Groww App क्या हैं ? Groww App से Mutual Funds में Invest कैसे करे ?

2

Groww App क्या हैं : आज की समय में जितना मुश्किल पैसा कमाना होता हैं उतना ही मुश्किल उसे संभालना और बनाये रखना भी होता हैं।

आपने कहा कि सारे लोगों को यह कहते सुना होगा कि अगर किसी व्यक्ति के पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा हो तो उसे अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती और वह बिना मेहनत की सफल हो जाता है लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है।

पैसे से पैसा भी तभी बनता है जब उसे सही जगह पर इन्वेस्ट किया जाए कोई एक गलत इन्वेस्टमेंट एक अमिर को एक भिखारी बना सकती है।

Groww App

अगर आप अपने पैसे सही जफह पर Invest करते हो तो वह आपको लाभ जरूर देंगे। Investment की बात की जाती है तो दिमाग में Mutual Funds की बात जरूर आती हैं। Mutual Funds कई तरह के होते हैं।

इनमे से कुछ म्यूचल फंड्स शेयर मार्केट के तरह काम करते है तो कुछ पैसो की Savings के लिए होते हैं। Mutual Funds का खेल समझना आसान नही है लेकिन जो समझ जाता हैं वह इससे अच्छे पैसे भी कमाता हैं।

आज के समय में ऐसे कई Apps हैं जिनके जरिये Mutual Funds में इन्वेस्ट किया जा सकता हैं। ऐसा ही एक App ‘Groww App’। (Groww App in Hindi)

आज हमारा यह लेख Grow App पर ही आधारित हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे की ‘Groww App क्या है और Groww App कैसे काम करता हैं इसके अलावा हम यह भी जानेंगे की ‘Groww App से Mutual Funds में Invest करके पैसे कैसे कमाये’? तो चलिए शुरू करते हैं।

Groww App क्या हैं ? What is Groww App in Hindi

तकनीकी तेजी से आगे बढ़ती जा रही हैं और अब दलाल भी ऑनलाइन होने लगे हैं। पहले Share Market से लेलर Mutual Funds आदि सभी तरह की Investment Offline होती थी लेकिन अब हम घर बैठे अपने Smartphones की मदद से ही Investment कर सकते हैं।

आज के समय में Market में ऐसे काफी सारे Apps हैं जिनके जरिये Mutual Funds और Share Market आदि में Invest किया जा सकता है। ऐसा ही एक App Groww App भी हैं।

Groww App भारतीय कंपनी ही है जो भारत में बेंगलुरु में शुरू की गई थी। कंपनी की शुरुआत 2017 में भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart के साथ काम कर चुके ललित केशर, हर्ष जैन, नीरज सिंह और ईशान बंसल ने मिलकर की थी।

भारत में युवाओं के लिए पैसों कहीं पर भी इन्वेस्ट करना काफी मुश्किल होता है और इस मुश्किल को आसान करने के इरादे से ही इन चारों ने मिलकर Groww App का निर्माण किया था।

Groww App की मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से काफी कम Amount के साथ भी Mutual Funds में इन्वेस्ट कर सकता हैं।

Groww App अपने Users को SIP (Systematic Investment Planning) और Equality Linked Savings के साथ Mutual Funds में Invest करने की सुविधा देता हैं। कुछ आकड़ो के अनुसार Groww App पर 10 लाख से अधिक लोग Register कर चुके हैं।

इन्वेस्ट करने वाले लोगो में से अधिकतर लोग 40 वर्ष की आयु से नीचे के ही हैं। Groww App के साथ इसकी Website से भी Invest किया जा सकता हैं लेकिन अधिकतर लोग App का इस्तेमाल ही करते हैं क्योंकि यह अधिक Easy to Use हैं।

जानकारी के लिए बता दे की Groww App इस समय Android और IOS दोनो में ही उपलब्ध हैं। यानी की आप अपने Smartphone और अपने iPhone में इसे आसानी से Use कर सकते हैं। अगर आप PC या Laptop में Groww की सर्विस प्राप्त करना चहहते हो तो आप Groww App की आधिकारिक Website पर जा सकते हो।

download

Groww के CEO ललित केशर ने कहा की ‘भारत में 20 करोड़ लोगो के पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा हैं लेकिन केवल 2 करोड़ ही अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं। इसके अलावा 180 करोड़ अपने पैसो को इन्वेस्ट नही कर पा रहे हैं।

