Google Sitelinks Kya Hai,Extra Sitelink Remove Kaise Kare

0

नमस्कार दोस्तो, Google एक बहुत बड़ी कम्पनी है जो कि Technology के जरिये ही अपना मुकाम प्राप्त कर पाई है। आज Android जैसा Popular Operating System भी Google का है। Google ने अपनी Success की शुरुआत अपने Search Engine से ही कि थी, यानी कि आज गूगल जो भी है वो अपने सर्च इंजन की वजह से है।

यही कारण है कि आज भी Google अपने Search Engine को सबसे अधिक बेहतर बनाने की कोशिश करता रहता है। क्योंकि यह Comptition का जमाना है। गूगल अपने सर्च इंजन को और Search Engines से बेहतर बनाने के लिए कई सारे प्रयास करता रहता है जिनमे से ही एक प्रयास है जिसे हम Google  भी कह सकते है और अधिकतर लोग कहते भी है। आज हम Google के इसी Feature के बारे में बात करेंगे |

जो कि एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी किसी भी Blogger के लिए, जो कि नई नई चीजे सिखने में और जानने में रुचि रखते है। आज हम जानेंगे कि ‘Google  क्या है और Google  कैसे काम करती है और Extra Google  को कैसे Remove करे ??’ तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं..

Google Sitelinks क्या है ?? What is Google Site Links in Hindi

Google , अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपने यह शब्द कई बार सुना होगा लेकिन अगर आप नए हो तो इसका मतलब नहीं जानते होंगे। तो चलिए इसका मतलब जानते हैं। याद कीजिए आपने कई बार Google पर जब भी किसी बड़ी साइट का नाम सर्च किया होगा जैसे कि उदाहरण के लिए बात करें तो ‘ShoutMeLoud’। तो आपको साइट का टाइटल तो दिखा ही होगा लेकिन उसके नीचे कई सारे Pages और उसके सबसे ज्यादा विजिट होने वाले पोस्ट का Title भी दिखाऊंगा।

जैसे कि अगर आपने सर्च किया Shout Me Loud तो आपके सामने Shout Me Loud टाइटल के साथ साथ आपको Google Adsense, About Us, Contact Us, Ebook, Harsh Agarwal जैसे टाइटल भी आपको साइट के टाइटल के नीचे दिखे होंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि यह हर Site के साथ होता है तो मैं आपको बता दूं कि यह हर साइट या फिर ब्लॉग के साथ नहीं होता।

यह केवल उन्हीं Blogs के साथ होता है जो कि Google से अच्छा ट्राफिक प्राप्त करते हैं और काफी Popular है। जैसे कि हमारा खुद का Blog ‘AnyTechInfo’ भी Google में ऐसा ही दिखाई देता है। इन्हीं चीजों को जो कि हमारे साइड के टाइटल्स के नीचे आते हैं उन्हें Google Sitelinks कहते हैं|

 

गूगल Sitelinks के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि यह आने के बाद लोग हमारे Google पर Top आने वाले Pages को भी Visit करते हैं। ऐसा करने से हमारी वेबसाइट और ब्लॉग को बहुत अधिक ट्राफिक भी प्राप्त होता है। यानी कि पहले के मुकाबले ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त होता है और यह एक प्रीमियम साइट का निशान भी कहा जा सकता है। या फिर Google की नज़रों में अच्छी Site।

लेकिन किसी भी चीज के अच्छे या बुरे दोनों तरह के पहलू होते हैं। इसी कारण Sitelinks के फायदे हो तो नुकसान भी हैं। गूगल में कई बार ऐसे साइड लिंक्स यानी कि हमारे Pages Show हो जाते हैं जिनको हम नहीं दिखाना चाहते। और हम चाहते हैं कि वह Google पर हमारी साइट का नाम सर्च करने वाले विजिटर्स को ना देखें, लेकिन इसका समाधान Google ने हमको दिया है यानी कि हम इन्हें लिंक्स को Google से Remove कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कि बिना काम की Extra  को Remove कैसे करे ??

 

Google से Extra Site Link Remove कैसे Remove करे ?? How To Remove Extra Site Links From Google in Hindi ??

Google से Extra Site Link Remove करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमें बस Google Console में जाना होगा जो कि Google का ही एक प्रोग्राम है जिसके बारे में आप सभी जानते होंगे। तो चलिए जानते है इसके बारे में Step By Step !!

  1. सबसे पहले आपको Google के प्रोग्राम Google Webmaster यानी कि Google Search Console में जाना होगा|
  2. अब आपको अपनी Gmail से Log In करना होगा। इसमे पहले आप को ईमेल ID और फिर उसका पासवर्ड डालना हो।
  3. फिर उसके बाद आपको साइड में बहुत सारे Options दिखेंगे आपको उनमें से Search Appearance वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको वहां पर साइड में ही Site Links का Option दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको वहां पर एक बॉक्स दिखाई देगा आपको उस बॉक्स में जिस पेज को सर्च इंजन यानी कि Google से Remove करना है उसका Link डालना है।
  6. अब आप को उसके सामने वाले बटन Demote पर क्लिक करना है।

 

बस हो गया आपका काम, अब Google की फास्ट सर्विस कुछ देर में ही आपका काम कर देगा या नहीं कि आपका Extra Page जिसे आप Site Link भी कह सकते हैं वह कुछ देर में ही Google से Remove हो जाएगा।

दोस्तो, उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह Post पसंद आया होगा जिसमें हमने आपको Site Links के बारे में बताया और सिखाया की Extra Site Links को Google से Remove कैसे करते हैं ??

दोस्तों कैसा लगा ये पोस्ट आप हमें comment में बताइए अगर बढ़िया लगा हो तो शेयर kijiye और कोई सवाल है तो वो भी comment में बताइए धन्यबाद

Previous articleWithout Software Windows 10 Me Hindi Typing Kaise Kare
Next article1 Click Me Sare Facebook Message Delete Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.