उपयोग करके देख लेना चाहिए।

Conclusion – KineMaster Android phone से वीडियो एडिट करने के लिए सबसे अच्छा Application है लेकिन अभी सभी user इसका usse करना नहीं जानते है इसलिए आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में काइन मास्टर से Video Edit कैसे करें। How to Edit Video Using KineMaster In Hindi के बारे में आपको Detail में बताया है.

I Hope की आपको इस article में KineMaster से Video Edit कैसे करें ? में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। आपको दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

पिछला पोस्टTop 5 Podcast Apps for Android in Hindi – Podcast के लिए 5 बेहतरीन Apps
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

9 कॉमेंट्स

  1. भाई बहुत ही बढ़िया आर्टिकल लिखा है आपने, मैं भी पहले kine master app का use वीडियो एडिटिंग के लिये करता था। नए लोगों के लिए ये एक बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली जानकारी होगी।

  2. Sir, Aapke Blog par Adsense Ads nahi aa rhe hai aapne ads ki jgh Amazon Products lgaye huye hai. Sir aisa kyu.

    Waiting for your reply.

    I bookmarked this page.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.