What is Jio Gigafiber Full info in Hindi

What is Jio Gigafiber Full info in Hindi – आज के समय में अगर किसी टेलीकॉम कंपनी ने सबसे अधिक तरक्की की है तो वह है Jio, Jio केवल कुछ साल में ही अपना साम्राज्य कायम कर लिया है और यह भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में एक हो चुकी है।

टेलीकॉम के अलावा भी Jio ने जिस फील्ड में अपना कदम रखा हुआ है फिर उसके लिए उसकी ही फील्ड बन गई। Jio ने जैसे ही फीचर फोन लॉन्च किया उसका फीचर फोन भारत का सबसे अधिक प्रचलित फीचर फोन बन गया।

अब Jio लगातार नए नए प्रोडक्ट लॉन्च करता जा रहा है और हाल ही में उसने Jio Gigafiber को लॉन्च किया। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की Jio Gigafiber क्या है और कैसे काम करता है? इसके अलावा हम इसकी खासियत के साथ-साथ अन्य पूरी जानकारी की बात करेंगे। तो चलिए जानते है!

Jio Gigafiber क्या है? What is Jio Gigafiber in Hindi ?

Jio Gigafiber एक भारतीय ब्रॉडबेन्ड सर्विस है जो भारत की अब तक की सबसे तेज ब्रॉडबेन्ड सर्विस है। इस सर्विस से आप ना केवल इंटरनेट बल्कि D2H अर्थात टीवी भी चला पाएंगे। यानी कि Jio गीगा फाइबर को आप एक मल्टी टास्किंग ब्रॉडबैंड सर्विस कह सकते हो।

Jio गीगा फाइबर मैं आपको एक सेटअप बॉक्स मिलता है जिसके जरिए आप टीवी देख पाएंगे और साथ में आपको एक वाईफाई मॉडेम मिलता है जिसकी मदद से आप हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा आपको Jio गीगा फाइबर के पेट में कुछ ऐसे सरीज देखने को मिलेगी।

Jio गीगा फाइबर की खासियत यह है कि यह काफी तेज है और आपको इसके अंतर्गत 100 एमबीपीएस की स्पीड तक देखने को मिल जाएगी। यह एक Fixed लाइन ब्रॉडबेन्ड कनेक्शन होगा। कहां जा रहा है कि इसमें आपको 1GB तक की मैक्सिमम स्पीड देखने को मिल सकती है।

इस ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए आप आसानी से 4K वीडियोस, Online Gaming, हाई क्वालिटी Calling का फायदा उठा पाएंगे। Jio गीगा फाइबर कि यह सर्विस एक सेटअप बॉक्स के जरिए दी जाएगी। सेटअप बॉक्स इतना एडवांस होगा कि उसे आप आसानी से वॉइस कमांड के जरिए भी हैंडल कर पाएंगे।

 

सेटअप बॉक्स के जरिए आप टीवी में भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे और वीडियो कॉल तक भी आप इसके द्वारा कर पाएंगे। यह ब्रॉडबैंड FTTH यानि की Fiber to the Home पर आधारित है।

यह एक एडवांस टेक्नोलॉजी है जिससे आप अधिक स्पीड पाने में सक्षम होंगे क्योंकि अभी जिस केवल से आपको इंटरनेट प्राप्त होता है वह आपको स्पीड देने में सफल नहीं होता। Jio गीगा फाइबर को अभी आधिकारिक तौर पर तो सभी शहरों में लांच नहीं किया गया है लेकिन कहा जा रहा है कि यह 1100 शहरों में लाया जाएगा। जिस सिटी से अधिक Registration प्राप्त होंगे वह पहले Rolling Out होगा।

 

Jio Gigafiber कैसे काम करता है? How Jio Gigafiber Works in Hindi ?

जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि Jio गीगा फाइबर एक FTTH सर्विस है जिसके तहत एक केबल के जरिए इंटरनेट प्रदान किया जाता है लेकिन Jio गीगा फाइबर इसी केबल के जरिए अपने सेटअप बॉक्स को भी रन करेगा। यह एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी होगी जो केबल के जरिये इंटरनेट और टीवी को एक साथ प्रदान करेगा वो भी अन्य कम्पनियो के मुकाबले कम दामो में।

यानि की इसकी काम करने की टेक्नोलॉजी तो केबल पर ही आधारित है लेकिन यह काफी एडवांस है जिसके जरिए आपको इंटरनेट तो प्रदान किया ही जाएगा और ऊपर से d2h सर्विस भी दी जाएगी वह भी स्मार्ट गेजेट्स के साथ।

अब आप सोच रहे हैं कि यह एक्टिव सर्विस किस पर काम करें कि तुम यह Jio कि खुद की d2h होगी जिस तरह से आप Jio टीवी में चैनल देखते हैं उसी तरह से इसमें देख पाएंगे मैं भी काफ़ी हाई क्वालिटी में और बिना किसी Buffering के।

 

Jio Gigafiber के Plans क्या होंगे – Jio Gigafiber Plans in Hindi

वैसे तो अभी भी कुछ शेयरों में Jio गीगा फाइबर काम कर रहा है और आने वाले समय में यह अन्य शहरों में भी काम करने लग जाएगा। ऐसे में आने वाले समय में इसकी कीमत घटने और बढ़ने के भी चांस है लेकिन हम आपको अभी के करंट प्लान बता रहे हैं जो खुद Jio ने तय किये है।

अभी तक Jio नहीं इसके लिए कोई भी प्लान तैयार नहीं किया है लेकिन Jio का कहना है कि अगर आप गीगा टीवी को या फिर कहु तो GigaFiber को अपने घर पर लग जाते हो तो शुरुआत में आपको इसके सेटअप के लिए कुछ नहीं देना पड़ेगा और साथ में आपको 3 महीने के लिए फ्री इंटरनेट और पैकेज मिलेगा।

लेकिन आपको 4500 देने पड़ेंगे जो कि एक रिफंडेबल अमाउंट होगा। यानि आपको बाद में यह 4500 वापस मिल जाएंगे। इस पिक में आपको 100जीबी डाटा मिलेगा जिसके स्पीड 100 एमबी पर सेकंड तक होगी और वही मैक्सिमम स्पीड 1GB तक भी हो सकती है।

 

समय से पहले खत्म हो जाता है तो आप एक कंप्लीमेंट्री पैक करवा सकते हैं जो 40GB का होता है। आपको पैसे देने होंगे और यह रिचार्ज आप अपने MyJio ऐप से कर सकते हैं।

यानी कि यह बिल्कुल ही Jio सिम की तरह हो रहा है जहां पर आप शुरुआत में फ्री में सर्विस का लाभ उठा पाएंगे लेकिन अगर आप एक Extra यूज़ करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। अभी तक इसकी रेट तय नहीं हुई है और प्लांट के बारे में नहीं बताया गया है।

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको JioGigafiber के बारे में पूरी जानकारी दी और बताया कि Jio गीगा फाइबर क्या है और यह कैसे काम करता है। अगर आपको इस पोस्ट से लेकर अन्य कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इसके अलावा ऐसी अन्य रोचक जानकारी के लिए हमारे Free Newsletter को Subscribe करना ना भूले।

 

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

समय का कोई नहीं देखा है साहब इसलिए अच्छे दिनों में अहंकार न करो और बुरे दिन में सब्र करो |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.