हार्दिक पांड्या से जुड़ी सभी जानकरी | All information related to Hardik Pandya in Hindi

0

Hardik Pandya Biography in Hindi – हार्दिक पांड्या जीवनी – भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की हमेशा कमी रही है. कपिल देव के बाद भारत ने कई ऑलराउंडर को मौका दिया, लेकिन कोई भी खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साबित नहीं कर पाया था.

थोड़ा बहुत इरफ़ान पठान इस कसौटी पर खरे उतर रहे थे, लेकिन वह भी अपना क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा नहीं चला पाए और भारत की अगला कपिल देव खोजने की तलाश जारी रही थी.हालांकि अब काफी हद तक भारत की यह तलाश खत्म हो गई है, क्योंकि भारत को हार्दिक पांड्या के रूप में एक लाजवाब ऑलराउंडर मिल गया है.

अपने अब तक के क्रिकेट करियर में हार्दिक पांड्या ने शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया है और अपने दमदार प्रदर्शन से करोड़ो क्रिकेट प्रशंसक बना लिए है. वह भारत के लिए तीनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जहां वह अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते हैं, वहीं चतुर गेंदबाजी के लिए भी पहचाने जाते हैं.

फील्डिंग में भी हार्दिक का कोई मुकाबला नहीं है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के इस स्टार ऑलराउंडर से जुड़ी सभी सच्ची खबर (sachhi khabars) और महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे. ।

Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या का जन्म और बचपन | Hardik Pandya Birth and Childhood in Hindi

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को सुरत, गुजरात में हुआ था. इनका पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पांड्या है और इन्हें प्यार से लोग हैरी के नाम से भी पहचानते हैं |

इनका परिवार एक गरीब परिवार था. बचपन से पांड्या और उनके भाइयों ने आर्थिक परेशानी देखी हैं. हालांकि बचपन से ही हार्दिक पांड्या को क्रिकेट काफी पसंद था और उन्होंने तय कर लिया था कि वह इसी में अपना करियर बनाएंगे |

हार्दिक का क्रिकेट करियर सवांरने के लिए उनके पिता ने काफी योगदान दिया. उन्होंने अपना स्थनांतरण सूरत से बड़ौदा सिर्फ हार्दिक के क्रिकेट करियर के लिए करवाया था |

किरण मोरे ने उनकी आर्थिक परेशानी से परिचित होकर इनसे अपनी क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग देने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया. दोनों पांड्या ब्रदर्स पुरे दिन ग्राउंड्स में प्रैक्टिस किया करते थे |

हार्दिक पांड्या का परिवार | Hardik Pandya family

हार्दिक पांड्या के पिता का नाम हिमांशु पांड्या है और माता का नाम नलिनी पांड्या हैं. इनके पिता भी एक क्रिकेट प्रेमी हैं और बचपन से ही हार्दिक के पिता अपने दूसरे बेटे (Hardik Pandya) को कई बार क्रिकेट मैच दिखाने के लिये ले जाया करते थे.

इनके बड़े भाई क्रुनाल पांड्या भी भारतीय टीम के क्रिकेटर है और क्रुनाल ने दिसंबर 2017 में पंखुड़ी शर्मा नाम की लड़की से शादी की थी |

हार्दिक पांड्या की गर्लफ्रेंड | Hardik Pandya girlfriend

हार्दिक पांड्या का नाम कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका है, जिनमे परिणिति चोपड़ा, उर्वशी रौतेला, दिशा पाटनी, किनिता कदिकिया पटेल, एली अवराम और ईशा गुप्ता जैसी अभिनेत्रियाँ थी.

हालांकि अपनी रियल गर्लफ्रेंड नताशा स्टानकोविक से सगाई कर हार्दिक पांड्या ने अपने लवलाइफ की चर्चा को पूरी तरह बंद कर दिया है.

