क्या है Jio Gigafiber ? What is  Gigafiber in Hindi ?

57

आज के समय में अगर किसी टेलीकॉम कंपनी ने सबसे अधिक तरक्की की है तो वह है Jio । Jio केवल कुछ साल में ही अपना साम्राज्य कायम कर लिया है और यह भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में एक हो चुकी है।

टेलीकॉम के अलावा भी Jio ने जिस फील्ड में अपना कदम रखा हुआ है फिर उसके लिए उसकी ही फील्ड बन गई। Jio ने जैसे ही फीचर फोन लॉन्च किया उसका फीचर फोन भारत का सबसे अधिक प्रचलित फीचर फोन बन गया ।

अब Jio लगातार नए नए प्रोडक्ट लॉन्च करता जा रहा है और हाल ही में उसने  Gigafiber को लॉन्च किया। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की  Gigafiber क्या है और कैसे काम करता है ?tttttttt इसके अलावा हम इसकी खासियत के साथ-साथ अन्य पूरी जानकारी की बात करेंगे। तो चलिए जानते है!

 Gigafiber क्या है ? What is  Gigafiber in Hindi

Gigafiber एक भारतीय ब्रॉडबेन्ड सर्विस है जो भारत की अब तक की सबसे तेज ब्रॉडबेन्ड सर्विस है। इस सर्विस से आप ना केवल इंटरनेट बल्कि D2H अर्थात टीवी भी चला पाएंगे। यानी कि Jio गीगा फाइबर को आप एक मल्टी टास्किंग ब्रॉडबैंड सर्विस कह सकते हो।

Jio गीगा फाइबर मैं आपको एक सेटअप बॉक्स मिलता है जिसके जरिए आप टीवी देख पाएंगे और साथ में आपको एक वाईफाई मॉडेम मिलता है जिसकी मदद से आप हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा आपको Jio गीगा फाइबर के पेट में कुछ ऐसे सरीज देखने को मिलेगी।

Jio गीगा फाइबर की खासियत यह है कि यह काफी तेज है और आपको इसके अंतर्गत 100 एमबीपीएस की स्पीड तक देखने को मिल जाएगी। यह एक Fixed लाइन ब्रॉडबेन्ड कनेक्शन होगा। कहा जा रहा है कि इसमें आपको 1GB तक की मैक्सिमम स्पीड देखने को मिल सकती है।

 

इस ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए आप आसानी से 4K वीडियोस, Online Gaming, हाई क्वालिटी Calling का फायदा उठा पाएंगे। Jio गीगा फाइबर कि यह सर्विस एक सेटअप बॉक्स के जरिए दी जाएगी। सेटअप बॉक्स इतना एडवांस होगा कि उसे आप आसानी से वॉइस कमांड के जरिए भी हैंडल कर पाएंगे।

सेटअप बॉक्स के जरिए आप टीवी में भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे और वीडियो कॉल तक भी आप इसके द्वारा कर पाएंगे। यह ब्रॉडबैंड FTTH यानि की Fiber to the Home पर आधारित है।

यह एक एडवांस टेक्नोलॉजी है जिससे आप अधिक स्पीड पाने में सक्षम होंगे क्योंकि अभी जिस केवल से आपको इंटरनेट प्राप्त होता है वह आपको स्पीड देने में सफल नहीं होता। Jio गीगा फाइबर को अभी आधिकारिक तौर पर तो सभी शहरों में लांच नहीं किया गया है लेकिन कहा जा रहा है कि यह 1100 शहरों में लाया जाएगा। जिस सिटी से अधिक Registration प्राप्त होंगे वह पहले Rolling Out होगा ।

 

 Gigafiber कैसे काम करता है ? How  Gigafiber Works ?

जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि Jio गीगा फाइबर एक FTTH सर्विस है जिसके तहत एक केबल के जरिए इंटरनेट प्रदान किया जाता है लेकिन Jio गीगा फाइबर इसी केबल के जरिए अपने सेटअप बॉक्स को भी रन करेगा।

यह एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी होगी जो केबल के जरिये इंटरनेट और टीवी को एक साथ प्रदान करेगा वो भी अन्य कम्पनियो के मुकाबले कम दामो में।

यानि की इसकी काम करने की टेक्नोलॉजी तो केबल पर ही आधारित है लेकिन यह काफी एडवांस है जिसके जरिए आपको इंटरनेट तो प्रदान किया ही जाएगा और ऊपर से d2h सर्विस भी दी जाएगी वह भी स्मार्ट गेजेट्स के साथ।

अब आप सोच रहे हैं कि यह एक्टिव सर्विस किस पर काम करें कि तुम यह Jio कि खुद की d2h होगी जिस तरह से आप Jio टीवी में चैनल देखते हैं उसी तरह से इसमें देख पाएंगे मैं भी काफ़ी हाई क्वालिटी में और बिना किसी Buffering के।

