What is Facebook Instant Article And How Does It Work In Hindi

What is Facebook Instant Article in Hindi,नमस्कार दोस्तो, Facebook के बारे में हम सभी जानते है। अगर हम बात करे Facebook की तो, Facebook World की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और इनके Onwer Mark Zukerberg World के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाते है,

जबकि वह अपने Daughter होने की खुशी में एक बार Facebook के सारे Shares भी बेच चुके है। ऐसे में आप जान सकते हो कि Facebook कितनी बड़ी कंपनी है। हम सभी जानते है कि Facebook एक Social Media Platform है जो कि World का सबसे बड़ा Social Media Platform है।

अगर बात करे Facebook के पैसे कमाने की तो हम में से अधिकतर लोग तो जानते है कि Facebook पैसे कैसे कमाती है, लेकिन फिर भी मैं आपको बता दु की Facebook Ads के द्वारा पैसे कमाती है क्योंकि Facebook पर करोड़ों ही नहीं बल्कि अरबों की तादात में लोग उपस्थित है।

Facebook बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ छोटी कंपनियों और लोगों के Advertisement  भी अपने Users को उनके अनुसार यानी उनकी इच्छा के अनुसार दिखाती है जिससे की कंपनियों को भी फायदा होता है जो की Advertisement  कर आ रही है और Users को भी फायदा होता है जो उस Advertisement  से जुड़ी कंपनी का लाभ उठा रहे हैं। Facebook खुद को बेहतर बनाने के लिए नए नए कदम उठाता रहता है,

हाल ही में एक ऐसा कदम सामने आया है जिसका नाम है Facebook Instant Article इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं इसलिए जो लोग इसका फायदा उठा सकते हैं वह भी इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं इसलिए आज हम आपको AnyTechInfo.Com पर यह बताएंगे कि Facebook Instant Article क्या है और Facebook Instant Article कैसे काम करता है। तो चलिये बिना देरी किये शुरू करते हैं।

Facebook Instant Article Kya Hai ?? What is Facebook Instant Article in Hindi

Facebook Instant Article क्या है, यह एक बहुत बड़ा सवाल है जो कि हर एक Blogger और उस Earner के दिमाग मे घूम रहा है जो कि इंटरनेट से पैसे कमाता है या कम आने के सपने देखना है। तो मैं आपको बता दूंगी फीचर्स के अनुसार Facebook Instant Article काफी हद तक Google AMP के जैसा है।

Google AMP Aur Facebook Instant Article Me Difference बस इतना है कि आप Facebook Instant Article से पैसे भी कमा सकते हो और इससे सोशल मीडिया से ट्राफिक भी अधिक प्राप्त कर सकते हो लेकिन Google AMP से आप पैसे नहीं कमा सकते। ऐसे में जो लोग Facebook से बहुत अच्छा ट्राफिक प्राप्त कर रहे हैं वह Facebook Instant Article का फायदा उठाकर अपनी एक अच्छी और अलग Incom भी Generate कर सकते हैं।

Facebook instant Article से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक Facebook पर चाहिए होता है जिसको आपको Instant Article  की साइट पर जाकर अप्रूव कर आना होता है और अपनी Website को Instant Article  के अनुसार डिजाइन करना होता है उसके बाद आप Instant Article  वाली लिंक अपने Facebook पेज पर शेयर करके उससे पैसे कमा सकते हो।

Instant Article  का मतलब तेज आर्टिकल होता है यानी कि Facebook पर आजकल के समय में बहुत सारे वेब पेज और Website आदि Promotion  करवाते हैं लेकिन धीमी गति की वजह से वह इसे सही तरीके से नहीं कर पाते हैं अर्थात अधिकतर लोग ऑन वेब पेज को विजिट नहीं करते हैं इसी के समाधान के लिए Facebook नहीं है उपाय निकाला है।

