WordPress Ko Local Host Par Install Kaise Kare

WordPress को Local Host पर Install करना एक फायदेमंद निर्णय है. अगर आप भी WordPress को Local Host पर Install करना चाहते है. तो इस आर्टिकल को फॉलो करे आप आसानी से अपने System पर WordPress को Install कर सकते है.

WordPress को Local Host पर क्यू Install करना चाहिए?, WordPress Ko Local Host Par Install Karne Ke fayde

अगर आप सोच रहे है की अगर मैं Local Host पर WordPress को क्यों Install करे? तो आपको बता दे की इसके कई फायदे है आप आसानी से अपने ब्लॉग पर कुछ भी सेटिंग को लाइव करने से पहले अपने Local Host वाले WordPress साईट पर Test कर सकते है..

अगर आप WordPress सीखना चाहते है और आप इसमें Hosting के पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते तो आप अपने Laptop/PC पे WordPress को Install कर ले इसके बाद आप आसानी से WordPress को गहरे से समझ पाएंगे और आप अपने Blog पर कुछ भी सेटिंग करने से पहले इसे आसानी से ऑफलाइन टेस्ट कर पाएंगे.

इसमें होता ये है की आपको WordPress की पूरी फाइल ZIP फाइल में मिल जाएगी और आपको उसे अपने Offline Windows Server पर Install करना है.

Local Host Kya Hai,What Is Local Host In Hindi(क्या है लोकल होस्ट)

अगर आप नहीं जानते है की Local Host क्या है.. तो आप इतना तो जानते ही होंगे की जब आप कोई Hosting खरीदते है तो आपको उसके पैसे देने परते है.. वो Hosting आपको एक IP देती है जो की किसी Windows Computer पर Install होते है…

तो ऐस ही हमारे Operating System के साथ भी है हम भी अपने Windows पर किसी Site को Host कर सकते है.. But उसके लिए हमे अपने Laptop को उसके According बनाना होता है जो की बहुत टफ है जैसे की हमे अपने कंप्यूटर को 24hr ON रखना परता है इसके साथ साथ बहुत से ऐसी सेटिंग है जो हम नहीं कर सकते,

But हम अपने System को Testing के लिए ऑफलाइन तो use कर ही सकते है.. Local Host में आपकी साईट ऑनलाइन नहीं होती है. आप बस अपने साईट को ऑफलाइन टेस्ट , कोन्त्रोअल, ऑप्टिमाइज़ कर सकते है.Local Host पर Hosted Sites का पूरा डाटा आपके Laptop में ही सेव होता है .. वो पूरी तरह ऑफलाइन होता है..

 

आप इसे टेस्टिंग के लिए और कुछ सिखने के लिए उसे कर सकते है, किन चीजो की जरुरत है लोकल होस्ट पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के लिए?

  1. विंडोज कंप्यूटर या लैपटॉप
  2. इन्टरनेट (download करने के लिए
  3. XAMMP /WAMP सर्वर

 

तो चलिए स्टार्ट करते है?

Step :: 1 सबसे पहले आपको Xammp सर्वर की ऑफिसियल साईट पर जाना है. आप इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से Xammp की ऑफिसियल साईट पर जा सकते है.उसके बाद आपको Operating System के नाम दिखेंगे आप उसमे अपना सिस्टम सेलेक्ट कर ले. हमारा Operating System Windows है इसी लिए हमने Windows Select किया है..आपके ऐसा करते ही आपका सर्वर इंस्टालर Download हो जाएगा.

localhost wordpress install

Step :: 2 अब आपको उस इंस्टालर को ओपन करना है.. आप जैसे ही ऐसा करेंगे आपके सामने कुछ POP-UPS आएँगे आपको वह OK करते जाना है और आपको कुछ Setting Setup करने के बाद आपके सामने Xammp Server Installer होने लगेगा . ये कुछ टाइम लेगा आपको Wait करना है.. उसके बाद आपके C PANEL खुलेगा आपको वह Apache और MySql को Start कर देना है.

localhost wordpress install

localhost wordpress install

localhost wordpress install

localhost wordpress install

localhost wordpress install

Step :: 3 अब आपको WordPress की साईट पर जाना है.आप वहा यहाँ क्लिक करके जा सकते है.. और वह आपको WordPress को Download करने का आप्शन दिखेगा आपको वह पर उसे Download कर लेना है.

localhost wordpress

Step :: 4 आपने जो WordPress Download की है वो ज़िप में है आपको उसे एक्सट्रेक्ट कर लेना है और ज़िप फाइल को आप जैसे ही ओपन करेंगे एक फोल्डर आएगा आएगा वर्डप्रेस बस आपको वह उसे कॉपी करके अपने सिस्टम के Cdrive/xammp/htdocs में पेस्ट करना है..

Step :: 5 अब आपको इस यूआरएल पर जाना है -localhost/phpmyadmin वहा पर आपको एक न्यू डेटाबेस बनाना है तो आप उपर डेटाबेस पर क्लिक करे और फिर आपको वह उस डेटाबेस का नाम वर्डप्रेस देना है और Create कर देना है.

localhost wordpress

Step :: 6 अब आपको इस यूआरएल पर जाना है.- localhost/wordpress और आपके सामने वर्डप्रेस सेटअप ओपन हो जायेगा..

आप सिम्पली वहा पर वर्डप्रेस को सेटअप कर सकते है, अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे.. और अगर आपका कोई ऐसा सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो आप निचे कमेंट करे..

6 COMMENTS

  1. Mere blog(blogger) ki design thodi kharab hai mai free template use kar raha hu . Par mai puri tarah customize nahi kara paraha hu , kya aap customize kar sakte hai , please

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here