ISO File Kya Hai,Iske Nuksan Aur Fayde

10

नमस्कार दोस्तो, आज कल की दुनिया मे अगर कुछ सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है तो वो है Mobile, Internet और Technology। इस कारण अगर आपको दुनिया के साथ चलना है और Update रहना है तो Technology के बारे में सभी जानकारियां आप को होनी चाहिए और यह काफी अच्छा भी है क्योंकि इससे आप का ज्ञान भी बढ़ता है और आप कई नई नई चीजें भी कर पाते हैं।

हम Any Tech Info पर भी ऐसे ही लक्ष्य के सह चलते है कि आपको कुछ नया और शानदार सीखा पाए। आज भी हम आपको Technology के बारे में ही बताएंगे। आज हम आपको एक File के बारे में बताएंगे जिसे आप ISO फ़ाइल कह सकते है। इसे अधिकतर लोग ISO Image के नाम से भी जानते है। आज हम जानेंगे कि ‘ISO File क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है ??’

ISO File क्या है ?? What is ISO File in Hindi File ??

आपने कई बार देखा होगा कि जब हम किसी Mamory Card, Pandrives या फिर कोई अन्य CD, DVD में से अपने Computer में Data Transfer करते हैं या फिर Computer में से Memory Card, Pan Drive और CD DVD आदि में Data Transfer करते हैं तो बहुत सारी Hidden Files जो की छुपी होती है या फिर बहुत सारे Data अच्छी तरीके से उसमे जा नहीं पाते या फिर कहु तो Transfer नहीं हो पाते हैं।

यह समस्या बहुत बार होती है जिससे की आम इंसान को तो नहीं लेकिन जो बड़े Business Man आदि होते हैं, उनको अधिक तकलीफ होती है। या फिर जो Internet से संबंधी काम करते है उन्हें तकलीफ होती है।

 

अगर इसे सरल भाषा में समझा जाए तो यह ZIP File की तरह होता है। इसमें .zip की जगह .iso होता है। लेकिन इसमें और Zip File में बहुत फर्क होता है। यह .Zip फ़ाइल की तरह आपके Data को Compress नही करता। यह आपने जहां से आपका डाटा लिया है बिल्कुल वैसा ही Data रखता है यानी कि 1% भी उस में हेरा फेरी नहीं होती जिससे की आपके लिए हुए डाटा में और जहां से अपने Data लिया है बिल्कुल Same होता हैं।

ISO File में काफी सारी अलग-अलग तरीके की Files का संग्रह किया जाता है लेकिन यह Zip File से बहुत अलग होता है क्योंकि इसमें कोई भी फाइल Compress नहीं होती पहले तो यह अधिकतर तस्वीरें और वीडियो आदि को CD और DVD में संग्रह करने के लिए उपयोग होता था लेकिन अब यह डॉक्यूमेंट्स और अन्य डाटा को उपयोग करने के लिए भी सर्वश्रेष्ठ साधन है अगर आपको यह बिजनेस में काम लेना है तो। आप इसे बनाने के लिए Imgburn जैसे Tools का इस्तेमाल कर सकते हो।

 

ISO फ़ाइल कैसे Open करे | How to Open ISO File in Hindi,Open kaise Kare ISO File Ko

ISO File कोई Simple File नहीं होती इसी कारण इस को Open करने के लिए आपको अलग से Software चाहिए होगा। अगर आप इस को Computer में Open करना चाह रहे हैं या फिर इसे Computer में उपयोग करना चाह रहे हैं तो आप अपने Computer में WinRar Software डाउनलोड करें

और अगर आप इसे अपने Android Phone में यानी कि अपने Smartphone में Use करना या Open करना चाह रहे हैं तो आप ES File Explorer Download करे, जो कि Best File Manager App है। इन Apps और Software की मदद से आप इस फाइल को आसानी से Open कर पाएंगे।

 

ISO File के फायदे और नुकसान | Benefit/Advantages(फायदे) And Disadvantages/Loss(नुकसान) Of ISO File,

# ISO Files के फायदे

  • Virus आने के चांस बहुत कम हो जाते हैं : ISO File एक बहुत ही अधिक सुरक्षित File है इसके ही कारण इस में Virus आने का खतरा अन्य Files जैसे कि Zip आदी के मुकाबले बहुत ही कम होता है।
  • Data Currupt होने के चांस कम होते है : ISO फाइल की क्वालिटी के कारण और इसके सिक्योरिटी कारण इसका डाटा करप्ट नहीं होता और अगर अधिक कोशिश की जाए तो भी डाटा करप्ट होने के चांस बहुत कम रहते हैं।
  • कम Space में काम होता है : वैसे तो इसकी कंप्रेसर प्रक्रिया ज़िप फ़ाइल के मुकाबले बहुत कम होती है लेकिन फिर भी यह फाइल सामान्य डेटा के मुकाबले कम स्पेस ग्रहण करती है।

 

# ISO File के नुकसान

  • Data डिलीट होने पर मुसीबत : जी हां दोस्तो, अगर आपका डाटा ISO फाइल में है और वह Delete हो जाता है तो बहुत ही कम Chance रहते हैं कि वह डाटा वापस आ पाए, यानी की डाटा गुल हो जाता है।
  • Email में Transfer नही होता : इस फाइल की सबसे बड़ी कमी यही है कि इसे आप अन्य साधनों द्वारा तो ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन इसे Email सपोर्ट नहीं करता। हो सकता है की आने वाले समय में यह मुसीबत खत्म हो जाए लेकिन अभी तो यह उपलब्ध है।

 

तो दोस्तो, आज की हमारी यह पोस्ट यहीं समाप्त हुई। उम्मीद करता हूं कि आप को आईएसओ फाइल के बारे में सभी बातें समझ में आ गई होगी और आप जान गए होंगे कि ‘आईएसओ फाइल क्या ,है और इसे कैसे उपयोग करते हैं, इसके फायदे और नुकसान क्या है’।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और ऐसे ही रोचक Technology से जुड़े पोस्ट के लिए AnyTechInfo में फ्री Newsletter को Subscribe जरूर करे।

Previous articleOnline LIC Insurance Policy Se Loan Kaise Le
Next articleFacebook Page/Profile Ko Twitter Account Se Link Kaise Kare
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

10 COMMENTS

  1. Ravi Sir,

    Aapne Fir Se Mere Blog Par Galiyan Di Hai..

    Agar Agli bar aisa kuch kiya to achchha nahi hoga

    me aapki post fb par sare groups me shar e kar dunga

    aap aur aapki hacker team mujhe paresan karna band kar do

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.