इसके अंतर्गत Facebook Instant Article  Website पर लगाने से या फिर ब्लॉग पर लगाने से जब हम उस लिंक को Facebook पर शेयर करते हैं तो 1 सेकंड में ही Facebook उसे लोड करके वह वेब पेज खोल देता है जो हम देखना चाहते हैं।

Facebook Instant Article Kaam Kaise Karta Hai ?? how does it work Facebook Instant Article in Hindi

जैसा कि मैंने आपसे पहले कहा है कि Facebook Instant Article बहुत हद तक Google AMP के समान है। यानी कि जिस तरह से Google AMP अपने मोबाइल में  किसी Website के लोड को तेज करने के लिए उपयोग किया जाता है वह सही तरीके से Facebook ने भी एक ऐसा ही फीचर निकाल दिया है।

पहले यह फीचर केवल गिने-चुने पेज के लिए था लेकिन 2016 और 2017 के बीच में इसे सभी पेज के लिए कर दिया गया यानी कि आप जीरो लाइक वाले पेज पर भी इसे अप्रूव करवा सकते हैं। Facebook Instant Article न्यूज़ Website से पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया तरीका है।

Facebook Instant Article में जब आप अपने मोबाइल फोन में Facebook का यूज़ करते हैं तो और आपने किसी पेज को लाइक कर रखा है वह Facebook आर्टिकल से जुड़ा है तो जब वह लिंक डालेगा तो Facebook उस लिंक के नीचे एक बिजली के समान एक आइकन दिखाएगा जैसा की आप को Google AMP में दिखता है।

इसका मतलब यह होता है कि Facebook का यह आर्टिकल बहुत ही तेज है और एक सेकंड में ही ओपन हो जाएगा। ऐसे में लोग उस पर अधिक क्लिक करते हैं वह जाए कि किसी साधारण लिंक के। और जब वह आर्टिकल ओपन होता है तो Facebook उसमें अपने अलग एड्स दिखाता है जैसे की वीडियो एड्स और बैनर एड्स।

इन एड्स पर जो व्यूज और क्लिक्स आते हैं हमें उनके पैसे मिलते हैं। ऐसे में जो न्यूज़ Website होती है वह अपने पेज पर अधिक लाइक करवा कर उस पर न्यूज़ डालती है और बहुत सारे पैसे कमाती है। Facebook Instant Article  का प्रचलन सबसे अधिक 2017 में ही हुआ जब इसे बड़ी-बड़ी वेबसाइटों ने अपनाया और उसके बाद छोटी-छोटी Website भी इस पर आने लगी।

  • >>
  • >>
  • >>
  • >>

Facebook Instant Article के फायदे ? Benefit Of Facebook Instant Article In Hindi

  • Fast Loading Facebook ने पहले ही बता दिया ये बहुत ही fast loading होगी यानि slowe internet connection में भी अछे से और जल्दी ओपन होगी
  • Analytics  जैसे आप अपने blog or website के anlytics को देख सकते है आपके page पर कोण लोग आया है और कहा से आये है आप अपने पुरे trafic source देख सकते है
  • Olly mobile ये सिर्फ mobile users के लिए ही है
  • Income ये एक good news है की आप अपने page पर किसी भी चीज़ का Advertisement कर सकते हो और सबसे बड़ी बात उससे जो इनकम होगी 100% आपका होगा

तो दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है कि Facebook Instant Article  से जुड़े आपके सभी सवाल क्लियर हो गए होंगे, हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

अगर बिजनेस मैं सफल होना है तो अपने दिमाग के ढक्कन को खोलिए और उन चीजों पर गौर करिए जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था. अगर आप दूसरों से बेहतर सर्विस देंगे तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा.

6 COMMENTS

  1. Sir ek number pr ek hi facebook chalti hai,
    Lekin sir maine 02 fb account bnaye ek hi number se Register krke, aur wo dono chal rahe hai, aisa kyu?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.