Middle Class Logo Ke Liye Best Fixed Deposits Plans

दोस्तों जैसा कि आप भी जानते हैं कि हमारे देश में अधिकतर लोग Middle Class से आते हैं। और हर एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति अपने कमाई का कुछ हिस्सा कहीं ना कहीं Invest जरूर करता हैं जिससे उसको future में अपनी investment का एक अच्छा return मिल सकें। आज के समय में अधिकतर companies जितने भी plans launch करते हैं उनमें से अधिकतर Middle Class की Families के लिए होता है।

लेकिन अधिकतर लोग इन investment plans के बारे में अनजान रहते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में AnyTechInfo आपको “Middle Class लोगों के लिए best fixed deposits Plans” के बारे में बताएगा। इसके अलावा ये fixed deposits बेहतर ब्याज दरें और बेहतर return भी देंगे। इन plans के बारे में जानने के लिए इस post को पूरा पढ़ें।

1 . Public Provident Fund

PPF या Public provident fund भारत सरकार की एक योजना है, जहां आप में बेहतर Return के लिए अपने Fund का निवेश कर सकते हैं। जिनक अंदरे जोखिम की भूख बहुत कम है उन लोगों के लिए यह सबसे अच्छी investment plan है कोई भी Public provident fund में कम प्रीमियम दर के कारण निवेश कर सकता है,

Minimum yearly premium रु। 500 / – है। दोस्तों मेरे हिसाब से ये Middle Class के लोगों के लिए best option है। यह प्लान 15 ईयर का होता है . Maximum amount is Rs.1,50,000. चलिए मैं आपको इसके फायदों के बारे में बता देता हूं।

  • Public provident fund एक investment plan है जो कम premium rates पर अच्छी वापसी की गारंटी देता है।
  • कोई भी जो भारत का निवासी है वह Public provident fund Account में Investment कर सकता है।
  • Public provident fund में आप एक nominee भी चुन सकते हैं जो आपकी दुर्भाग्यपूर्ण मौत के मामले में धन प्राप्त करेंगे।
  • आप अपनी योजना के खिलाफ ऋण ले सकते हैं
  • आप इस योजना के साथ टैक्स लाभ का भी आनंद लेते हैं।

कुल मिलाकर कहे तो Fixed Deposits के लिए ये सबसे बेहतर Investment प्लान है।

 

2 . Endowment plans

PPF के बाद ये plan सबसे best होता है। Endowment plan एक non linked life insurance plan है जो बीमा और निवेश का दोहरे लाभ प्रदान करती है। यह आपको भविष्य के लिए धन की बचत करने की सुविधा प्रदान करता है, जबकि आपको एक comprehensive life cover प्रदान करता है।

आप policy term के दौरान अपने premiums का भुगतान करते हैं। पॉलिसी के अंत में आपको अपने सभी premiums वापस अतिरिक्त जमा बोनस के साथ maturity benefit के रूप में मिलता है अवधि समाप्त होने से पहले आपकी unfortunate death के मामले में, आपके nominee को accumulated bonuses के साथ मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि प्राप्त होती है. चलिए अब मैं आपके इसके फायदों के बारे में बताता हूं।

  • यह आपको comprehensive life cover प्रदान करता है।
  • यह आपको के लिए पैसे बचाने में मदद करता है।
  • चूंकि यह एक non linked investment plan हैे इसलिए इनके पास low risk quotient है।
  • आप अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए add-ons चुन सकते हैं।
  • आप endowment plan के साथ कई लाभों का आनंद लेते हैं, अर्थात्- death benefit, maturity benefit, reversionary benefit, terminal benefit, tax benefit etc.

 

3 . National Savings Certificate (NSC)

PPF की तरह, NSC भी भारत सरकार द्वारा managed किया जाता है। कोई भी Indian post offices से National Savings Certificates (NSC) खरीद सकता है।आम तौर पर NSC 5 साल की लॉक अवधि के साथ जारी किए जाते हैं।यह ध्यान रखना जरूरी है कि NSC के लिए half yearly basis पर ब्याज गणना की जाती है।

केवल भारतीय व्यक्तियों को National Savings Certificate (NSC) खरीदने की अनुमति है। अनिवासी भारतीय उस अवधि के दौरान National Savings Certificate (NSC)नहीं खरीद सकते हैं, जिसमें उनकी स्थिति एक NRI का है।लेकिन अगर कोई NSC खरीदने के बाद NRI बन जाता है,

 

तो वे maturity तक प्रमाण पत्र जारी रख सकते हैं। ये प्रमाण पत्र Rs.100, Rs.500, Rs.1000, Rs.5000, and Rs.10,000. के Small denominations में उपलब्ध हैं।NSC जमा भी धारा 80 सी के तहत आय कर बचाता है लेकिन ब्याज कर योग्य है, हालांकि कोई TDS कटौती नहीं की जाती है

NSC को एक व्यक्ति से दूसरे को transfer करना possible है।वर्तमान में (अक्टूबर 17) NSC जमा पर prevailing interest rate 7.8% per annum है।