इनकी गर्लफ्रेंड नताशा स्टानकोविक सर्बिया की हैं. फिलहाल वह मुंबई में ही सेटल हैं और मॉडलिंग और आइटम नंबर्स कर रही हैं. सर्बिया की नताशा भारत में ऐक्टिंग में करियर बनाने के लिए आई थी. शुरुआत वक्त में उन्होंने मॉडलिंग की, फिल्मों और गानों से पहले उन्हें कुछ विज्ञापनों में भी देखा गया. जाने-पहचाने ब्रैंड्स जैसे फिलिप्स, कैडबरी, टेट्ली, जे हेम्सटेड, जॉनसन ऐंड जॉनसन के ऐड्स में उनको देखा गया था |

नताशा को आपने डीजे वाले बाबू मेरा गाना चला दे (बादशाह), ओ मेरी महबूबा (फुकरे रिटर्नस), अय्यो जी (सत्याग्रह), बंदूक (बादशाह) गानों में भी देखा होगा. हार्दिक ने नताशा को समुद्र के बीच में प्रपोज किया था. इस दौरान Hardik Pandya के भाई क्रुणाल पंड्या और कुछ दोस्त भी वहीं मौजूद थे.

हार्दिक पांड्या का घरेलू क्रिकेट करियर | Hardik Pandya domestic cricket career in Hindi

हार्दिक पांड्या ने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू बड़ौदा की टीम के लिए मध्य प्रदेश के खिलाफ नवंबर 2013 में किया था. वहीं उन्होंने अपना लिस्ट ए डेब्यू 8 नवंबर 2014 को बड़ौदा के लिए ही गुजरात के खिलाफ किया था.

वह अब तक अपने खेले 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 30.02 की औसत से 1351 रन बना चुके हैं. वह अब तक 1 शतक और 10 अर्धशतक बना चुके हैं. वहीं उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 48 विकेट भी हासिल किये हैं.

लिस्ट ए करियर में हार्दिक पांड्या ने कुल 75 मैच अब तक खेले हुए हैं, जिसमे उन्होंने 28.68 की औसत से 1291 रन बना चुके हैं. वह 6 अर्धशतक अपने लिस्ट ए करियर में लगा चुके हैं. साथ ही उन्होंने 70 विकेट भी लिए हुए हैं.

अपने ओवर ऑल टी-20 करियर में वह 135 मैच खेल चुके हैं, जिसमे उन्होंने 27.87 की औसत से 2146 रन बनाए हुए हैं. वह अपने ओवर ऑल टी-20 करियर में 106 विकेट भी हासिल कर चुके हैं.

हार्दिक पांड्या आईपीएल में | Hardik Pandya in IPL 

हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस के लिए जॉन राईट ने खोजा था. आईपीएल  2015 से Hardik Pandya मुंबई इंडियंस के साथ बने हुए हैं. फिलहाल उनका मुंबई इंडियंस के साथ 11 करोड़ रूपये का सालाना कॉन्ट्रैक्ट है.

रोहित शर्मा 15 करोड़ के बाद हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी है. हार्दिक पांड्या ने अपने आईपीएल करियर में कई मैच जीताऊ पारियां खेली है.

वह अब तक अपने आईपीएल करियर में कुल 66 मैच खेल चुके हैं, जिसमे उन्होंने 28.86 की औसत से व 154.78 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 1068 रन बनाए हुए हैं. वह अपनी गेंदबाजी से भी मुंबई इंडियंस के लिए अब तक कुल 42 विकेट हासिल कर चुके हैं. यह विस्फोटक ऑलराउंडर आईपीएल में अब तक कुल 68 छक्के लगा चुके हैं |

हार्दिक पांड्या का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर | Hardik Pandya International cricket career

हार्दिक पांड्या का अब तक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर भी शानदार रहा है. हार्दिक पांड्या ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 जनवरी 2016 को किया था.

