Google Play Store not working Fix कैसे करे ?

2

हम सभी को किसी point पर Google Play Store में समस्या का अनुभव हुआ है। चाहे apps download करते समय error message हो, Play Store crash हो या बस open ही ना हो रहा हो इन सबका हमारे पास Solution हैं। अगर Google Play Store आपके लिए काम नहीं कर रहा  है, तो आप इसके लिए क्या कर सकते हैं यहाँ जानेंगे।

ऐसे कुछ components हैं जो possibly Play Store को effect कर सकते हैं, हम अधिक जटिल से सरल समाधानों से शुरू होने वाली troubleshooting methods को जानेंगे, लेकिन किसी भी समय के लिए आप नीचे दिए गए detailed solution को follow कर सकते हैं:

How To Fix Google Play Store Error in Hindi

###1 . Troubleshooting guide :: सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर सकते है  कि क्या  समस्या आपके end पर है और Google के साथ इसका कोई सम्बन्ध नहीं है। उदाहरण के लिए,  downdetector, जैसी service पर Play Store status को check करें।

यदि बहुत से users एक common problem को report कर रहे हैं तो संभावना यह है कि यह समस्या Google की तरफ से  है और आपको इसे ठीक होने तक के लिए इंतजार करना होगा।

यदि आपको संदेह है कि समस्या user end में है, तो आप पहले अपने phone को refresh करना होगा। यह obvious होता है, लेकिन यह कई issues के लिए एक quick solution हो सकता है। अगर आपकी समस्या repeat होती है, तो यह इस पर काम करने का समय है।

शुरू करने के लिए, हम Google Play के बाहर कुछ simple चीजे को देखना होगा जो इसके performance को effect कर सकते हैं। मतलब कि, आपकी date and time settings सही हैं और आपका internet connection ठीक से काम कर रहा है?

 

###2 . Google apps की जांच करें :: यदि Play Store hang या गड़बडी कर रहा है, तो इसे एक swipe करके बंद करें या Settings > Apps > All select the Google Play Store और  “Force stop” दबाये ।

फिर, आप यह सुनिश्चित करे कि Google Play स्वयं up to date और clean है। इसमें यह भी सुनिश्चित करना शामिल है कि आपके पास Google Play का newest update install है। यदि आपको अभी भी issues आ रहे हैं, तो आप कुछ housekeeping करना होगा ।

इसका अर्थ है कि Google Play Store cache को साफ़ करना और, यदि यह चीजों को solve नहीं करता है, आगे बढ़ रहा है और आपके Play Store data को साफ़ कर रहा है। यदि Play Store को साफ़ करने के बाद भी कोई समस्या है, तो हमें Google Play services पर थोड़ा गहरा ध्यान देना होगा,

Google Play services की data और cache delete करना होगा साथ ही Google Play services के newest update install करना होगा। यदि समस्या बनी रहती है, तो अगला step  (अपने password record, आदि) अपने device पर अपने Google account को reset करना है।

###3 . Third party के apps की जांच करें :: उपरोक्त steps को यह पुष्टि करनी चाहिए कि क्या समस्या Google Play system के साथ ही है, लेकिन कभी-कभी समस्या एक अलग, संबंधित app से उत्पन्न हो सकती है, जो Play Store में हस्तक्षेप कर सकती है।

सबसे पहले, अपने desabled apps की जांच करें, और सुनिश्चित करें कि आप का  download manager enable है। यदि आपके पास है तो आपको अपने VPN को भी  करना चाहिए।

 

###4 . अंतिम Solution :: अब हम कुछ और technical solution समझ रहे हैं जिन्हें carefully किया जाना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने पहले उपर्युक्त तरीकों का प्रयास किया है। अब, यदि आपने अपने device को root किया है, तो हम आपकी system directory में “hosts.txt” फ़ाइल को हटाने की सलाह देते हैं। यदि यह काम नहीं करता है या यदि आप अपने फोन को रूट नहीं करना चाहते हैं, तो Play Store पर वापस आएं और पिछले updates को uninstall करें।

अंत में, अंतिम उपाय के रूप में, आप हमेशा अपने smartphone पर factory data reset कर सकते हैं। यह आपके सभी data मिटा देगा, इसलिए पहले back up ले  लें।

एक बार आपके data का back up लेने के बाद reset करने का समय आ गया है। अपनी settings पर जाएं और backup पर tap करें और reset करें। अब, सुनिश्चित करें कि Back up my data slider on है। आप जिस खाते को अपना data back up लेना चाहते हैं उसे चुनने के लिए Back up account पर tap करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास इस account का access है।

एक बार ऐसा करने के बाद, backup और reset menu पर जाएं और नीचे factory reset button पर  tap करें। confirm करें कि आप ऐसा करना चाहते हैं, और आपका phone वैसा ही हो जाएगा जैसा की  आपने इसे खरीदा था। जब आप अपने Google account में वापस login करते हैं तो आपका data पुन: restore किया जाएगा।

क्या ये Solution आपके लिए काम किये है? क्या Google Play Store फिर से काम करने के लिए आपके पास कोई अन्य सलाह है? हमें comments में बताएं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

Boys अपने लक्ष्य पर focus करो ये लडकिया कही नहीं जाने वाली |

Previous articleRaksha bandhan Business Ideas in Hindi
Next articleReal Estate क्या है,पैसा कैसे कमाए ?
मै Mitali एक MCA Student होने के साथ ही साथ एक skilled content writer और SEO Expert भी हु. मुझे internet surfकरना और अपने ही जैसे दुसरे उत्साह से भरे लोगो के साथ नए-नए Ideas Share करना बेहद पसंद है. मै Uttar Pradesh के khoobsurat शहर Lucknow से हु, अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा |

2 COMMENTS

  1. Hello mam,
    mujhe ek app jo australia ki hai ko download karna hai pr jab use hum search karte hai to wo search me nhi aa rahi to hum use india me kaise download kar sakte hai dryz app ko download karna hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.