4 . Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)

इस निवेश विकल्प को इसलिए बना दिया जाता है ताकि वह जमाकर्ता के लिए मासिक आय प्रदान कर सके। आप इसमें 5 year के लिए अपने money को deposit कर सकते हैं। इसके साथ ही आप Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) में minimum 1500 रुपए और maximum 4.5 lakh रुपए deposit कर सकते हैं

और अगर आपका Joint account है तो आप maximum 9 lakh रुपए जमा कर सकते हैं। POMIS से समयपूर्व withdrawl करना संभव है लेकिन केवल प्रथम वर्ष के बाद। समयपूर्व निकासी के मामले में जुर्मानां लागू है। इस समय POMIS की current prevailing interest rate 7.5% per annum है और आपको इस महीने दर महीने जमा करना होता है

 

5 . Post Office Term Deposit (POTD)

दोस्तों शायद आप जानते होती जैसे commercial banks Term Deposit offer लाइए है उसी तरह भारत में commercial banks की तरह डाकघर भी term deposits offer करते हैं और यही Post Office Term Deposit (POTD) कहलाता है।

हालांकि पोस्ट ऑफिस की term deposits की अवधि केवल one year, two year, three year for five year हो सकती है। पोस्ट ऑफिस term deposit account में न्यूनतम राशि 200 रुपये है। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है जितना मान कहे उतना जमा करो। लेकिन दोस्तों आपको यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्याज गणना quarterly basis पर POTD के लिए की जाती है।POTD भी section 80C के तहत आयकर बचाता है

 

6 . Child Plan

एक child plan एक good investment option है I इस योजना के साथ, आप न केवल अपने बच्चे के के लिए पैसा बचाते हैं, आप अपने धन को के wealth creation के लिए भी निवेश करते हैं। इसके अलावा, policy term के भीतर आपकी premature death के मामले में, आपके बच्चे को मृत्यु लाभ के रूप में पूरी बीमा राशि प्राप्त होगी।

वहाँ दो प्रकार की बाल योजनाएं हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं। एक Child Unit Linked है और दूसरा child endowment plan है.

 

7. Unit Linked Insurance Plan

Unit linked plans एक प्रकार की non traditional life insurance plans है। मध्यम वर्ग के लोगों के लिए यह सबसे अच्छा निवेश विकल्प है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह बाजार से जुड़ी योजना है जो आपको wealth create करने का एक बड़ा मौका देता है।

हालांकि, इस योजना में एक high risk quotient है क्योंकि इसका returns बाजार के प्रदर्शन पर पूरी तरह निर्भर करता है। इसलिए यह योजना आपके लिए नहीं है यदि आपका risk appetite low हैं।

 

8 . Money Market Funds

Money Market Funds अल्पकालिक निवेश विकल्प के रूप में आदर्श होते हैं। ये भी तरल धन कहते हैं ,जैसा कि नाम से पता चलता है, नकदी primary motto है इन्हें बचत खातों से थोड़ा अधिक लाभ मिलता है।

period और risk category के आधार पर रिटर्न सीमा 5.5 से 9% तक है। Liquid funds काफी सुरक्षित निवेश हैं क्योंकि वे सरकारों और कंपनियों की निश्चित आय securities में निवेश करते हैं।

Money Market Funds , mutual fund industry का सबसे बड़ा pie है। ICICI Pru Liquid Plan और HDFC Liquid Fund भारत में निवेश के लिए विचार करने के लिए best liquid funds हैं।

 

9 . Systematic investment Plan

SIP बेहतरीन निवेश विकल्प में से एक है SIP के माध्यम से आप अपने फंड को mutual funds में निवेश कर सकते हैं और बाजार के performance के आधार पर good returns प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप high risk appetite के लिए मध्यम है तो आप Systematic Investment Plan के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

 

10 . Bank Fixed Deposits (FDs)

एक Term Deposit जिसे अक्सर एक Bank Fixed Deposits कहा जाता है। यदि आपकी निवेश की अवधि 6-24 महीने है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।यह बहुत common and simple product है जिसे बहुत स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा इस्कर नियम एक बैंक से दूसरे तक भिन्न होते हैं। आमतौर पर, छोटे बैंक उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। न्यूनतम निवेश अवधि 30 दिन है।

 

Disclaimer: हमने इस post में सिर्फ आपको Best Fixed Deposits Plans के बारे में बताया है लेकिन इसका कतई मतलब ये नहीं है कि हम आपको इन Deposits Plans में Invest करने के लिए कह रहे हैं। Anytechinfo.com की ये blog post केवल सूचना के लिए हैं इस blog post को एक Investment Advice के रूप में या recommendation के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

Users को ख़ुद किसी भी एक Scheme में निवेश करने से पहले सभी securities का self-analyze कर लेना चाहिए। किसी क्षति के लिए user खुद ही उसका जिम्मेदार होगा। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप निचे comment में बताये और इस पोस्ट को share करके और लोगो तक पहुचाये ताकि सब लोग जान सके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here