Time/Samay Se Pahle Internet Pack Kyu Khatm Ho Jate Hai

0

आजकल जमाना काफी आगे बढ़ चुका है और इस बढ़ते हुए जमाने के पीछे अगर किसी चीज का सबसे बड़ा हाथ है तो वह Internet ही है क्योंकि बिना Internet के मनुष्य जीवन की संभावना भी अब काफी मुश्किल हो चुकी है और Internet ने मनुष्य जीवन को काफी ज्यादा सरल और आसान बना दिया है।

भले ही Internet के कई सारे Disadvantage भी है लेकिन फिर भी Internet के होने से मनुष्य जीवन काफी सुंदर और बेहतरीन बन चुका है। किसी भी मनुष्य के जीवन में Internet की काफी ज्यादा उपयोगिता है। इसलिए Internet लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो चुका है।

वैसे तो Internet पहले से काफी ज्यादा सस्ता हो चुका है लेकिन फिर भी कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि आप Internet pack डलवाते हो लेकिन समय से पहले ही वह Pack खत्म हो जाता है। आजकल तो जीओ के आने के बाद सभी नेटवर्क में हमें अनलिमिटेड Pack मिलता है जिससे कि Internet की वैलिडिटी की अब ज्यादा चिंता नहीं रहती।

लेकिन करोड़ों की जनसंख्या में कई सारे लोग ऐसे भी है जो कि सामान्य Internet Pack का USe करते हैं और उनके साथ कई बार ऐसा होता है जब वह Internet Pack 30 दिन का डलाते हैं और Internet Pack लगभग 15 से 30 दिन में ही खत्म हो जाता है।

Internet का USe हर क्षेत्र में होता है इसलिए अगर कभी ऐसे आपका भी Internet खत्म हो जाता है तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन आखिर ऐसा क्यों होता है जबकि कई सारे लोग तो Internet का इतना ज्यादा USe करते भी नहीं है। इसके एक नहीं बल्कि कई सारे कारण है जो कि आज हम आपको बताएंगे और साथ ही में कारणों के साथ साथ आपको सोल्यूशन भी बताएंगे ताकि आप इस समस्या से जूझ सको। हमारी नीचे बताई गई सारी टिप्स और आप इनको फॉलो करके अपने Internet Pack को बचा सकते हो।

Internet Pack expire Hone Se Pahle Khatm Hone ka karan

###1 . 4G और 3G का Use करना : कई सारी ऐसी Applications होती है जो कि 2G Internet पर ही बहुत ही बढ़िया तरीके से काम करती है लेकिन फिर भी लोग उनमें 3जी या 4जी Internet का USe करते हैं और ऐसे में Internet तेजी से खत्म होता है। लेकिन जब आपका काम 2G में ही हो रहा है और आप फिर भी 3जी या 4जी USe कर रहे हो तो यह एक मूर्खता ही होगी।

ऐसे में अगर आप भी Facebook Light या फिर YouTube Go जैसे Applications का काफी ज्यादा USe करते हो तो आपके लिए बेहतरीन होगा कि आप 2G Internet का ही USe करें क्योंकि यह 2G Internet USe नहीं काफी बढ़िया रन करते हैं। अगर आप इन के लिए 4जी या 3G Internet का USe करोगे तो आपका Internet पर तेजी से खत्म होगा और आपको पता भी नहीं चलेगा और आपका काफी सारा डेटा हो जाएगा।

 

###2 . फिजूल के Notification : आपने कई बार देखा होगा कि जैसे आप Mobile के Data को ऑन करते हैं या फिर अपने Mobile के Data को ऑन रखते हैं और काफी देर बाद Mobile को उठाते हैं तो आपके Mobile में कई तरह के Notification आ जाते हैं इनमें से कई तो आपके बिल्कुल भी काम के नहीं होते फिर भी किसी न किसी Applications की वजह से वह आ जाते हैं और आपको यकीन नहीं होगा लेकिन आपका अधिकतम Internet इन्हीं में खर्च हो जाता है।

ऐसे में आप Settings में जाकर aur जो Applications आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है केवल उन्हीं के Notification को बैकग्राउंड में रन करने की अनुमति दे। मुख्यतः आपके Mobile में अगर कोई न्यूज़ ऐप है तो उसके Notification को तो आप जरूर बंद कर दे क्योंकि यह काफी सारे Notification आपको भेजते रहते हैं और ऐसे में आपका काफी ज्यादा Internet फालतू ही चला जाता है।

आप केवल उन्हें आपको Notification भेजने की अनुमति दें जो कि आपके काफी ज्यादा काम के हैं जैसे कि एक उदाहरण WhatsApp भी है।

 

###3 . Online Game न खेले : आजकल कई सारे ऐसे शानदार Games आ रहे हैं जो कि Online चलते हैं और आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह Online चलने वाले Game आपके Internet का एक बड़ा हिस्सा बहुत ही तेजी से खा जाते हैं।

यह Games लोड होने के लिए काफी तेज Internet का प्रयोग करते हैं जैसे कि इनका एक उदाहरण Clash of Clans है जिसका अभी लोगों को काफी क्रेज चढ़ा हुआ है। यह Game काफी हैवी Game है और काफी सारी Data का USe करने के बाद चलता है।

