Facebook Friend Ki Real Location Kaise Jane

दुनिया की सबसे Popular Social Networking Site Facebook की शुरुआत 2004 में Mark Zuckerberg ने एक Chatting Platform के रूप में की थी। लेकिन आज के Time में facebook पर सिर्फ Chatting ही नहीं बल्कि Facebook पर अब विभिन्न तरह की Information Share और Promote की जाने लगी हैं

Marketing , Job Advertisement, Date और Marriage Proposal के साथ-साथ कई तरह के Marketing program भी शामिल हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि Facebook पर कई Features भी शामिल किए गए हैं, जो इसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग बनाते हैं।

दूसरी वजह है क्युकी Facebook के Total User 1 अरब से भी अधिक है और इसीलिए किसी भी चीज को promote करने के लिए Facebook से बेहतर कोई दूसरी social networking site नहीं हैं। आमतौर पर अधिकतर facebook users को facebook के सभी features पता होंगे लेकिन इन features के अलावा Facebook की बहुत सी Tricks हैं जो Fb Users को जानना भी काफी जरूरी होता हैं।

Facebook की Tricks से आप वो हर चीज जान सकते है जो कि आप facebook के features में नहीं होते ह,ऐसी ही एक Trick हम आपको Anytechinfo पर बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप किसी भी Facebook User की Real Location को आसानी से जान सकते हैं। हो सकता हैं आपके Facebook account में आपसे कई सारे दोस्त जुड़े होंगे।

और ये तो आप भी जानते हैं कि Maximum लोग Facebook पर Fake Details डाल देते हैं , इसीलिए हो सकता है आप के दोस्तों में से कुछ लोगों ने Fake Location डाल रखी हो, लेकिन हो सकता है आपको वो पता भी नहीं हो की किसने Fake Location डाली हैं।

लेकिन आज हम आपको जो Trick बताने जा रहे है उसका उपयोग करके आप facebook पर अपने किसी भी Friend की Real Location आसानी से जान सकते हैं भले उसने Fake Location डाल रखी हो। अगर आप अपने किसी Friend की Live Location जानना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए steps को follow करना होगा- आप अपने जिस दोस्त की Live Location जानना चाहते हैं उससे आपको कुछ देर तक chat करना होगा। और उस chatting के दौरान आपको नीचे बताए गए steps को follow करना पड़ेगा।

How To Track Facebook Friend Location In Hindi

Steps 1. जिस Facebook Friend की Live Location को आप जानना चाहते हैं , उसके लिए सबसे पहले आप उसका IP Address जानने के लिए Facebook Chat On करके अपने उस Facebook Friend को Chatting के लिए Invite करें।

एक बात और आपको Chatting अपने computer पर करनी होगी। और जब आप अपने दोस्त से chatting कर रहे हो तो facebook के अलावा कोई और app ओपन ना रहें।

Steps 2. Chatting करते करते ही keyboard में WIN + R को Press करें। Chatting करते रहे और इसी दौरान Search में जाकर CMD टाइप करें और Enter key को press करें। उसके बाद आपके सामने काले रंग की एक Window open हो जाएगी।

Steps 3. इस Window में Command prompt में ” NETSATI-an ” करके इंटर करें। अब आपको Screen पर Chatting कर रहे Facebook Friend का IP Address दिखने लगेगा। आपको उस Ip Address को कॉपी कर लेना है।

Steps 4. अब एक वेबसाइट है Ipaddress.com के नाम की उसपर जाए या दिए इस लिंक पर क्लिक करके www.ipadress.com/ip_tracer/ बेवसाइट पर जाकर उस IP एड्रेस को डाल दें।

Steps 5. अब आपको screen पर अपने Facebook Friend की Live Location दिख जाएंगी। आप इस trick का use करके किसी भी facebook friend की real live location जान सकते हैं।

तो दोस्तो कैसी लगी हमारी ये नई जानकारी , ऐसे ही उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे Blog Anytechinfo को Subscribe करना ना भूले। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो एक शेयर तो बनता हैं , इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here