NTFS,ExFAT Aur FAT32 File System Kya Hai

0

हेलो दोस्तो AnyTechInfo की एक और पोस्ट में आपका स्वागत। ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदमंद साबित हो सकती हैं क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको Filesystem के बारे में पूरी जानकारी दूंगा मतलब All About Fat File system In Hindi । तो बिना समय गंवाए चलिए शुरू करते हैैं। एक बात और अगर आप File system की पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को बिना Skip किए Read करें।

FAT File System Kya Hai ? What Is FAT File System In Hindi

optical drive या flash drive पर media , जैसे hard drive, CDs, DVDs, and BDs Data को Store करने और व्यवस्थित करने के लिए Computer विशेष प्रकार की File Systems (जिसे हम शॉर्ट टर्म में FS भी कहते है) का उपयोग करते हैं।

एक file system को एक Index या Database के रूप में माना जा सकता है जिसमें Hard drive या किसी अन्य Storage device पर Data के Every Parts का physical location होता है। Data आमतौर पर Folders नामक फ़ोल्डर में व्यवस्थित होता है, जिसमें अन्य फ़ोल्डर्स और फाइलें हो सकती हैं।

किसी भी जगह पर कोई Computer या अन्य Electronic Device अपने अंदर Stored Data किसी प्रकार की file system के उपयोग को employing कर रहा है। इसमें आपका Windows computer , आपका MAC, आपका Smartphone , आपके बैंक का ATM … यहां तक कि आपकी गाड़ी में जो कंप्यूटर लग हुआ है वो भी इसमें शामिल है।

एक Storage Device की सारी Files को एक जगह रखा जाता जिसे Sector कहा जाता हैं। Sectors को Unused के रूप Marked किया जाता है जिनको बाद Data Store करने के लिए उपयोग किया जा सकता है, जो कि आमतौर पर Sectors के Groups में होता हैं जिन्हें हम Blocks कहते हैं।

यह फ़ाइल सिस्टम सभी फ़ाइलों के आकार और स्थिति की पहचान करता है और साथ ही उन Sectors पर भी निगरानी रखता है जो कि use होने लायक है।

 

File Allocation Table (FAT)

पोस्ट के इस सेक्शन में मैं आपकी FAT32, exFAT, FAT16, & FAT12 के बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगा। ये सेक्शन थोड़ा बड़ा हो सकता हैं ।लेकिन आपके लिए इसे जानना बहुत जरूरी हैं। इसलिए इस सेक्शन को बिना Skip किए पूरा पढ़े।

File Allocation Table (FAT) एक file system है जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 1977 में बनाया गया था। FAT अभी भी floppy drive media और पोर्टेबल, फ्लैश ड्राइव्स और एसडी कार्ड जैसे अन्य solid-state memory devices जैसे high capacity storage devices के लिए पसंदीदा file system के रूप में उपयोग में है.

FAT माइक्रोसॉफ्ट के सभी उपभोक्ता ऑपरेटिंग सिस्टम में MS-DOS से Windows ME के माध्यम से उपयोग की जाने वाली primary file system थी। हालांकि, अभी भी माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ़ैट अभी तक एक समर्थित विकल्प है, हालांकि NTFS इन दिनों उपयोग की जाने वाली primary file system है।

 

different versions of the FAT file system:

  1. FAT12 (12-bit File Allocation Table)
  2. FAT16 (16-bit File Allocation Table)
  3. FAT32 (32-bit File Allocation Table)
  4. exFAT (Extended File Allocation Table)

FAT12 (12-bit File Allocation Table)

FAT file system का पहला widely used किया जाने वाला version , FAT12, 1980 में शुरू किया गया था, साथ ही first versions of DOS के साथ।

FAT12 12 Microsoft operating systems के लिए एमएस-डॉस 3.30 के माध्यम से primary file system था, लेकिन एमएस-डॉस 4.0 के माध्यम से भी अधिकांश सिस्टम में इसका इस्तेमाल किया गया था। FAT12 अभी भी file system का प्रयोग किया जाता है जो आपको आजकल मिले Floppy disc पर प्रयोग किया जाता है

 

FAT12 drive 16 MB तक की file size का support करता है, 4 KB clusters या 32 एमबी का उपयोग करके 8 किग्रा का उपयोग कर, एक maximum volume पर 4,084 फाइलें (8KB क्लस्टर का प्रयोग करते समय)।