इन 180 करोड़ लोगो से इन्वेस्टमेंट कराने का एक ही तरीका है और वो है Investment को Simple बनाना’। यानी की Groww App का मकसद भी Investment को Simple बनाना है ताकि हर व्यक्ति आसानी से Invest कर सके।

Groww App पर Account कैसे बनाये ? How to Register in Groww App

Groww App में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको उसमे Account बनाना होगा। Groww App में Account बनाने बेहद ही आसान हैं। Groww App में Account बनाने के लिए आपके पास निम्न चीजे होनी चाहिए:

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Bank Details
  • Internet Banking
  • Gmail Account

अगर आपके पास यह सभी चीजे उपलब्ध हैं तो सबसे पहले आपको Play Store से Groww App डाउनलोड करना होगा। Groww App को Download करने के बाद सबसे पहले आपसे Email ID मांगी जाएगी और एक Password सिलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा।

इसके बाद आपसे आपके Phone Number मांगे जाएंगे इस पर OTP आएगा। OTP Automatically Enter हो जाता है लेकिन अगर नही हो तो आप उन्हें Enter करके आगे बढ़े। इसके बाद आपसे PAN Card डिटेल्स मांगी जाएगी।

PAN Card Number डालने के बाद आपका नाम अपने आप Screen पर Show होने लगेगा। इसके बाद आपको अपनी Birth Date और अपना Gender बताना होगा। इसके बाद अगर आप Nominee रखना चाहते हो तो आप उसकी Details Enter कर सकते हो।

अब इसके बाद आपको इस App को एक Bank Account से Link करना होगा। जिस Account से आप Link कर रहे हो उसी Account से आपको Investment के समय Mutual Funds में Invest करना होगा। Invest किया गया पैसा वापस भी इसी Account में आएगा।

इसके लिए सबसे पहले आपसे IFSC Code मांगा जाएगा। अगर आपके पास IFSC Code नही है तो आप अपने Bank Account की Passbook का Front Page देखे। वहा पर आपको Bank का IFSC Code दिख जाएगा।

IFSC Code डालने के बाद Bank के नाम के साथ Address भी Show होगा। चेक करने के बाद Confirm के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके Account की Details मांगी जाएगी। अतः सबसे पहले Account Number एंटर करे। इसके बाद एक बार और Account Number Enter करना होगा।

इसके बाद आपको एक Digital Signature करना होगा। इसके बाद Save के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपका Account Create हो जाएगी। अगर आप Mutual Fund में पहली बार Account बना रहे हो तो आपको कुछ अन्य Task करने होंगे जैसे की 5 Second की Video बनाकर Upload करना, Documents Upload करना आदि। इसके बाद आपको भी डिजिटल सिग्नेचर एंटर करने की ऑप्शन मिल जाएगी और उसके बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

Groww App से Mutual Funds में Invest कैसे करे ?

Groww App से Mutual Funds में Invest करना बेहद ही आसान हैं। हम आपको यह तो बता ही चुके है कि Groww App में अकाउंट कैसे बनाते हैं। ब्रेड में कौन जाने के बाद आपको होम स्क्रीन पर ही काफी सारे इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन मिलेंगे और विभिन्न तरह की म्यूचल फंड की जानकारी के साथ उनमें इन्वेस्ट करने का ऑप्शन भी मिलेगा।

इनमें से कुछ अधिक रिस्क वाले होंगे तो कुछ कम Risk वाले होंगे। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी म्यूचल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हो। अगर आपको कोई Mutual फंड नहीं मिल रहा है तो उसके लिए आप सर्च के बटन पर क्लिक करके Fund का नाम Search कर सकते हो।

Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको नेट बैंकिंग का सहारा लेना होगा। जब भी आपको किसी तरह की कोई प्रॉब्लम आया या फिर आपको अपने पैसे वापस चाहिए हो तो भी आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में अपने पैसो को Redeem कर सकते हो।

So Guys, आज के इस लेख में हमने आपको बताया की ‘Groww App क्या है और Groww App से Mutual Funds में Invest कैसे करते हैं‘? अगर आपको अब भी Groww App से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमे Comment करके जरूर बताये।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.