 

 Gigafiber के Plans क्या होंगे –  Gigafiber Plans in Hindi

वैसे तो अभी भी कुछ शेयरों में Jio गीगा फाइबर काम कर रहा है और आने वाले समय में यह अन्य शहरों में भी काम करने लग जाएगा। ऐसे में आने वाले समय में इसकी कीमत घटने और बढ़ने के भी चांस है लेकिन हम आपको अभी के करंट प्लान बता रहे हैं जो खुद Jio ने तय किये है।

अभी तक Jio नहीं इसके लिए कोई भी प्लान तैयार नहीं किया है लेकिन Jio का कहना है कि अगर आप गीगा टीवी को या फिर कहु तो GigaFiber को अपने घर पर लग जाते हो तो शुरुआत में आपको इसके सेटअप के लिए कुछ नहीं देना पड़ेगा और साथ में आपको 3 महीने के लिए फ्री इंटरनेट और पैकेज मिलेगा।

लेकिन आपको 4500 देने पड़ेंगे जो कि एक रिफंडेबल अमाउंट होगा। यानि आपको बाद में यह 4500 वापस मिल जाएंगे। इस पिक में आपको सो जीबी डाटा मिलेगा जिसके स्पीड 100 एमबी पर सेकंड तक होगी और वही मैक्सिमम स्पीड 1GB तक भी हो सकती है।

समय से पहले खत्म हो जाता है तो आप एक कंप्लीमेंट्री पैक करवा सकते हैं जो 40GB का होता है। आपको पैसे देने होंगे और यह रिचार्ज आप अपने My Jio ऐप से कर सकते हैं। यानी कि यह बिल्कुल ही Jio सिम की तरह हो रहा है जहां पर आप शुरुआत में फ्री में सर्विस का लाभ उठा पाएंगे लेकिन अगर आप एक Extra यूज़ करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। अभी तक इसकी रेट तय नहीं हुई है और प्लांट के बारे में नहीं बताया गया है।

 

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Gigafiber के बारे में पूरी जानकारी दी और बताया कि Jio गीगा फाइबर क्या है और यह कैसे काम करता है। अगर आपको इस पोस्ट से लेकर अन्य कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। इसके अलावा ऐसी अन्य रोचक जानकारी के लिए हमारे Free Newsletter को Subscribe करना ना भूले।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्त्ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

माँ जो भी बनाये खा लिए करो दुनिया में ऐसे बहुत लोग है, जिसके पास खाना भी नहीं है और माँ भी नहीं है |

Previous articleSBI Personal Loan Interest Rates And Factors Affecting It In Hindi
Next articleNew Release Movie Download करने का तरीका
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet Aur Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

57 COMMENTS

  1. Hello Ravi mai aapse puchna chahta hu ki Maine abhi blogger me domain kharidi hai aur Maine DNS cname bhi set kar diya par jab mai blog open karta hu to redicted ka error file aata hai… aap open karke dekhe http://www.dynamohelp.com

  2. Hi Ravi, abhi meri site blogger par hai,aur agar me aapse hosting leta hu to kya aap meri site ko blogger se wordpress par migrate khud karke doge and wordpress ki theme etc set karke doge ya vo hame khud karna padega,kyoki me wordpress ke bare me abh kuchh nhi janta.

  3. gujab Ravi ji aapki is giveaway se kafi logo ko help mil jaayegi. Thank You So Much In Sab Logon Ko Hosting Provide Karne Ke liye. ye inke liye kafi helpful he. and vastvik me aapki service bhi real me acchi hai aapke ek customer ne mujse contact kiya tha uski site me kuch problem thi tho or vo aapse contact karne ke liye darr rha tha mene kha bhai Ravi Ji Acche person he aap unse contact karo. uske baad aapne 1 gante ke baad uski website me problem thi vo bhi solve kar di thi. I Think You Are Great Person.

  4. Kya hame file manager ya Ftp ka login details milega?? Agar hame by chance WordPress ke alawa dusra platform install karna hai.. jaise joomla ya kuchh aur.
    🙂
    Thanks

  5. Love it i really salute your idea bus ab mere hosting ho jaye kal new domain le raha hu yupp thnx for supporting us

  6. Bahot hi achi jankari di hai apne ravi sir and sabhi visitors me ye hosting bahut hi achi hai aap ravi sir par trust karke ye hosting le sakte ho and mai apni Blog http://www.IndiaHelpz.com ke liye ravi se pahle hi hosting le chuka hu aap sabhi jaldi se le lo.

  7. Bro, thanks main abhi apko detail send kr rha hun par ye samjh nhi aya ki pehle 5 din main hosting le lenge to wo life time free hai ya na 3 month bad paise dene padenge ☺

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.