Entrance Exam List 2019 india

अपने इंस्टिट्यूट में प्रवेश के लिए studnets  का चयन करने के लिए कई educational institues द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इन प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों की क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है। ये परीक्षाएं जो बहुत ही हार्ड होती हैं,

छात्रों को उनके भविष्य में प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए सिखाती हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही Entrance Exam In India Hindi के बारे में बताने वाले है। उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी पसनद आएगी ।

भारत में, प्रबंधन (Management), चिकित्सा (Medical), इंजीनियरिंग(Engineering), कानून(Law), वित्त (Law), कला और डिजाइन (Art And Designing), सरकारी सेवाओं, आदि जैसे विभिन्न fields में प्रवेश के लिए विभिन्न राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तरीय प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा(Entrance Exam) आयोजित की जाती है।

इन परीक्षाओं को द्वारा आप टॉप कॉलेजों जैसे आईआईटी, एनआइटी  में एड्मिशन ले सकते है। हम आपको Entrance Exam In Inida के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं जिसमें हर एग्जाम के बारे में सामान्य जानकारी शामिल है।

इस पोस्ट को prabhat jani जी ने लिखे,अगर आप एक student है और exam से releted ज्यादा से ज्यादा information चाहते है तो आप इनकी वेबसाइट examcraze पर जाकर visit करे,ये रही इस पोस्ट से releted एक पोस्ट

https://www.examcraze.com/entrance-exam-2019/

Top 10 Entrance Exam in India After 12th

भारत में कई प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जो प्रत्येक शैक्षणिक स्तर के लिए आयोजित की जाती हैं। अंडरग्रेजुएट से पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षा 12 पासआउट के बाद होने वाली कुछ टॉप  प्रवेश परीक्षाओं की एक सूची यहां दी गई है।

###1 JEE Main :: 12th पास करने के बाद, इंजीनियरिंग छात्रों के लिए करियर विकल्पों में से एक है। आईआईटी, एनआईटी और सीएफटीआई जैसे भारत के टॉप कॉलेजेस में प्रवेश के लिए Joint Entrance Examination (जेईई) आयोजित की जाती है।

जेईई एग्जाम दो भागों, जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड में आयोजित किया जाता है । जेईई मेन में योग्य उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड लेने के लिए चुना जाता है। इसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिसंबर महीने में सुरु होते है और एग्जाम अप्रैल के महीने में होता है।

 

###2 Jee Advance :: जैसा की पहले बताया गया है की कैंडिडेट्स जो जेईई मेन में पास होते है वो Jee Advance में भाग ले सकते है।

जेईई एडवांस भी आईआईटी द्वारा आयोजित किया जाता है। जो स्टूडेंट्स इस एंट्रेंस एग्जाम में पास होते है उन्हें भारत मेके 16 आईआईटी और आईएसएम धनबाद में सभी स्नातक इंजीनियरिंग और अन्य विज्ञान से रिलेटेड कोर्सेज के लिए प्रवेश मिल जाता है ।

इसमें  3  घंटे के दो पेपर हैं जोकि अंग्रेजी और हिंदी में होते है  प्रत्येक पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित पर तीन अलग-अलग वर्ग शामिल होंते है। ये एग्जाम मई में होता है।

###3 Gate :: गेट का पूरा नाम Graduate Aptitude Test in Engineering है जो इंजीनियरिंग के लिए स्नातक योग्यता एग्जाम है।  ये  एग्जाम विभिन्न आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर द्वारा आयोजित किया है।

गेट के माध्यम से स्टूडेंट्स आईआईटी कॉलेजेस के विभिन्न एमई / एमटेक कोर्सेज में एड्मिशन ले सकते है। वही इसके साथ ही भारतीय सरकार की पीएसयू कंपनियों में चयन के लिए भी ये एग्जाम बहुत काम आता है।

 

###4 UPSC Civil Service Entrance Examination :: यह भारत सरकार द्वारा आयोजित सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (IAS ) और भारतीय विदेश सेवा (IFS ) आदि जैसे विभिन्न सेंट्रल गवर्नमेंट में योग्य कैंडिडेट्स को सेलेक्ट करने के लिए यह  परीक्षा आयोजित की जाती है।

इस एग्जाम में लाखो लोग अप्लाई करते है लेकिन सिर्फ 1% से कम ही एग्जाम क्लियर कर पाते है। इस परीक्षा के तीन लेवल  हैं-

  • प्रारंभिक परीक्षा (Prelim Exam
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam )और
  • व्यक्तित्व परीक्षा / साक्षात्कार(Interview )