वह अपने 11 टेस्ट मैचों में अब तक 31.29 की औसत से 532 रन बना चुके हैं. साथ ही 17 विकेट भी उन्हें टेस्ट क्रिकेट में हासिल हुए हैं, 54 वनडे मैचों में वह 29.90 की औसत से 957 रन बना चुके हैं. साथ ही उन्होंने 5.56 की इकॉनामी रेट से 54 विकेट भी हासिल किये हैं.

भारत के लिए खेले 40 टी-20 मैचों में हार्दिक पांड्या ने 16.31 की औसत से 310 रन बनाए हुए हैं. साथ ही 8.35 की इकॉनामी रेट से 38 विकेट भी हासिल किये हुए हैं.

हार्दिक पांड्या से जुड़े विवाद | Controversy related to Hardik Pandya

भारतीय टीम में इस खिलाड़ी का सबसे पक्का दोस्त केएल राहुल है. हालांकि उन्हें अपनी यह दोस्ती उस समय भारी पड़ गई थी, जब वह राहुल के साथ ‘कॉफ़ी विद करण’ शो में चले गए थे.

शो के दौरान हार्दिक पांड्या ने कई तरह की आपत्तिजनक टिप्पणीयां महिलाओं को लेकर दी थी, जिसका खामियाजा दनो दोस्तों को भुगतना पड़ा था.

इन दोनों ही खिलाड़ियों को उस समय चल रहे न्यूजीलैंड दौरे से सस्पेंड कर दिया गया था. जनवरी 2019 में हुए इस दौरे में Hardik Pandya की जगह फिर विजय शंकर को जगह दी गई थी.

हालांकि बाद में बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या और केएल राहुल दोनों पर 20 लाख का जुर्माना लगाकर दोनों को इस सस्पेंड से मुक्त कर दिया था. हार्दिक पांड्या ने भी अपनी गलती को स्वीकार किया था और नारी समाज से माफ़ी भी मांगी थी.

हार्दिक पांड्या रिकॉर्डस और रोचक तथ्य | Hardik Pandya records and interesting facts

  1. आईपीएल के दौरान सचिन तेंदुलकर ने Hardik Pandya से कहा था कि Hardik Pandya 1 या 2 साल बाद भारतीय टीम के लिये खेलते नजर आ सकते हैं और सचिन की बाते सच निकली और आज Hardik Pandya टीम इंडिया में खेल रहे हैं और वह भी तीनों फॉर्मेट में टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक है.
  2. किरण मोरे ने अपनी अकादमी में Hardik Pandya से पहले 3 वर्षों में कोई शुल्क नहीं लिया था.
  3. इन्हें टैटू के बहुत शौकीन हैं और उनका पसंदीदा बॉडी टैटू “टाइम इज़ मनी” हैं.
  4. इन्होने साल 2016 में अपना वनडे डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. वह भारत के लिए वनडे खेलने वाले 215वें खिलाड़ी बने थे. इन्हें डेब्यू कैप कपिल देव से मिली थी.
  5. इन्होने अपने वनडे डेब्यू में ‘मैन ऑफ़ द मैच’ के ख़िताब से नवाजा गया था. उन्होंने इस मैच में अपने 7 ओवर में मात्र 31 रन देकर कुल 3 विकेट हासिल किये थे.
  6. इनका पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार है.
  7. शुरूआती करियर में इनके पास लोकल क्षेत्रों में खेलने के लिये भी बैट नहीं हुआ करता था, तब उन्हें इरफान पठान ने 2 बैट गिफ्ट दिए थे.
  8. साल 2015 में सिर्फ 10 लाख रूपये की रकम में Hardik Pandya मुंबई इंडियंस टीम में शामिल हुए थे. हालांकि वर्तमान में उनका कॉन्ट्रैक्ट 11 करोड़ रूपये का है.
  9. वह भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जो 4 बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 3 गेंदों पर 3 छक्के लगा चुके हैं.
  10. इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2019 में 104 मीटर का छक्का लगाया था. वह आईपीएल 2019 में सबसे लम्बा छक्का लगाने के मामले में धोनी के बाद दूसरे नंबर पर थे.

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.