Difference Between Guarantee And Warranty In Hindi

9

Guarantee और Warranty है दोनों ही शब्द आपने सुने होंगे। कई बार आपने अपने Mobile के पैकेट पर देखा होगा तो कई बार आपने लोगों को कहता है सुना होगा कि इस चीज के लिए मेरी Warranty है। कुछ लोग तो यह समझते होंगे कि यह दोनों शब्द सेम है लेकिन कुछ लोग ऐसा बिल्कुल नहीं समझते।

Guarantee और Warranty सेम शब्द नहीं है इन दोनों में काफी Difference है। आज हम इसी के बारे में बात करूंगा और आपको बताएंगे की Guarantee और Warranty में क्या Difference है सबसे पहले इन दोनों के बीच का अंतर जान लेते हैं !

आइये सबसे पहले हम ये जान लेते है Guarantee Aur warranty Ka Matlab Kya Hai,What Is Guarantee And warranty In Hindi,Guarantee aur warranty Kya Hota Hai Dono Me Se Badhiya Kon Hai aur guarantee Aur warranty Lene Se Pahle Kin Bato Ka dhyan De तो आइये पहले हम इन बातो को समझते है ?

warranty क्या है और इसका मतलब क्या है,Warranty का परिभाषा ?

इसका मतलब ये होता है अगर आप किसी सामान को खरीदते है तो दुकानदार आपको warrenty पेपर अगर देता है तो इसका मतलब है आपने जो सामान लिया अगर वो ख़राब हो गया तो आप उस paper को दिखाकर अपने सामान को repair करवा सकते है,

Warrenty जयादा दिन का नहीं मिलता है जयादा से जयादा 1 साल का तो इस दौरान आपको धयान रखना होगा आपको कितने दिनों का warrenty मिल रहे है , समय ख़त्म होने से पहले अगर आपका Product ख़राब होता है तभी आप Repair करवा सकते है,

 

Guarantee Kya Hai aur Iska Matlab Kya Hota Hai,Guarantee Ka Paribhasha

आपने ऊपर जैसा पढ़ा warrenty के बारे में इसमें थोडा हटकर है वहा आपका सामान repair होता था but यहाँ आपको उसके बदले में दूसरा यानि नया सामान दिया जायेगा मेरे कहने का मतलब ये है अगर आपने कोई product buy किये और आपको उसके साथ Guarantee paper मिला है तो और जितना समय मिला अगर उसके under ख़राब होता है तो आप अपने सामान को change करवा सकते है

Gurrnty बढ़िया होता है या Warranty

मुझे उम्मीद है आप हमारे द्वारा दिए गए ऊपर दोनों का मतलब से ये जान गए होंगे दोनों में से कोंन बढ़िया होता है I Hope आप अब जयादा Confused नहीं होइएगा,मै आपको निचे कुछ tips दे रहा हु उससे आप हर हमेशा ध्यान में रखे

  1.  जब भी आप कोई Product खरीदें, उसका बिल अवश्य लें.
  2. अगर Warranty अवधि में Company मरम्मत करने से इंकार कर रही है तो आप Counsumer Court की Help लें.
  3. warranty अवधि के दौरान मरम्मत के लिए कोई भी रकम का भुगतान नहीं करें.
  4. प्रायः लोग TV & Newspaper के विज्ञापन को सही मानकर उसे पूरी तरह से सच मान लेते है. आप कई बार पाते हैं कि नीचे छोटे अक्षर में शर्ते लागू लिखा होता है. यहीं कम्पनी अपने बचने का रास्ता ढूंढ लेती है.
  5. अगर Deal से सम्बन्धित किसी Contract पर हस्ताक्षर करने की नौबत आए, तो उसे अच्छी तरह से पढ़ें और प्रत्येक शर्त समझने के बाद ही उसपर Singnater करें.

 

Guarantee Vs Warranty in Hindi | Guarantee और Warranty में क्या अंतर है ?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं की Guarantee का मतलब प्रॉमिस यानी कि वादे से होता है। जब की Warranty एक ऐसा शब्द है जो कि किसी प्रोडक्ट पर दिए जा रहे वादे के लिए उपयोग में होता है जिससे कि लेनोवो के फोन पर 1 साल की वारण्टी है।

Warranty लिखित में होती है और लीगल होती है जबकि Guarantee तो हम अपने कथनों आदि के माध्यम से दे सकते है। आइए अब इनको 10-10 उदाहरणों के माध्यम से समझते हैं।

 

10 Example Of Guarantee In Hindi
  1. मैं Guarantee के साथ कह सकता हूं कि प्रिया कल स्कूल नहीं जाएगी।
  2. Guarantee ले ले कि यह पेड़ कल रोहन काट देगा।
  3. मेरी यह Guarantee है कि सोहेल इस बार 90% से ऊपर बनाएगा।
  4. Guarantee है कि तू कहीं भी जाए मैं तेरे पीछे पीछे आ जाऊंगा।
  5. मैं तुझे Guarantee दे सकता हूं कि यह टोफि तेरे दांतो को नुकसान नहीं करेगी।
  6. Guarantee ले लेती 7 साल बाद भी यह पेड़ ऐसा का ऐसा ही रहेगा।
  7. Guarantee से वहां पर एक बहुत बड़ा शेर है जो कि हम सब को खा जाएगा।
  8. Guarantee से कह सकता हूं कि वहां पर कम से कम 20 खरगोश तो होंगे ही।
  9. टप्पू की गर्लफ्रेंड Guarantee से आज लाल ड्रेस पहन कर आएगी।
  10. मैं पूरी Guarantee दे सकता हूं कि मेरी बोल रोहन ने ही चोरी की है।

 

10 Example Of Warranty In Hindi
  1. मुझे मेरे फोन के साथ 2 साल की Warranty मिली है।
  2. भाई साहब, इस तराजू के ऊपर कितने साल के Warranty आती है?
  3. मैं तुझे लिखित मैं Warranty दे सकता हूं कि मुझे मिट्टी से बहुत ज्यादा एलर्जी है।
  4. इस फोन पर खाने केवल एक साल की Warranty मिलेगी जब की लगाके जेड सीरीज फोन पर हमें 2 साल की Warranty मिलेगी।
  5. यह चोरी माल है इस पर कोई Warranty नहीं है, पता क्या हम कब फस जाए।
  6. इस बंगले बनाने वाले ने मुझे 10 साल की Warranty दी है कि इस बंगले की छत से एक बूंद भी पानी नही टपकेगा।
  7. मैंने उसे पेमेंट किया और उसने मुझे 3 साल के Warranty दे दी।
  8. स्क्रीन के साथ Warranty आई है। मैं इसे लगाऊंगा तक गोरा हो जाऊंगा।
  9. मेरी टी-शर्ट के साथ दो साल की Warranty है, और हो भी क्यों ना, यह एडिडास की महंगी टी-शर्ट है।
  10. दुकानदार ने इन गमलो के साथ 3 साल की Warranty दी है और दुकानदार ने यह भी कहा है कि इनमें पौधे बहुत अच्छे उगेंगे।

 

तो दोस्तो, उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Guarantee और Warranty में क्या अंतर होता है। अगर आप ऐसे ही रोचक आर्टिकल पटना चाहते तो AnyTechInfo के फ्री Newsletter को जॉइन जरूर करे। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमे सराहना अवश्य दे!!

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी Article miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जिस तरह तुम लडकियों के पीछे पागल होते हो उतना career के पीछे लगोगे तो लडकिय की line लग जाएगी |

Previous articleTop 5 WordPress Security Plugin की जानकारी
Next articleJioGroup Talk App Review in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.