###5 NEET :: मेडिकल फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कई छात्र सपने देखते हैं क्योकि यह क्षेत्र उभरते करियर विकल्पों में से एक है। NEET UG कक्षा 12 वीं के बाद एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक नेशनल लेवल की एंट्रेंस एग्जाम है ।

यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) द्वारा आयोजित की जाती है जो पहले अखिल भारतीय प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT ) आयोजित करता था। इस एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बहुत जल्द सुरु होने वाले है।

 

Top 10 Entrance Exam 2019

###6 XAT – Xavier Aptitude Test :: Xavier Labour Relations Institute (XLRI), जमशेदपुर और जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर इत्यादि जैसी कॉलेजेस में एड्मिशन की इच्छा वाले उम्मीदवारों को XAT एग्जाम  में एक अच्छा स्कोर करना होता है। मात्रात्मक योग्यता, डेटा व्याख्या और मौखिक क्षमता में उम्मीदवार की विशेषज्ञता का परीक्षण करने के अलावा, XAT  डिसिशन लेने में अपनी विशेषज्ञता का परीक्षण करता है।

सामान्य जागरूकता और निबंध लेखन खंडों वाला एक अलग पेपर है। यह एक पेपर आधारित परीक्षण है और आमतौर पर जनवरी के महीने में आयोजित की जाती है।

###7 IES – Indian Engineering Service :: अगर हम बात करे इंडिया में होने वाले सबसे हार्ड एग्जाम की तो IES एग्जाम उनमे शामिल है। इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या मैकेनिकल या सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री कर चुके स्टूडेंस्ट इस एग्जाम में भाग ले सकते सकते है।

यह एग्जाम इतना मुश्किल है की हर साल इस परीक्षा के लिए दो लाख से अधिक कैंडिडेट्स आवेदन करते हैं और सिर्फ 434 लोगो का सेलेक्शन होता है। लेकिन जो लोग इसमें पास होते है वो भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा ग्रेड ए सेवा में नियुक्त कर लिए जाते है।

 

###8 NDA – National Defense Academy :: एनडीए प्रवेश परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और इंडिया में होने वाले टॉप एग्जाम में से एक है। उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उनके मार्क्स  के आधार पर सेना, वायु सेना और नौसेना में भर्ती कर लिया है।

दिलचस्प बात यह है कि एनडीए प्रवेश परीक्षा केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाती है। इस एग्जाम अभ्यर्थियों का गणित, सामान्य क्षमता, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान खंडों पर परीक्षण किया जाता है।

###9 CAT – Common Admission Test :: Indian Institute of Management (आईआईएम) में एड्मिशन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ये एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसमे अच्छे मार्क्स वाले सेलेक्ट किये जाते है और आईआईएम में आने के लिए एक अनारक्षित श्रेणी के छात्र को कम से कम 97% प्रतिशत स्कोर करना चाहिए।

इसमें कैंडिडेट्स के मात्रात्मक योग्यता, तार्किक तर्क, डेटा व्याख्या और मौखिक क्षमता का  परीक्षण किया जाता है। यह एग्जाम आमतौर पर नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है। साथ ही, उम्मीदवार जो आईआईटी और निजी संस्थानों से एमबीए का सपना देखते है हैं उन्हें CAT  Exam में एक बढ़िया स्कोर करना चाहिए।

हर साल, दो लाख से अधिक सदस्य सीएटी के लिए आवेदन करते हैं। अगर आप भी इस एग्जाम के लिए सोच रहे है तो इसके फॉर्म बहुत जल्द आने वाले है।

 

Entrance Exam Ka LIst

###10 BITSAT :: जब बात की जाये इंजीनियरिंग प्रवेश एक्साम्स की तो  BITSAT लगभग जेईई के समान ही है । Birla Institute of Technology and Science Aptitude Test पिलानी, गोवा और हैदराबाद में एड्मिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

इसमें लगभग 2000 सीटें हर साल उपलब्ध होती हैं। लेकिन इस एग्जाम के लिए हर साल 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार अप्लाई करते है।

तो इस पोस्ट में आपने जाना की Entrance Exam in India कोन कोन से है। आशा करता हु आपको ये भारत भर में आयोजित होने वाली Entrance Exam जो आपको प्रतियोगिता में आगे बढ़ने के लिए तैयार बनाती हैं की जानकारी पसंद तो इससे share जरुर करे और हमें comment में बताये कैसा लगा |

Previous articleLog Jaldi Successful Blogger Kyu Nahi Ban/Ho Pate Hai,10 Effective reason
Next articleBlog Me Mashable Stylish Subscription Box Widget v2.0 Kaise Add Kare ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.