FAT12 के तहत file names 8 characters की maximum character limit ा से अधिक नहीं हो सकता, प्लस 3 एक्सटेंशन के लिए।

कई file attribute को पहली बार FAT12 में प्रस्तुत किया गया था, जिसमें hidden, read-only, system, and volume label शामिल हैं

नोट: FAT8, 1977 में पेश किया गया था, यह FAT फ़ाइल सिस्टम का पहला true version था, लेकिन इसका सीमित उपयोग था और केवल समय के कुछ terminal-style computer systems पर।

 

FAT16 (16-bit File Allocation Table)

FAT का दूसरा implementation FAT16 था, पहली बार पीसी डॉस 3.0 और MS-DOS 3.0 में 1984 में शुरू किया गया था।

MS-DOS 6.22 के माध्यम से MS-DOS 4.0 के लिए primary file system FAT16B नामक FAT16 का थोड़ा और improved version है। MS-DOS 7.0 and Windows 95 के साथ शुरुआत. हुई, एक और बेहतर संस्करण की , जिसे FAT16X कहा जाता है इसका उपयोग इसके बजाय किया गया था।

operating system और cluster size के आधार पर उपयोग किए जाने पर, maximum drive size FAT16- formatted drive 2 जीबी से 16 जीबी तक हो सकता है, केवल बाद में Windows NT 4 में 256 KB क्लस्टर।

 

FAT 16 drive पर File sizes max out 4 जीबी के साथ Large File Support enabled किया गया, या इसके बिना Large File Support enabled के 2 जीबी।

फ़ाइलों की अधिकतम संख्या जो कि FAT16 मात्रा पर आयोजित की जा सकती है, 65,536 है। बस FAT12 के साथ, फाइल नाम 8 + 3 वर्णों तक सीमित थे लेकिन विंडोज 95 से शुरू होने वाले 255 वर्णों तक बढ़ा दिए गए थे। archive file attribute FAT16 में शुरू की गई थी।

 

FAT32 (32-bit File Allocation Table)

FAT32 FAT file system का latest version है यह Windows 95 OSR2 / MS-DOS 7.1 उपयोगकर्ताओं के लिए 1996 में पेश किया गया था और उपभोक्ता विंडोज संस्करणों के लिए Windows ME के माध्यम से primary file system था।

FAT32 basic drive size को 2 टीबी तक बढ़ाता है या 64 टीबी क्लस्टर के साथ 16 टीबी के जितना बढ़ा सकता है

FAT16 की तरह, FAT32 ड्राइव पर file sizes अधिकतम 4 जीबी के साथ अधिकतम समर्थन के बिना या 2 जीबी के साथ चालू हुआ।

 

FAT32 का एक modified version , जिसे FAT32 + कहा जाता है, 256 GB sizes के करीब फाइलों का supports करता है!

upto 268,173,300 Files एक FAT32 volume पर contained की जा सकती हैं, जब तक कि 32 KB clusters का प्रयोग होता है।

 

exFAT (Extended File Allocation Table)

exFAT, पहली बार 2006 में प्रस्तुत किया गया, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाई गई एक और फाइल सिस्टम है, हालांकि यह FAT32 के बाद ” next ” FAT version नहीं है.

exFAT प्राथमिक रूप से portable media storage devices जैसे फ्लैश ड्राइव, एसडीएचसी और एसडीएक्ससी कार्ड आदि पर इस्तेमाल करने का इरादा है।

 

exFAT officially supports से 512 TiB तक आकार में portable media storage devices को supports करता है, लेकिन theoretically रूप से 64 जीआईबी के रूप में बड़े ड्राइव का supports कर सकता है, जो कि considerably larger than any media available as of this writing.

Native support for 255 character filenames और per directory 2,796,202 फ़ाइलों के लिए supports provide करना exFAT सिस्टम की दो noteworthy features हैं।

ExFAT file system विंडोज के लगभग सभी संस्करणों (older ones with optional updates ), मैक ओएस एक्स (10.6.5+), साथ ही साथ कई टीवी, मीडिया और अन्य डिवाइसों को supports करता है।

 

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करते हैं कि आपको “All About FAT File Systems” पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिस से वो भी इस ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ सके।

अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आती हैं तो कृपया कॉमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया हैं तो करले क्युकी हम daily ऐसे ही टेक्निकल नॉलेज शेयर करते रहते है और जिससे आपको हमारी लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी आपके ईमेल पर मिल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.