अगर आप चाहो तो Online Game खेल सकते हैं लेकिन फिर भी अगर आप नहीं चाहते कि आपका Internet काफी तेजी से ख़त्म हो तो मेरी सलाह मानिए कि आप Online Game खेलना बंद कर दीजिए। लेकिन फिर भी अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे शानदार ऑफलाइन Games मिल जाएंगे जो कि आपके Online चलने वाले Game को भी काफी तगड़ी टक्कर देंगे।

 

###4 . Whatsapp में Auto Download को बंद करे : आजकल हर स्मार्ट फोन में WhatsApp तो होता ही है क्योंकि WhatsApp एक ऐसा Applications है जो कि Messagesing के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है और पूरे वर्ल्ड में या फैला हुआ है और आजकल बच्चा-बच्चा भी WhatsApp का USe करता है।

वैसे तो WhatsApp काफी बेस्ट है और अपने Users का काफी ख्याल भी रखता है लेकिन फिर भी इंसान की तरह यह Applications भी गलती करते हैं और इनमें कुछ ऐसे फंक्शन होते हैं जो कि आपके डेटा को काफी ज्यादा खर्च कर सकते हैं।

Actually WhatsApp में एक Auto Downloading का Feature है जो कि आपको काफी ज्यादा परेशान कर सकता है। इस Auto Downloading के पीछे की वजह से कई बार ऐसी इमेजेस भी Download हो जाती है जो कि आपको चाहिए ही नहीं थी।

इसलिए आप WhatsApp की Settings में जाकर Auto Downloading के Option को जरूर ऑफ कर दें क्योंकि इससे आपका काफी ज्यादा Internet Pack बच जाएगा और जिन Videoस और फोटोस को आप Download नहीं करना चाहते वह भी आपके Mobile में फालतू ही नहीं आएगी।

 

###5 . Online Audio और Video ज्यादा न देखे :  YouTube जैसी Website के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए हम कह सकते हैं कि आजकल हर व्यक्ति इन Website का USe करता है और काफी ज्यादा Online Video देखते हैं और साथ में कई सारी Applications की वजह से आजकल लोग गाने भी Online ही सुनने लगे है।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सबसे पहले तो आपको अपने Internet Pack की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप अपना शौक पूरा करना है तो Internet तो लगेगा ही वह भी काफी ज्यादा। लेकिन अगर वही आपको अपने Internet Pack को सेव करना है तो मेरी मानिए की आप Online गाने सुनने और Video देखना बंद कर दीजिए।

अगर आप यूट्यूब पर Video देखते हैं तो 2G Internet से देखें और इसके लिए आप YouTube के नए Applications YouTube Go का USe करे। YouTube पर Video देखना है तो कई लोगों की मजबूरी नहीं होती है और कई लोगों का काफी बड़ा शौक भी होता है

लेकिन अगर आप Online गाने सुनते हैं और एक ही गाने को बार-बार सुनते हैं तो यह तो बिल्कुल बेवकूफी वाली बात है क्योंकि आप उस गाने को एक बार में Download कर लीजिए और फिर जितना चाहे उस गाने को सुनिए। इससे आपका Internet पर भी खर्च नहीं होगा।

 

###6 . Mobile डेटा ऑफ करके रखे : करोड़ों की जनसंख्या में कई सारे लोग ऐसे भी होंगे जो कि अपने Mobile Data को कभी बंद नहीं करते और उनकी यह आदत भी नहीं होती लेकिन अगर आप अपने Internet Pack को बचाना चाहते हो तो आपको यह आदत डालनी होगी।

जब आपको याद है कि मुझे केवल इसी समय Internet का प्रयोग करना है तभी आप Mobile Data को ऑन करें इससे आपका Mobile Data बचा रहता है और फिजूल में खर्च नहीं होता।

मुख्य रूप से जो लोग रात के समय पर Mobile Data ऑन करके सोते हैं उन्हें यह ध्यान रखने की जरूरत है कि वह सोने से पहले अपने स्मार्टफोन के Mobile Data को बंद जरूर कर दें।

क्योंकि जब आपका Mobile Data ऑन रहता है तब आपके Mobile में कई सारी तरह की फिजूल Notification भी आती है और साथ में जो Applications बैकग्राउंड में रन कर रहे हैं,वैसे मैंने बंद करने का तरीका बताया है जिससे आप फिजूल डेटा का प्रयोग करते है।

इसलिए बेहतर होगा कि जब आप Internet का USe नहीं कर रहे है तब अपने Mobile Data को जरूर बंद रखें। इससे आपका काफी ज्यादा Internet Pack बचेगा।

 

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर आप हमारी दी गयी टिप्स को फॉलो करेंगे तो जरूर आप एक अच्छे USeर की तरह अपने Internet Pack को समय से पहले खत्म नही होंगे देंगे।

अगर आप ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी पोस्ट पढ़ना पसन्द करते है तो हमारे ब्लॉग के फ्री सब्सक्रिप्शन को भी जरूर न करे जिससे कि आपको अपने Email Box में ही हमारी नई पोस्ट सबसे पहले मिल जाएगी। इस पोस्ट को Social Media पर Share करना बिल्कुल न भूले !!

Previous articleBond Kya Hota Hai,About Bond in Hindi
Next articleGoogle Play store Kam Nahi Kar Raha Hai,Kya Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.